शाओमी ने भारत में लांच किए Y सीरीज के स्मार्टफोन Xiaomi launches Y series in India

जानिए क्या है खास –

स्मार्टफोन निर्माता कंपनी xiaomi ने भारत में नई Y सीरीज को लॉन्च किया है। कंपनी सीरीज का पहला स्मार्टफोन Xiaomi redmi Y1 और Xiaomi redmi Y1 Lite पेश किए हैं। ये दोनों फोन MIUI 9 ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करते हैं, जिसमें स्पिलिट स्क्रीन और स्मार्ट फोटो एडिटर जैसे फीचर शामिल हैं। स्पिलिट फीचर की मदद से एक ही स्क्रीन को आप दो भाग में करके दो ऐप एक ही स्क्रीन पर चला सकते हैं। गौरतलब है कि इस तरह का फीचर गूगल के एंड्रॉयड नूगट में भी दिया गया था। शाओमी की वाई सीरीज के ये दोनों स्मार्टफोन बॉलीवुड अभिनेत्री कैटरीना कैफ ने लॉन्च किए। ग्राहक दोनों ही स्मार्टफोन्स को गोल्ड और डार्क ग्रे वाले दो कलर ऑप्शन में खरीद पाएंगे. अब हम आपको बताएंगे शाओमी के ये लैटेस्ट स्मार्टफोन्स के बारे में क्या हैं इनके स्पेसिफिकेशन-

XIAOMI REDMI Y1 –

शाओमी रेडमी Y1 स्पेसिफिकेशन Xiaomi redmi Y1 Specification

शाओमी की वाई सीरीज के इस नए स्मार्टफोन में 5.5 इंचinchकी एचडी डिस्प्ले(HD display) दी गई है, जिसमें गोरिल्ला ग्लास प्रोटेक्शन है। इसके अलावा फोन में ऑक्टाकोर स्नैपड्रैगन 435 प्रोसेसर, ग्राफिक्स के लिए एड्रेनो 505 जीपीयू, 3 जीबी(3gb)/4 जीबी रैम(4gb), 32 जीबी(32gb)/64 जीबी(64gb) स्टोरेज मौजूद है। ग्राहकों को इसके बैक(back) में फिंगरप्रिंट सेंसर(fingerprint sensor) भी मिलेगा.  ये स्मार्टफोन लैटेस्ट MIUI 9 के साथ एंड्रायड नूगट पर चलेगा.

कैमरा और बैटरी CAMERA AND BATTERY –

कैमरे की बात करें तो फोन में 16 मेगापिक्सल(16 mp) का फ्रंट कैमरा और 13 मेगापिक्सल(13 mp) का रियर कैमरा सॉफ्ट लैम्प LED फ्लैश के साथ दिया गया है। यह फोन 4G VoLTE सपोर्ट के साथ आता है. और 3080 mAh की बैटरी दी गई है जो 10 दिन तक का स्टैंडबाई बैटरी लाइफ देती है. फोन में फिंगरप्रिंट की भी सुविधा दी गई है। इस फोन के 3gb Ram/ 32gb internal वाले वेरियंट की कीमत 8,999 रुपये और 4gb Ram/ 64 gb internal वेरियंट की कीमत 10,999 रुपये है। जो कि इस स्पेसिफिकेशन में स्मार्टफोन खरीदने वालों के लिए एक बेहतर विकल्प होगा।

XIAOMI REDMI Y1 LITE

शाओमी रेडमी Y1 लाइट स्पेसिफिकेशन Xiaomi redmi Y1 Lite specification

Xiaomi redmi y1 lite में भी 5.5 इंच की डिस्प्ले मौजूद है, जिसकी रिजॉल्यूशन 720×1280 पिक्सल है. इसके अलावा इसकी स्क्रीन गोरिल्ला ग्लास प्रोटेक्शन के साथ आती है. यह फोन  MIUI 9 ओएस पर काम करता है। 1.4 गीगाहर्ट्ज क्वॉडकोर स्नैपड्रैगन 425 प्रोसेसर पर चलने वाला यह स्मार्टफोन डुअल नैनो सिम स्लॉट के साथ आता है। फोन में 2 जीबी रैम और 16 जीबी स्टोरेज दी गई है, जिसे माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए 128 जीबी तक बढ़ाया जा सकता है।

कैमरा और बैटरी CAMERA AND BATTERY –

फोन में फोन में 13 मेगापिक्सल(13 mp) का रियर और 5 मेगापिक्सल(5 mp) का फ्रंट कैमरा दिया गया है। इसके अलावा फोन में 3080 mAh की बैटरी है। इस फोन की कीमत 6,999 रुपये है। दोनों फोन 8 नंवबर बिक्री के लिए ई.कॉमर्स वेबसाइट अमेजन, mi.com पर उपलब्ध होंगे। साथ ही ऑफलाइन  रिटेल स्टोर्स में भी उपलब्ध होगा.

रेडमी Y1 और Y1 LITE में अंतर –

दोनों ही स्मार्टफोन्स की खूबियां लगभग समान ही हैं. RedMI Y1 lite की बात करें तो इसके सारे स्पेसिफिकेशन्स Redmi Y1 की तरह ही हैं. हालांकि अंतर ये है कि इसके फ्रंट में F/2.0 अपर्चर वाला 5 मेगापिक्स(5 mp) का कैमरा दिया गया है.

error: