सीपीयू के तापमान को कैसे जांचे और कम करें Check and reduce the CPU temperature

सीपीयू का तापमान कैसे जांचे(How to check CPU temperature)

सीपीयू का तापमान कैसे जांचे mobileslatestकंप्यूटर की सबसे बड़ी परेशानी है कंप्यूटर का गरम हो जाना। कम्यूटर के तापमान को नियंत्रण में रखना बहुत जरुरी है। यदि आपका कंप्यूटर बहुत गरम हो जाता है तो आप उसमे परेशानी ढूंढते हो, प्रोग्राम को चलाना कम कर देते हो या फिर कंप्यूटर को बंद करना ही सही समझते हो। लेकिन प्रॉब्लम को सुलझाने से पहले उसकी प्रॉब्लम आखिर है क्या ये जानना बहुत जरुरी होता है। अगर आपको ये पता चल जाए की आपका सीपीयू कितना गर्म है तो आप उस हिसाब से अपने कंप्यूटर में काम कर सकते है। सीपीयू का तापमान कभी भी 75°C से ज्यादा नहीं होना चाहिए।

सीपीयू का तापमान जांचने के तरीके(Ways to check CPU temperature)

बीआईओएस के द्वारा (By BIOS)– बीआईओएस कॉन्फ़िगरेशन में जाने के लिए शिफ्ट को होल्ड करें और लैपटॉप को शट डाउन करें। फिर F2 और पावर बटन को एक साथ दबाए। ध्यान रहे F2 को तब तक न छोड़े जब तक आपको बीआईओएस कॉन्फ़िगरेशन की स्क्रीन न दिखे। आपको बीआईओएस कॉन्फ़िगरेशन मिल जायेगा। एरो की का इस्तेमाल करें और हार्डवेयर मॉनिटर को ढूंढे। अलग-अलग कंप्यूटर के लिए अलग-अलग नाम होते है जैसे हार्डवेयर मॉनिटर, स्टेटस, पीसी हेल्थ आदि। इसके अंदर आपको सीपीयू टेम्परेचर का ऑप्शन दिखायेगा उसमे आपको सीपीयू का टेम्परेचर पता चल जायेगा।

प्रोग्राम का इस्तेमाल करें(Use of program)- कुछ मदरबोर्ड हार्डवेयर मॉनिटरिंग प्रोग्राम के साथ आते है। आप कुछ प्रोग्राम को इनस्टॉल करके भी अपने सीपीयू के टेम्परेचर का पता कर सकते है। जैसे कि ओपन हार्डवेयर मॉनिटर,स्पीडफैन, कोर टेम्प,एचडब्ल्यू मॉनिटर,रियल टेम्प।प्रोग्राम को चलाये। कुछ प्रोग्राम तो सीपीयू टेम्परेचर के साथ फैन की स्पीड, वोल्टेज भी बताते है।

सीपीयू के तापमान को कैसे कम करें (Reduce the temperature of CPU)

धूल को साफ़ करें (Clean the dust)-ध्यान रखे कि आपके कंप्यूटर में फैन और वेंट्स ब्लॉक न हो गए हो। अपने कंप्यूटर को खोले और कंप्रेस्ड एयर से धूल को साफ़ करें। अगर कंप्यूटर के फैन और वेंट्स को सही से हवा नहीं मिलेगी तो वह कंप्यूटर को गर्म कर देता है।

थर्मल पेस्ट को लगाए (Put the thermal paste)– थर्मल पेस्ट सीपीयू को ठंडा करने के काम आता है। जैसे-जैसे समय बीतता है वैसे ही थर्मल पेस्ट भी कम होने लगता है। इसलिए थर्मल पेस्ट को दोबारा लगाते रहना चाहिए। थर्मल पेस्ट को भी एक सिमित मात्रा में लगाना चाहिए वरना यह सीपीयू से हीटसिंक को अलग कर देता है। कंप्यूटर का थोड़ा बहुत गर्म होना भी जरूरी है।  

हीटसिंक को बदले (Replace the heat sink)– अगर आपका कंप्यूटर लगातार गर्म होकर ही चलता है तो हो सकता है कि आपका फैन या हीटसिंक ख़राब हो चुका है। आपको इसे बदलने की जरूरत है।

ज्यादा फैन लगाए (Add more fans)– अगर आपके सीपीयू को अच्छी एयर फ्लो नहीं मिल रही है तो आप थोड़े और फैन लगा ले जिससे कि अच्छे से हवा पास हो सके। फ्रेश एयर या तो कंप्यूटर के ऊपर से मिलती है या सामने से और कंप्यूटर के पीछे से बेकार हवा बाहर निकल जाती है।

हार्डवेयर को बदले (Replace hardware)– कभी-कभी हार्डवेयर पुराने हो जाने की वजह से भी सीपीयू गर्म होने लगता है। ऐसी स्तिथि में हार्डवेयर को बदलने के अलावा कोई दूसरा ऑप्शन नहीं होता है।

इस तरह से आप अपने सीपीयू के टेम्परेचर के बारे में पता लगा सकते हैं और उसके हाई टेम्परेचर को कम भी कर सकते है।

error: