सैमसंग गैलेक्सी S7 फ़ोन में चार्जिंग की प्रॉब्लम को कैसे ठीक करें-charging problem of Samsung galaxy S7 mobile phone

सैमसंग गैलेक्सी S7 फ़ोन चार्ज नही हो रहा कैसे ठीक करें-Samsung Galaxy S7 mobile phone charging problem

 सैमसंग गैलेक्सी S7 फ़ोन में चार्जिंग की प्रॉब्लम को कैसे ठीक करें mobileslatestसैमसंग कंपनी ने आज टीवी से लेकर सेमीकंडक्टर तक सब चीजो में अपनी पहुँच बना ली है। हम सभी जानते है कि सैमसंग ने अपने फ़ोन को मार्किट में निकाल कर एक नयी प्रतियोगिता को शुरू कर दिया है।

हर कोई सैमसंग से भी अच्छे फ़ोन बनाने की सोचता है लेकिन मोबाइल के क्षेत्र में सैमसंग एक बहुत बड़ी कंपनी है। यह फ़ोन बनाने के क्षेत्र में दुनिया की बड़ी कंपनीयो में से एक है। सैमसंग समय-समय पर अपने ग्राहकों के लिए नए फीचर्स के फ़ोन निकालती रहती है। है। लेकिन जैसा कि आप सभी को पता है कि अगर हम फ़ोन को नए और अच्छे फीचर्स के साथ खरीदते है तो उसमे कोई न कोई कमी भी जरूर होती है। इसी तरह से सैमसंग गैलेक्सी S7 के फ़ोन में भी चार्जिंग की प्रॉब्लम होती है। तो आइये जानते है सैमसंग गैलेक्सी S7 के फ़ोन में चार्जिंग की प्रॉब्लम को कैसे सुलझायें।

सैमसंग गैलेक्सी S7 के फ़ोन में चार्जिंग प्रॉब्लम को ठीक करने के तरीके-Ways to Solve the Charging Problem of Samsung Galaxy S7

  1. अगर आपने अपना फ़ोन चार्ज पर लगाया है और वो चार्ज नही हो रहा तो हो सकता है आपके फ़ोन का चार्जर या यूएसबी केबल ख़राब हो। एक बार अपने फ़ोन को किसी दूसरे चार्जर से कनेक्ट करके देखें। अगर आपका फ़ोन किसी दूसरे चार्जर से चार्ज हो रहा है तो इसका मतलब है कि प्रॉब्लम आपके चार्जर में है।
  2. एक बार अपने चार्जर का पोर्ट चेक करें। कहीं कोई गन्दगी तो नही है जिसकी वजह से फ़ोन चार्ज नही हो रहा है।
    या आपके चार्जर की पिन तो नही मुड़ गयी। अगर चार्जर की पिन मुड़ गयी है तो उसे टूथपिक की मदद से सही कर लें। ऐसे ही एक बार केबल को भी चेक कर लें। केबल में आपको दोनों पोर्ट को चेक करना होगा।
  3. अगर केबल टूट गया है तो आपको नया केबल खरीदना पड़ेगा।
  4. अगर आपका चार्जर और यूएसबी केबल ठीक है तो आप अपने फ़ोन के यूएसबी पोर्ट को चेक करें। देखें उसमे कोई खराबी या गन्दगी तो नहीं है।
  5. अपने फ़ोन को अलग-अलग एंगल पर रखकर देखें कि फ़ोन चार्ज हो रहा है या नही। कभी-कभी यूएसबी पोर्ट ढीला होने की वजह से चार्जर फ़ोन से कनेक्ट नहीं हो पाता। इसलिए फ़ोन के चार्जर को फ़ोन से कनेक्ट करके अलग-अलग एंगल पर रखकर देखें कि फ़ोन चार्ज हो रहा है या नही।
  6. अगर फ़ोन का पोर्ट या चार्जर ढीला है तो दुर्भाग्यवश आप कुछ नही कर सकते है आपको इसे एक्सपर्ट को ही दिखाना होगा।
  7. अपनी फ़ोन की बैटरी भी एक बार चेक करें। क्या पता आपके फ़ोन की बैटरी ख़राब हो जिसकी वजह से फ़ोन चार्ज ना हो रहा हो।
  8. अपने फ़ोन के ओरिजिनल चार्जर का ही इस्तेमाल करें।
  9. अगर ये सारे तरीके अपनाने के बाद भी आपका फ़ोन ठीक नहीं हो रहा या आपके फ़ोन में ऐसी कोई खराबी नही है जिसकी वजह से चार्जिंग की प्रॉब्लम आ रही है तो आप अपने फ़ोन को एक बार रिबूट या रिसेट कर लें।

सैमसंग गैलेक्सी S7 फ़ोन में चार्जिंग प्रॉब्लम से सम्बन्धित सवाल उनके जवाब

प्रश्न 1- सैमसंग गैलेक्सी S7 फ़ोन में चार्जिंग प्रॉब्लम किन कारणों से आती है?

उत्तर सैमसंग गैलेक्सी S7 फ़ोन में चार्जिंग प्रॉब्लम बैटरी के ख़राब होने से, चार्जिंग पोर्ट ढीला होने से, यूएसबी केबल टूट जाने से या मोबाइल का यूएसबी पोर्ट ख़राब होने से आती है।

प्रश्न 2-अगर फ़ोन का पोर्ट ख़राब है तो उसे कैसे ठीक कर सकते है?

उत्तर फ़ोन का पोर्ट ख़राब होने पर आप कुछ नही कर सकते है। अगर आप एक्सपर्ट नही है तो खुद फ़ोन को सही करने की कोशिश ना करें। हो सकता है आपके फ़ोन ज्यादा नुक्सान हो जाए।

प्रश्न 3-यूएसबी केबल के पोर्ट में गन्दगी के कारण फ़ोन चार्ज नही हो रहा क्या करें?

उत्तरयूएसबी केबल के पोर्ट में गन्दगी के कारण फ़ोन चार्ज नही हो रहा है तो अपने यूएसबी केबल के पोर्ट में फूंक मारकर, या टूथपिक और रूई की मदद से हल्के हाथो से साफ़ करें।

प्रश्न 4-सैमसंग गैलेक्सी S7 फ़ोन में पानी चला गया है और फ़ोन चार्ज नही हो रहा क्या करें?

उत्तर ध्यान रहे कि सैमसंग गैलेक्सी S7 फ़ोन वाटररेसिस्टेंट है वाटरप्रूफ नहीं। तो आपके फ़ोन में पानी कही से भी जा सकता है। अगर आपके फ़ोन में पानी जाने के बाद फ़ोन चार्ज नही हो रहा तो ऐसे में अपने फ़ोन को ट्रबलशूट ना करें। अपने फ़ोन को स्विच ऑफ करें और सूखने की कोशिश करें। अगर तब भी फ़ोन ठीक हो तो उसे किसी एक्सपर्ट के पास ले जायें।

error: