वेब होस्टिंग क्या है-कैसे काम करती है What is Web Hosting Services How it Work

वेब होस्टिंग को ब्लॉगिंग में कैसे यूज करें How to use Web hosting in Blogging

वेब होस्टिंग क्या है यह कैसे काम करती है What is Web Hosting Services How it WorkBlogging की दुनियां में आने वाले नये लोगों के लिए यह जानना बहुत जरूरी हो जाता है कि Web Hosting Services kya hai in hindi आज की दुनियां में वेबसाइट का होना तो आम बात है मगर मुश्किल है वेबसाइट को मेंटेन करना।

[showad block=2]

इसके लिए हमारे पास इसके लिए Web Hosting Services Knowledge होना बहुत जरूरी होता है। अपनी वेबसाइट के लिए बहुत जरूरी होता है Domain Name kya hai in hindi और  वेब होस्टिंग सर्विस (Web Hosting Services) क्या है क्योंकि इन्हीं की वजह से हमारी वेबसाइट को एक पहचान मिलती है इसीलिए Blogging में आने वालों के लिए इसके बारे में जानकारी हांसिल करना बेहद जरूरी होता है। क्योकि वह जानकारी के आभाव से शुरूआत में गलत होस्टिंग का चुनाव कर लेते हैं जिसकी बजह से इनको परेशानी उठानी पढती हैं तो आइए आज हम आपको इस Web Hosting Services Network के बारे में जानकारी देते हैं।    

[showad block=1]

वेबहास्टिंग किसे कहते हैं यह कैसे काम करता है How to Work Web Hosting Services in Hindi

जिस प्रकार हमें अपने घरेलू दैनिक उपयोग वाली सामग्री के लिए एक प्रयाप्त स्थान की जरूरत होती है। ठीक उसी प्रकार अपनी बिजनेस वेबसाइट को आनलाइन प्रर्दशित करने के लिए वेब होस्टिंग सेवा की जरूरत होती है। आसान शब्दों में समझे तो वेब होस्टिंग आपकी वेबसाइट फाइलों को इंटरनेट में रहने की जगह और वेबसाइट को सभी लोगों तक पहुचाने का जरिया प्रदान करती है।  

Real Also-

इंटरनेट वेबहास्टिंग सर्विस क्या हैं What is Internet Web hosting Service in Hindi

इंटरनेट दुनियां में सबसे बडा एक दूसरे से जुडा नेटवर्क है। आज पूरी दुनियां मोबाइल, कम्प्यूटर में इंटरनेट के जरिए एक दूसरे से जुडी हुई है। कभी कभी आपने किसी कार्यालय या लैब में देखा होगा कि बहुत सारे कम्प्यूटर डिवाइस एक दूसरे के साथ जुडे होते हैं इस उदाहरण को भी हम इंटरनेट का नाम दे सकते हैं क्योंकि इनका सर्वर नेटवर्क एक दूसरे के साथ जुडा हुआ होता है। जब आपका इंटरनेट किसी पब्लिक नेटवर्क से जुडा हुआ होता है तो यह भी इंटरेट का हिस्सा होता है जिसे हम Web Server या इंटरनेट वेब होस्टिंग (Internet Web Hosting) भी कहते हैं।

[showad block=1]

वेब होस्टिंग कैसे काम करता है How to Work Web Hosting

हम अपनी वेबसाइट के द्वारा किसी चीज की जानकारी या सूचना लोगों तक पहुचाते हैं। तो इसके लिए हमें अपनी फाइलों को वेबहोस्टिंग पर अपलोड करना पडता है। वेब होस्टिंग सर्विस आपकी वेबसाइट फाइल को वेब सर्विस पर स्टोर कर देती है। जब कोई भी आपकी वेबसाइट पर पहुचने के लिए वेबसाइट का एड्रैस या  यूआरएल अपने ब्राउज में डालता है। तब यह वेब सर्विस उस ग्राहक के अनुरोध को स्वीकार करते हुए उसके कम्प्यूटर तक आपकी वेबसाइट फाइल की एक कापी को पहुचा देती है। जिसके परिणाम स्वरूप ग्राहक के कम्प्यूटर पर आपकी वेबसाइट ओपन हो जाती है।

वेब होस्टिंग कितने प्रकार के होते हैं How many Type of Web Hosting

जैसा कि हम जान चुके हैं वेब होस्टिंग क्या है और यह कैसे काम करता है साथ ही साथ हमें यह जानना भी बहुत जरूरी हो जाता है कि वेब होस्टिंग कितने टाइप के हैं। वैसे तो वेब होस्टिंग के बहुत प्रकार के हैं लेकिन आज के दौर में जिन वेब होस्टिंग का सबसे ज्यादा प्रयोग किया जा रहा है हम आपको उनके बारे में बताते हैं।

[showad block=1]

वेब होस्टिंग मुख्यतः तीन प्रकार के होते हैं 3 Different Type Web Hosting about Web Hosting in Hindi
  1. सेयर सर्वर होस्टिंग Shared Server Hosting
  2. वर्चुअल प्राइवेट सर्वर होस्टिंग Virtual Private Server (VPS) Hosting
  3. डेडिकेट सर्वर होस्टिंग Dedicated Server Hosting

1. सेयर सर्वर होस्टिंग क्या है What is Shared Server Hosting how it work

Shared Server के अन्र्तगत किसी फिजिकल सर्वर पर बहुत सारी वेबसाइट की होस्टिंग की जाती है सेयर सर्वर इन सभी वेबसाइट को वेब स्पेस सीपीयू रैम जैसे संसाधनों को एक साथ इस्तमाल करने की सुविधा प्रदान करता है।

2. वर्चुअल प्राइवेट सर्वर होस्टिंग क्या है What is Virtual Private Server Hosting

वर्चुअल प्राइवेट सर्वर होस्टिंग (VPSH) Virtualization तकनीकि का प्रयोग करती है। इसके अन्र्तग एक फिजिकल सर्वर को वर्चुअली विभिन्न सर्वर में विभाजित किया जाता है। परिणाम स्वरूप एक ही सर्वर में होते हुए भी बाकि की वेबसाइट आपके हिस्से में वेब स्पेस और संसाधनो का उपयोग नहीं कर पाती है। इसीलिए यह होस्टिंग आपको संपूर्ण सुरक्षा प्रदान करती है।

[showad block=1]

3. डेडिकेट सर्वर होस्टिंग क्या है What is Dedicate Server Hosting  

Dedicate Server Hosting आपको आपके सर्वर पर पूरा नियंत्रण प्रदान करती है। जहां आपको इसके प्रबन्ध के लिए रूट Access प्रदान किया जाता है। डेडिकेट सर्वर होस्टिंग में आपके सर्वर और संसाधनों का प्रयोग दूसरों के लिए प्रतिबंधित होता है। इनका उपयोग सिर्फ आप कर सकते हैं। इसीलिए डेडिकेट सर्वर होस्टिंग में सुरक्षा का स्तर उच्चतम होता है।   

वेब हास्टिंग कैसे खरीदें How to Purchase Web Hosting in Hindi

जैसे कि हमने पूर्व में बताया था वेबसाइट की शुरूआत में हमें एक बेहतर वेब होस्टिंग का चुनाव करना होता है इसके लिए हमारे पास दुनियां में बहुत सारे वेब होस्टिंग प्रदान करने वाली कम्पनीयां हैं जिनसे हम इस वेबहोस्टिंग को खरीद सकते हैं। एक बार आप अपने वेबहोस्टिंग को खरीद लेते हैं तो आप आसानी से उसको अपने Domain Name के साथ जोडकर Access कर सकते हैं। इसी को ध्यान में रख कर हमने आपके लिए टॉप वेब होस्टिंग प्रोवाइडर कम्पनीयों की एक सूचि बनाई है तो आइए जानते है इनके बारें में-

टॉप 5 वेब हास्टिंग कंपनी Top 5 Web Hosting Provider Company

GoDaddy – How to Purchase GoDaddy Hosting

GoDaddy एक Best Web Hosting Site है और विश्व की सबसे बडी Domain Register Company भी है इसमें Domain रजिस्ट्रेशन लगभग Rs.149 में कर सकते है यह वेब होस्टिंग साइट Rs.99 में फ्री वेबसाइट बनाती है। साथ ही 24×7 सर्विस प्रदान करता है। GoDaddy High speed Server की सुविधा प्रदान करता है. विश्व में सबसे बडा Cloud Platform Dedicate करता है। GoDaddy वेबसाइट एक Well Security Service प्रदान करता है। 

[showad block=1]

A2Hosting – How to Work A2Hosting

A2Hosting विश्व में नम्बर 1 Web Hosting Site है यह Unlimited Disk Space के साथ-साथ Data Transfer की सुविधा भी प्रदान करता है। यह अपनी सर्विस में Any Time Many Back Guaranty की सर्विस प्रदान करता है, इसकी कीमत लगभग 250/month हैं।

Site Ground – How to work Site Ground Web Hosting Services

Site Ground एक वेब होस्टिंग वेबसाइट है, यह हमें 10 जीबी वेब स्पेस की सर्विस प्रदान करता है। यह Free Site Builder और Domain name सर्विस के साथ-साथ 30 दिन की Many Back Guaranty प्रदान करता है, जिसकी कीमत 250/ month है।

Bigrock – How to Purchase Bigrock Web hosting Services

Bigrock 500एमबी का डिस्क स्पेस के साथ 2जीबी नेटवर्क स्पीड प्रोवाइड करता है। यह अपनी साइट में 5 E-mail Address सर्विस का विकल्प भी देता है। यह 30 Day Many Back Guaranty प्रदान करता है, जिसकी कीमत लगभग 129/month है।

Hostgator – About Hostgator in Hindi

Hostgator आपको Hosgator Single Domain की सर्विस प्रदान करता है। मैमोरी स्पेस की बात करें तो यह अनलिमिटेड डिस्क स्पेस Unlimited Disk Space प्रदान करता है। साथ ही Unlimited Data Transfer की सर्विस, Unlimited E-mail की सुविधा देता है। खरीदने पर 45 दिन की Many Back Guaranty Provide करता है, कीमत लगभग 230/month है।  

[showad block=1]

भारत की टॉप 5 सस्ती वेबहास्टिंग कम्पनी Top 5 Cheap Web Hosting Company Site In India 2018

Blue Host – How to Purchase Blue Host

Blue Host 50 जीबी वेबसाइट मेमोरी स्पेस प्रदान करता है वेबसाइट फीचर में Unlimited Bandwidth नेटवर्क स्पीड और Free Domain & Global CDN प्रदान करता है। Purchase के साथ 30 day Many Back guaranty देता है कीमत लगभग 250/month  है।  

Ipage – How to Work Ipage Site

Ipage अनलिमिटेड मैमोरी स्पेस और Bandwidth, Domains प्रोवाइड करता है। यह FREE Domain & Site Builder सर्विस प्रदान करता है। खरीदने पर 30 दिन की Many Back guaranty कीमत लगभग 145/month.

SiteGround – How to Purchase SiteGround Site

SiteGround 10 जीबी वेब स्पेस के साथ Unlimited Bandwidth नेट स्पीड और 1 Host Website, Free Site Builder & Domain Name फीचर की सुविधा देता है। साइट में 30 दिन की मनीबैक गारंटी कीमत लगभग 250/month.

[showad block=1]

Hostinger India – Hostinger India Web Hosting Provider

10 जीबी का डिस्क स्पेस के साथ 100 जीबी Bandwidth नेट स्पीड प्रदान करता है साथ ही Free Website Builder की सुविधा भी देता है। खरीदने पर 30 दिन की मनीबैक गारंटी कीमत लगभग 130/month.

HostingRaja – How to Sell And Purchase HostingRaja

HostingRaja 3000 MB वेब स्पेस प्रदान करता है, 10 E-mail एक साथ करने का विकल्प के साथ 5GB Bandwidth नेटवर्क स्पीड की सुविधा भी देता है। 

उपरोक्त लेख में हमने आपको वेब होस्टिंग के बारे में समझाया और साथ ही आपको वैस्ट वेब होस्टिंग साइट और उसके फीचर के बारे में समझाने की कोशिक की. इसी प्रकार से ब्लागिंग की दुनियां में कदम रखने से पहले इसके बारे में और भी विस्तार से जानकारी हांसिल कर लें.

error: