वेबसाइट की एलेक्सा रैंक कैसे बढ़ाये-Increase Alexa Rank of Website

वेबसाइट एलेक्सा क्या है-What is Alexa

एलेक्सा क्या है-What is Alexa mobileslatestएलेक्सा एक वेबसाइट है जो कि ब्लॉग या वेबसाइट को उसके ट्रैफिक, विज़िटर्स और अन्य सोर्सेज को देखकर रैंक देती है। एलेक्सा रैंक एक ऐसी वेबसाइट है जो रोज अपडेट होती है और भी कुछ ऐसी वेबसाइट है,

जो कि अपडेट होती है लेकिन वह महीने में एक ही बार अपडेट होती है। एलेक्सा रैंक की सबसे बढ़ी खासियत यही है कि वह रोज अपडेट होती है। हर कोई अपने अलेक्सा रैंक पर नज़र रखता है कि उसकी रैंक एलेक्सा पर इम्प्रूव हो रही मतलब बढ़ रही है या नही।

वेबसाइट एलेक्सा रैंक को कैसे बढ़ाये-Increase Alexa Rank

वेबसाइट एलेक्सा रैंक को बढ़ाने के पांच तरीके है-

  1. एलेक्सा विजेट (Alexa widget)-एलेक्सा विजेट एक एचटीएमएल कोड है जिसे आप अपने वर्डप्रेस ब्लॉग में जोड़ के अपनी वेबसाइट की रैंकिंग को बढ़ा सकते है।
  2. एलेक्सा टूलबार (Alexa toolbar)- एलेक्सा टूलबार को आप अपने क्रोम ब्राउज़र में जोड़े। ऐसा करने के बाद आप अपने एलेक्सा आइकॉन को सेलेक्ट करें। ऐसा करने से आपके सामने आपकी वेबसाइट की सारी जानकारी आपको मिल जाएगी। अगर आपने एलेक्सा टूलबार अपने लैपटॉप या पीसी में इनस्टॉल किया होगा और आप उसी में अपनी वेबसाइट खोलोगे तो आपकी एलेक्सा रैंकिंग अच्छी होगी।
  3. वेबसाइट की ट्रैफिक को बढ़ाये (Increase traffic of website)- एलेक्सा वेबसाइट की ट्रैफिक को देखते हुए उसे रैंक देता है। इसलिए अपने ब्लॉग की ट्रैफिक को जितना हो सके उतना बढ़ाते रहे। ऐसा करने के लिए फेसबुक, ट्विटर पर अपने वेबसाइट को शेयर करते रहे।
  4. पोस्ट को रोज अपडेट करते रहे (Update your post daily)- गूगल उसी वेबसाइट को ज्यादा रैंक देती है जिसमे रोज पोस्ट अपडेट होते है। एलेक्सा पोस्ट की अपडेट को देखकर ही रैंक देता है।
  5. एलेक्सा रिव्यु (Alexa Review)- एलेक्सा रिव्यु एक नया फीचर है जिसमे आप अपनी वेबसाइट का रिव्यु लिखकर उसमे एलेक्सा का लिंक डाल सकते हो और अपने एलेक्सा रैंक को बढ़ा सकते हो।

वेबसाइट एलेक्सा रैंक से सम्बन्धित सवाल जवाब

प्रश्न 1- वेबसाइट की एलेक्सा रैंक को बढ़ाना क्यों जरूरी है?

उत्तर- एलेक्सा रैंक को बढ़ाने से वेबसाइट में ट्रैफिक ज्यादा मिलता है।

प्रश्न 2- वेबसाइट की एलेक्सा रैंक क्या होती है?

उत्तर- एलेक्सा रैंक वह रैंक है जो एक वेबसाइट को बाकी दूसरी वेबसाइट से तुलना करके दी जाती है।

प्रश्न 3- वेबसाइट की एलेक्सा रैंक से क्या पता चलता है?

उत्तर- एलेक्सा रैंक से किसी वेबसाइट की पॉपुलैरिटी का पता चलता है।

प्रश्न 4- वेबसाइट की एलेक्सा रैंक बढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका क्या है?

उत्तर- एलेक्सा रैंक बढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप अपने वेबसाइट को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।

error: