विंडो 10 को बिना डेटा खोये कैसे अपग्रेड करें-Upgrade Window 10 without losing data

विंडोज 10 को अपग्रेड कैसे करें (How to upgrade Window 10)

विंडोज 10 को अपग्रेड कैसे करें mobileslatestविंडोज 10 विंडोज 7,8 और 8.1 का अपग्रेडेड वर्ज़न है। यह पहला फ्री ऑपरेटिंग सिस्टम है। यह केवल विंडोज 7,8 और 8.1 वालो के लिए ही फ्री उपलब्ध हैं। XP,2000,2001 और Vista के लिए

यह अपग्रेड उपलब्ध नहीं है। यह लैपटॉप,डेस्कटॉप,टेबलेट आदि में  अपग्रेड किये जा सकते हैं। हालाँकि अभी ये केवल लैपटॉप और डेस्कटॉप में ही उपलब्ध है मोबाइल के लिए यह बाद में उपलब्ध किया जायेगा। विंडो 10 को विंडो 7,8 और 8.1 से काफी बेहतर ऑपरेटिंग सिस्टम है। विंडो 10 को बनाते वक़्त विंडो 7,8 और 8.1 की सभी कमियों को ध्यान में रखा गया है। विंडो 10 की सुरक्षा में भी काफी बदलाव किये गए है। इसे काफी बेहतर बनाया है। विंडो 10 की सुरक्षा के लिए इसमें फिंगर प्रिंट पासवर्ड का भी ऑप्शन दिया गया है। आइये जानते है विंडो 10 को कैसे अपग्रेड करना है और इसमें कौन-कौन से ख़ास फीचर है।

विंडो 10 के ख़ास फीचर क्या है (Attractive feature of windows 10)

विंडो 10 में बहुत से ख़ास फीचर है। माना जा रहा है कि विंडो 10 माइक्रोसॉफ्ट का आखिरी ऑपरेटिंग सिस्टम है। विंडोज 10 में आप अपनी उंगलियों के निशान और चेहरे से भी लॉग इन कर पाएंगे। इसके अलावा इसमें फ्रेश ऑफिस वर्ज़न, न्यू बिल्ट इन फोटो, मैप, म्यूजिक और भी बहुत सारे आकर्षक ऐप्स होंगे। विंडोज 10 को विंडोज मोबाइल और विंडोज टेबलेट के साथ आसानी से जोड़ा जा सकता है। इसको दूसरे पोर्टेबल डिवाइस से भी कनेक्ट किया जा सकता है। इसका सबसे ज्यादा फायदा टेबलेट का इस्तेमाल करने वालो को मिलेगा।

विंडोज 10 को आप पर्सनल कंप्यूटर की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हो। और तो और इसे आप बड़ी स्क्रीन में जोड़ कर प्रोजेक्टर की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हो। इस फीचर से आप अपने मोबाइल को टीवी से भी कनेक्ट कर सकते हो। विंडोज 10 को ऑफिस वर्कर को ध्यान में रखकर बनाया गया है। इस वर्ज़न ने बाकी ऑपरेटिंग सिस्टम को पीछे छोड़ दिया है। इसमें कोर्टाना को भी लांच किया गया है जिसकी मदद से आप पीसी पर किसी भी चीज को ढूंढ सकते हो।

विंडोज 10 में नए शॉर्टकट की क्या है (New short cut keys in windows 10)

विंडोज 98, 2000, 7और 8 इन सभी में एक जैसी शॉर्टकट की का इस्तेमाल किया जाता था लेकिन विंडोज 10 में अब नयी शार्ट कट कीस भी आई है। जैसे कि-

विंडो स्क्रीन को बायीं तरफ स्नेप करने के लिए – विंडो की + लेफ्ट एरो की (window key + left arrow key)

विंडो स्क्रीन को दाई तरफ स्नेप करने के लिए – विंडो की + राइट एरो की (window key + right arrow key)

विंडो को मक्सिमिज करने के लिए – विंडो की + अप एरो की (window key + up arrow key)

विंडो को मिनीमाइज करने के लिए – विंडो की + डाउन एरो की (window key + down arrow key)

विंडो 10 को अपग्रेड करने का तरीका (Ways to upgrade window 10)

सिस्टम को चेक कर ले (Check your system first)– अपने कंप्यूटर में विंडो 10 अपग्रेड करने से पहले से यह देख ले कि कंप्यूटर का प्रोसेसर कितना है। यह 1GHz या उससे ज्यादा गति का होना चाहिए। कंप्यूटर अगर 32 बिट का है तो 1 GB रैम होना चाहिए और अगर 64 बिट का है तो 2 GB रैम होनी चाहिए। हार्ड डिस्क में कम से कम 20 GB की जगह खाली होनी चाहिए। अगर आपके लैपटॉप या डेस्कटॉप में विंडो 10 अपग्रेड हो सकता है तो आपके कंप्यूटर में एक नोटिफिकेशन आएगी जिसमे लिखा होगा कि विंडो 10 की कॉपी को रिज़र्व करें। विंडो 10 को अपग्रेड करने की नोटिफिकेशन भी उन्ही लोगो को मिलेगी जिनके पास विंडो 7,8 और 8.1 ऑपरेटिंग सिस्टम का लाइसेंस होगा।

जब आप कॉपी को रिज़र्व करते है तो माइक्रोसॉफ्ट यह चेक करता है कि आप अपडेट ले पाएंगे या नहीं। इस अपग्रेड को पूरा होने में एक घंटा या उससे ज्यादा का समय लग सकता है।

विंडो 10 अपग्रेड करने के स्टेप्स (Steps to upgrade window 10)- आप अपने लैपटॉप और कंप्यूटर में विंडो 10 को इंटरनेट की मदद से सीधे इनस्टॉल कर सकते है। इसके लिए आप इन स्टेप्स को देखे-

स्टेप 1. सबसे पहले अपने कंप्यूटर पर आप ब्राउज़र को खोले और उस लिंक को डालिए जिससे आप विंडो 10 अपने लैपटॉप और कंप्यूटर में इनस्टॉल कर सकेंगे।

स्टेप 2. जैसे ही आप लिंक खोलेंगे आपको ऊपर लिखा मिलेगा गैट विंडो 10 (Get window 10) और उसी पेज में अपग्रेड नाउ (Upgrade now)  का भी ऑप्शन आपको मिलेगा। और बायीं तरफ नीचे आपको ऑप्शन मिलेगा आपको इसको सेलेक्ट करना होगा।

स्टेप 3. अब आपके सामने विंडो 10 सेट अप करने की स्क्रीन आएगी जिसमे व्हाट डू यू वांट टू डू (what do you want to do) लिखा मिलेगा। उसके अंदर आपको दो ऑप्शन मिलेंगे।

  •  अपग्रेड दिस पीसी नाउ (upgrade this PC now)
  • क्रिएट इंस्टालेशन मीडिया फॉर अनदर पीसी (create installation media for another PC)

स्टेप 4. आप पहले वाले ऑप्शन को सेलेक्ट कर ले फिर नेक्स्ट का ऑप्शन सेलेक्ट करे।

स्टेप 5. फिर आपके सामने कुछ लाइसेंस टर्म्स आएंगे जिन्हें पढ़कर आप एक्सेप्ट के ऑप्शन को सेलेक्ट कर लें।

सभी फाइल्स को इनस्टॉल होने में और साथ साथ रिबूट होने में काफी समय लगता है तो थोड़ा इंतजार करें अगली स्क्रीन में जाने के लिए।

स्टेप 6. जैसे ही अगला पेज खुलेगा आपको रेडी टू इनस्टॉल लिखा मिलेगा और नीचे दायीं तरफ इनस्टॉल का ऑप्शन मिलेगा उसे सेलेक्ट कर ले।

स्टेप 7. विंडो 10 में आप पहुच जायेंगे। आप लॉग इन स्क्रीन पर नेक्स्ट का ऑप्शन को सेलेक्ट कर ले और आगे बढ़े।

स्टेप 8. अब आप यूज़ एक्सप्रेस सेटिंग ऑप्शन को सेलेक्ट करे।

स्टेप 9. अगले पेज में आपको ऐसी एप्लिकेशन दिखाई जाएँगी जो विंडोज 10 में नयी है। आप नेक्स्ट के ऑप्शन को सेलेक्ट करते हुए आगे बढ़े।

स्टेप 10. और अंत में यह काम है की आप विंडो 10 में लॉग इन करे और होमपेज पर आये।

इस तरह से आपकी अपग्रेडेशन पूरी हो जाएगी।

विंडो 10 अपग्रेड करते वक़्त इन बातो का रखे ध्यान रखे

जब आप विंडो 10 अपग्रेड करोगे तो यह आपके लैपटॉप और कंप्यूटर से सभी डाटा,फाइल्स डिलीट कर सकता है इसलिए विंडो 10 अपग्रेड करने से पहले अपने सभी डाटा का बैकअप क्लाउड स्टोरेज में या किसी हार्ड डिस्क में लें लें।

विंडो 7, 8 में विंडो 10 अपग्रेड करते हुए आप विंडोज सेटिंग, पर्सनल फाइल और बहुत सारे ऐप्स को वैसे ही रख सकते हो जैसे थे लेकिन विंडो विस्टा में नहीं रख सकते क्योंकि आपको अपने कंप्यूटर को बूट करना पड़ेगा और क्लीन इंस्टालेशन करनी होगी।

error: