वाईफाई सिग्नल स्पीड कैसे बढायें Wi-Fi Signal Speed Boost on your Home and Office

Wifi Signal Speed वाईफाई सिग्नल स्पीड Increase Wifi Signal Speed

Wifi Signal Speed वाईफाई सिग्नल स्पीड Increase Wifi Signal Speedवाईफाई सिग्नेल स्पीड ऐसे बढायें How to Boost WiFi Network Speed by Home Increase WiFi Signal Speed at Office and Home आज कल बहुत से लोगों ने इंटरनेट के लिए वाईफाई के कनेक्शन लगा रखे हैं मगर हमको WiFi Signal Speed में भी कमी महसूस होती है छोडी देर WiFi Signal Speed ठीक रहती है पर कुछ समय के बाद इसकी स्पीड में भी कमी आ जाती है WiFi Signal Speed में आने वाली कमी से हम लोग परेशान रहते है. जब हमें कोई वीडियो या इंटरनेट पर आनलाइन वीडियो देखनी होती है। तो हमें इसके काफी देर तक इंतजार करना पढता है। जिसका कारण है वाईफाई सिग्नल स्पीड (WiFi Signal Speed) में कमी. तो आइए आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से बताते हैं कि WiFi Speed kese badayen?

कैसे बढायें वाईफाई सिग्नल स्पीड How to increase Wi-Fi Signal Strength –  

वाईवाई एक ऐसी जरुरत बन चुकी है जिसके बिना ऑफिस, कॉलेज या घर पर इंटरनेट सम्बन्धी तीव्र काम करना काफी मुश्किल है। वाईफाई सिग्नल स्पीड की मदद से एक साथ कई सिस्टम पर इंटरनेट आसानी से एक्सेस किया जा सकता है। आपने कई बार देखा होगा कि वाई वाई कनेक्शन तो ऑन रहता है लेकिन आपका Wifi Network काफी स्लो काम करता है। आज हम आपको  उन तरीकों के बारे में आपको बताएंगे जिनकी मदद से आप अपने Slow Wifi Network ko Boost कर सकते हैं।

वाईफाई सिग्नल स्पीड को कैसे बूस्ट करें How to Boost Wi-Fi Signal Speed Strength-

निम्न आसान तरीकों को कर के आप अपनी WiFi Slow Speed को को फास्ट कर सकते हैं।

राउटर पोजीशन – How to Increase Wi-Fi Strength 

वाईफाई नेटवर्क स्पीड (WiFi Network Speed) राउटर की पोजीशन पर बहुत निर्भर करती है। कई बार कुछ मीटर का अंतर वाईफाई नेटवर्क स्पीड पर काफी असर डालता है। ऐसे में इस बात का ध्यान देना जरूरी है कि आपका राउटर रखा कहां गया हैं? कई बार राउटर को जमीन पर रखने या उसके सामने किसी सामान को रखने से वाईफाई नेटवर्क स्पीड (WiFi Network Speed) आपके डिवाइस तक सही से नहीं पहुंच पाती। यहां ध्यान रखना जरूरी है कि आपका राउटर जितनी ऊंचाई पर रखा होगा उतना ही मजबूत सिग्नल आपके डिवाइस तक पहुंचेगा। और आपके वाईफाई नेटवर्क स्पीड (WiFi Network Speed) को एक नयी ताकत मिलेगी।        

राउटर से डिवाइस की दूरी– How to Boost Wi-Fi Network in Smartphone

राउटर से डिवाइस की दूरी जितनी बढ़ती जाएगी उतना ही वाईफाई सिग्नल स्पीड (WiFi Signal Speed) कमजोर होते  जाएगी। इसलिए इस बात का ध्यान रखना जरूरी है कि कहीं आपका डिवाइस राउटर से ज्यादा दूर तो नहीं। राउटर 360 डिग्री एंगल कवर करता है। आसान भाषा में कहें तो राउटर से हर दिशा में एक बराबर सिग्नल निकलते हैं ऐसे में किसी एक दिशा में बैठने से कोई अंतर नहीं आएगा लेकिन ध्यान देने वाली बात ये भी है कि जिस दिशा में आपका डिवाइस है वहां कोई रुकावट तो नहीं आ रही। इसीलिए राउटर को डिवाइस से अधिक दूरी पर न रखें ऐसा करने से आपकी वाईफाई सिग्नल स्पीड बूस्ट होने लगेंगे (Boost WiFi Singnal Speed).

राउटर पर जोडें एटिंना– How to Speed Up Wi-Fi Network in PC

कभी कभी किसी कारणवश हम राउटर को एक जगह से दूसरी जगह पर नहीं ले जा सकते हैं। एसे में आप अपने राउटर पर एक अच्छा एंटिना भी जोड सकते हैं. एंटिना जोडने से आपकी वाईफाई सिग्नल स्ट्रेंथ (WiFi Signal Strength) बडने लगेगी और आपको अपना राउटर का स्थान भी नहीं बदलना पडेगा।  

सेटिंग अपडेट करना– How to Increase Wi-Fi Speed in Computer

स्लो वाईफाई नेटवर्क (Slow WiFi Network) को ठीक करने के लिए आपको सेटिंग लगातार अपडेट करते रहना चाहिए। यह वाईफाई सिग्नल स्ट्रेंथ (Slow WiFi Signal Strength) को बडाने का एक आसान तरीका है। इसके सॉफ्टवेयर और डाटा को लगातार अपडेट करने से इसकी स्पीड बड सकती है। इसको अपडेट करने के लिए आप सर्विस प्रोवाइडर की भी मदद ले सकते हैं।  

मोबाइल पर वाईफाई स्पीड बडाने के लिए यह करें– How to Increase Mobile Wi-Fi Speed

अगर आप अपने स्मार्टफोन पर नेट वाईफाई की मदद से चला रहे हैं तो आप इसके लिए आपके स्मार्टफोन में चल रहे बैग्राउंड रनिंग एप्स को बन्द कर दें चूंकि कुछ एप्स ऐसे होते हैं तो आपके इंटरनेट की स्पीड को काफी धीमा कर देती हैं इसके लिए आपको इस प्रकार के सभी अप्लीकेशन को अनइंस्टाल करना पडेगा। जिसके बाद आप काफी हद तक अपने Wifi Network Strength Increase कर सकते हैं।

मेटल या दिवार से रखें दूर– How to Boost Wi-Fi Signal Strength 

वाईफाई स्पीड बूस्ट (WiFi Speed Boost) करने के लिए इस बात का ध्यान रखना जरूरी है कि राउटर के सामने किसी मेटल का सामान तो नहीं रखा है। इसके साथ ही राउटर को बेसमेंट में लगाने से बचना चाहिए क्योंकि दीवारों को भेदना सिग्नल के लिए मुश्लिल होता है।  

उपरोक्त बतायें गये आसान से तरीकों से आप अपने डिवाइस में आने वाले वाईफाई नेटवर्क (Weak WiFi Network) में कमी को आसानी से ठीक कर सकते हैं। 

F.A.Q

प्रश्न1: वाईफाई क्या है Wifi Kya hai? Wifi ka full form kya hai?

उत्तर: वाई फाई का पूरा नाम है Wireless Fidelity (WiFi) यह हमारे डिवाइस में इंटरनेट कनेक्टिविटी का देता है।

प्रश्न2: वाईफाई कैसे काम करता है Wifi kese Work karta hai?

उत्तर: वाईफाई टेक्नालाजी इंटरनेट कनेक्टिविटी के काम आती है यह एक वायरलेस नेटवर्क टेक्नोलॉजी है जो हमारे डिवाइस पर नेटवर्क द्वारा कनेक्ट होकर इंटरनेट सर्विस प्रोवाइड करती है।

प्रश्न3: वाईफाई नेटवर्क कैसे बढायें Wifi Network kese badayen?

उत्तर: वाईफाई नेटवर्क बढाने के लिए राउटर को चेक करें, ऐंटिना और केबल वायर को चेक करें, प्लान की एक्सपायरी डेट को देखें, राउटर को किसी ऊँचे स्थान पर रखें।

प्रश्न4: राउटर क्या है Router kya hai?

उत्तर: राउटर एक नेटवर्किंग उपकरण है जिसका प्रयोग कई नेटवर्कों का जोड़ने के लिए किया जाता है।

प्रश्न5: मोबाइल को वाईफाई से कैसे जोडें Mobile ko Wifi se kese connect karen?

उत्तर: मोबाइल को फाईफाई नेटवर्क से जोडने के लिए वाईफाई विकल्प से नेटवर्क सर्च करें सर्च नेटवर्क को कनेक्ट करें।

प्रश्न6: वाईफाई नेटवर्क स्ट्रैंथ को कैसे बढायें Wifi Speed kese Badayen?

उत्तर: राउटर से डिवाइस को अधिक दूरी पर मत रखें, राउटर को ऊँचे स्थान पर रखें।

error: