सिम कार्ड प्रॉब्लम insert SIM PUK Block Reject Sim ऐसे करें ठीक

किसी भी कंपनी का खराब सिम कार्ड कैसे करें ठीक How to Solve Mobile Sim Card Problem in Hindi  

इन 5 सिम कार्ड प्रॉब्लम को ऐसे करें ठीकHow to Unlock SIM Card सिम कार्ड प्रॉब्लम कैसे ठीक करें SIM Card Security Code Kese Unlock Kare, Kharab SIM Card Kese theek Kare हम बात कर रहे हैं किसी भी टेलीकाम कंपनी के सिम कार्ड प्रॉब्लम को कैसे रिपेयर करें की (SIM Card Kese Repair Kare), जैसा कि हमारे फोन में लगे सिम कार्ड में भी बहुत प्रकार की परेशानियों आते रहती है।

सिम कार्ड कॉलिंग के लिए सबसे महत्वपूर्ण पार्ट होता है, इसकी सेफ्टी भी हमारे लिए बहुत मायने रखती है क्योंकि सिम कार्ड बहुत नाजुक होता है। हमारे सिम कार्ड में सिम PUK Problem, रजिस्ट्रेशन फेल्ड सिम कार्ड प्रॉब्लम (SIM Card Registration Failed Problem), पिन ब्लॉक सिम कार्ड प्रॉब्लम (Sim Card PIN Block Problem), रिजेक्ट सिम कार्ड प्रॉब्लम (Reject SIM Problem), इन्सर्ट सिम कार्ड प्रॉब्लम (Insert SIM Card Probelm) जैसी प्रॉब्लम आ सकती है इन सभी सिम कार्ड प्रॉब्लम  को कैसे ठीक करते हैं इसके बारे में आपको जानकारी देंगे तो आइए जानते हैं इसके बारे में—        

मोबाइल सिम कार्ड में कितने प्रकार की प्रॉब्लम आती है Type of Sim Card Problem How to Solve SIM Card Problems

मोबाइल सिम कार्ड प्रॉब्लम की बात करें तो सिम कार्ड में बहुत प्रकार की समस्या आ सकती हैं जैसे सिम पीयूके प्रॉब्मल, सिम कार्ड रजिस्ट्रेशन फेल्ड प्रॉब्लम, सिम कार्ड पिन ब्लॉक प्रॉब्लम, रिजेक्ट सिम कार्ड प्रॉब्लम, इन्सर्ट सिम कार्ड, सिम कार्ड नो नेटवर्क प्रॉब्लम, इसके अलावा सिम कार्ड में प्रॉब्लम सिम के टूट जाने या स्क्रैच आने से भी आती है जिससे सिम पूरी तरह से खराब हो जाता है।

सिम कार्ड को कैसे रिपेयर करें How to Repair SIM Card in Hindi

जैसा कि हमने उपरोक्त में सिम कार्ड में आने वाली प्रॉब्लम्स के बारे में बताया था अब आपको इन सिम कार्ड प्रॉब्लम को ठीक करने के बारे में बताते है मोबाइल सिम कार्ड में आने वाली प्रॉब्लम को ठीक करना  बहुत आसान है मगर जिनमें से कुछ परेशानी आसानी से ठीक हो जाती है और कुछ नहीं भी होती फिलहाल जानते है मोबाइल सिम कार्ड प्रॉब्लम को कैसे रिपेयर करें। 

सिम कार्ड में PUK कोड कैसे अनलॉक करें How to Remove SIM Card PUK Cord in Hindi  

How to Fix Sim PUK Number Problem in Hindi  जब हम सिम कार्ड सिक्योरिटी के लिए गलत नॅबर डाल देते हैं तो हमारा सिम कार्ड लॉक हो जाता है उसमें पीयूके कोड लग जाता है। सिम कोर्ड में पीयूके लॉक अनलॉक करना बहुत आसान है। PUK Code को तोडने के लिए आप किसी दूसरे उसी कंपनी के यूजर नंबर से कस्टमर केयर में काल करें इसके लिए आप (198) नंबर भी डायल कर सकते है। जहां आपको अपने पीयूके लॉक सिम कार्ड का नंबर बताना होगा फिर कस्टमर केयर के सर्विस से आपको उस मोबाइल नंबर का पीयूके कोड बताया जाएगा आप उस PUK Code को फोन में डालें आपका पीयूके लॉक (PUK Lock) खुल जाएगा।

सिम कार्ड रिजेक्ट प्रॉब्लम कैसे करें ठीक How to Fix Reject SIM Card Problem in Hindi  

PIN Block Hone Par Kya kare अक्सर आपने अपने फोन में रिजेक्ट सिम कार्ड (SIM Card Reject Problem Solution) की परेशानी भी देखी होगी. सिम कार्ड रिजेक्ट होने का मुख्य कारण है जब हमारे सिम कार्ड में पीयूके लॉक लग जाता है तो उस दौरान जब हम 10 बार गलत पीयूके नंबर डायल कर देते हैं तो सिमकार्ड रिजेक्ट हो जाता है। इसके लिए हमेशा ध्यान दें सिम में पीयूके लॉक लग जाने पर कभी भी गलत नंबर न डालें. सबसे पहले कस्टमर केयर से पीयूके कोड पता कर लें। सिम कार्ड रिजेक्ट होने की दशा में आप किसी डिस्ट्रीब्युटर से या मिनी स्टोर से उसी नंबर का नया सिम कार्ड खरीद लें जो आसानी से उपलब्ध हो जाता है।

सिम कार्ड रजिस्ट्रेशन फेल्ड प्रॉब्लम कैसे करें ठीक How to Fix SIM Card Registration Failed Problem in Hindi 

Sim Registration Failed Problem kese theek Kare हमारे सिम कार्ड में कभी कभी रजिस्ट्रेशन फेल्ड की परेशानी होने पर फोन में रजिस्ट्रेशन फेल्ड का नोटिफिकेशन आ जाता है यह समस्या नेटवर्क से संबन्धी भी होती इसके लिए आप अपने फोन सेटिंग में जाकर नेटवर्क को मेन्युअली सर्च करें या सिम कार्ड को बाहर निकाल कर दोबारा स्लॉट में डालें ऐसा करने से फोन में सिग्नल वापस आ जाऐंगे। अगर इसके बाद भी प्रॉब्लम साल्व नहीं हुई तो इस दशा में भी आप उसी नंबर का नया सिम ले सकते है।

इन्सर्ट सिम कार्ड प्रॉब्लम कैसे करें ठीक How to Fix Insert SIM Card Problem in Hindi

Insert Sim Card Problem यानि सिम कार्ड डालें, कभी—कभी आपने देखा होगा मोबाइल में सिम कार्ड डालने के बाद भी इन्सर्ट सिम कार्ड का नोटिफिकेशन आता है। इसके लिए सबसे पहले सिम कार्ड को चेक करें देखें कहीं सिम कार्ड खराब तो नहीं है इसके अलावा समस्या मोबाइल के सिम स्लॉट में भी हो सकती है। आप सिम कार्ड को स्लॉट में ध्यान से लगाऐं यह समस्या सिम कार्ड स्लॉट से सिम के आउट होने से भी आती है इसके लिए सिम में स्लॉट के अनुसार फ्रेम लगाकर उसे स्लॉट में बिठायें। इसके अलावा आप सिम को किसी दूसरे फोन में डालकर भी देख सकते है। अगर वहां भी यही प्रॉब्लम आती है तो समस्या सिम कार्ड खराब होने की हो सकती है इसके लिए आप उसी नंबर का दूसरा सिम भी पा सकते है।

सिम कार्ड नेटवर्क प्रॉब्लम कैसे ठीक करें How to Fix SIM Card No Network Problem in Hindi

अब बात करते हैं सिम कार्ड में नो नेटवर्क की समस्या की, अगर आपके फोन में नो नेटवर्क की समस्या आ रही है तो इसके लिए फोन को सिस्टार्ट करें, नेटवर्क सेटिंग में जाकर नेटवर्क को मेन्युअली सर्च करें।

इसके अलावा भी सिम कार्ड प्रॉब्लम की बात करें तो यह सिम में यह समस्या टूटने, स्क्रैच लगने, मुडने, पानी में जाने से भी आती है इस दशा में सिम पूरी तरह से खराब हो जाता है इसके लिए आप खराब सिम का डुप्लीकेट नंबर भी ले सकते है।   

F.A.Q

प्रश्न1- सिम कार्ड प्रॉब्लम कैसे ठीक करें SIM Card Problem Kese theek Kare?

उत्तर- सिम कार्ड प्रॉब्लम की बात करें तो यह बहुत प्रकार की होती है कुछ प्रॉब्लम हो ठीक हो जाती है कुछ नहीं भी हो पाती अगर आपका सिम टूट गया है तो यह रिपेयर नहीं हो सकता इसके लिए आप दूसरा सिम ले सकते है।

प्रश्न2- मोबाइल सिम कैसे ठीक करें Mobile SIM kese Theek Kare?

उत्तर- Sim Kese Repair kare मोबाइल सिम नही चल रहा है तो आप सिम को स्लॉट से निकालें,​ सिम से कार्बन हटाऐं, अगर सिम टूटा है तो आप उसी नंबर का दूसरा सिम कार्ड भी ले सकते है।

प्रश्न3- सिम खराब होने पर क्या करें Sim Card Kharab Hone Par Kya Kare?

उत्तर- अगर सिम कार्ड टूटा नहीं है तो आप उसे उपरोक्त बताये गये तरीको से ठीक कर सकते है। अगर सिम टूटा या पानी में चला गया है तो आप उसी नंबर का दूसरा सिम ले सकते है जो आपको किसी डिस्ट्रीब्युटर या मिनी स्टोर में आसानी से मिल जाएगा।

प्रश्न4- सिम कार्ड रिजेक्ट होने पर क्या करें SIM Card Reject Hone Par Kya Kare?

उत्तर- सिम को किसी दूसरे फोन में डालें अगर समस्या बनी है तो आपको दूसरा सिम खरीदना होगा।

प्रश्न5- सिम कार्ड खोने पर क्या करें SIM Card Khone par Kya Kare?

उत्तर- सिम कार्ड खोने पर आप पुलिस चौकी पर एफआइआर दर्ज करवाऐं इसके बाद आपको आसानी से किसी डिस्ट्रीब्युटर या मिनी स्टोर में सिम मिल जाएगा।

प्रश्न6- सिम कार्ड कैसे खरीदें New SIM Card Kese Khareede ?

उत्तर- सिम कार्ड खरीदना बहुत आसान है अब आप सिर्फ अपने आधार नंबर से भी सिम कार्ड खरीद सकते है।

प्रश्न7- सिम में पीयूके कोड लगने पर कोड कैसे हटायें SIM me PUK Code Lagne Par Kese Unlock Kare

उत्तर- सिम में PUK Code को Remove करने के लिए आप 198 पर या कस्टमर केयर नंबर में काल करें आपको वहां से पीयूके कोड बताया जाएगा जिसके बाद आप आसानी से कोड अनलॉक कर सकते है। मगर ध्यान रहे 10 बार गलत पीयूके नंबर डालने से सिम रिजेक्ट हो सकता है।

error: