वेबसाइट की इमेज को एसईओ फ्रेंडली कैसे बनाये-Make Images of website SEO Friendly

वेबसाइट की इमेज को एसईओ फ्रेंडली बनाना क्यों है जरूरी-Need for Making Image of website SEO Friendly

वेबसाइट की इमेज को एसईओ फ्रेंडली बनाना क्यों है जरूरी mobileslatestजब नए ब्लॉगर अपने नए ब्लॉग बनाते है तो वह यही सोचते है कि उनका ब्लॉग अच्छा से अच्छा बने। उनके पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा पढ़ा जाए। उसके पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक मिले।

एक अच्छा ब्लॉग बनाने के लिए उसमे इमेज का होना भी उतना ही जरूरी है। इमेज से आपकी पोस्ट पर ट्रैफिक बढ़ता है। विज़िटर्स ज्यादा से ज्यादा आते है। जितना आप कंटेंट को अच्छा बनाने की कोशिश करते है उतना ही इमेज पर भी ध्यान देना जरूरी है।  इमेज आपके पोस्ट को आकर्षक भी बनाता है। इमेज को एसईओ फ्रेंडली बनाने के कुछ तरीके आपको दिए गए है।

वेबसाइट की इमेज को एसईओ फ्रेंडली बनाने के तरीके-Ways to Make Image of website SEO Friendly

  1. इमेज को रीनेम करें जब आप कैमरा से कोई फोटो लेते है तो वह नंबर के रूप में सेव हो जाती है
    और ब्लॉगर उसे रीनेम किये बिना ही पोस्ट में अपलोड कर देते है। जिसकी वजह से सर्च इंजन को इमेज के बारे में पता नहीं चलता है कि टॉपिक किस बारे में है। इसलिए अपनी पोस्ट पर इमेज अपलोड करने से पहले उसे रीनेम करें और अपने पोस्ट के हिसाब से उसका नाम डालें।
  2. ऑल्ट टैग का उपयोग करें पोस्ट में इमेज को अपलोड करने से पहले एसईओ ऑप्टिमाइज़ करना पड़ता है। कुछ ब्लॉगर्स को इस बारे में पता नहीं होता और वह ऑप्टिओमिज़ नहीं करते है। जिसकी वजह से सर्च इंजन इमेज को स्पैम मान लेता है और ब्लॉग पर आने वाली ट्रैफिक रुक जाती है। अपने ब्लॉग में ऑल्ट टैग का इस्तेमाल करके आप ट्रैफिक को मिस होने से बचा सकते हो।
  3. इमेज साइज को ठीक रखना इमेज साइज का प्रभाव हमारे ब्लॉग की लोडिंग पर पड़ता है। इमेज का साइज जितना ज्यादा होता है उतना ही हमारे पेज की लोडिंग देर में होती है।
    और विज़िटर्स कभी ये नही चाहते की जिस पेज को वह खोलना चाहते है उसकी लोडिंग देर में हो। इसलिए इमेज के साइज को छोटा रखने की कोशिश करें।
  4. इमेज फॉर्मेट को सही रखें इमेज फॉर्मेट हमेशा वही चुने जिससे इमेज को लोड होने में देर न लगे। मतलब इमेज की साइज को छोटा ही चुने। हमेशा फॉर्मेट जेपीजी ही चुने। जेपीजी फॉर्मेट की इमेज कम साइज वाली होती है और इनकी क्वालिटी भी अच्छी होती है।

वेबसाइट की इमेज को एसईओ फ्रेंडली बनाने से सम्बन्धित कुछ सवाल उनके जवाब

प्रश्न 1- ब्लॉग में इमेज का साइज कितना रखे?

उत्तर 650px से ज्यादा चौड़ाई की इमेज ना रखें। 

प्रश्न 2- इमेज को एसईओ फ्रेंडली बनाने की जरुरत क्यों है?

उत्तरइमेज को एसईओ फ्रेंडली बनाने से आपके पोस्ट और ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ता है।

प्रश्न 3- इमेज को एसईओ फ्रेंडली बनाने के लिए ऑल्ट टैग का उपयोग क्यों करें?

उत्तर ऑल्ट टैग का उपयोग करने से इमेज स्पैम नही होती और ट्रैफिक कम नही होती।

error: