वर्चुअल रियलिटी क्या है भारत के लेटेस्ट और बेस्ट वीआर हेडसेट (About VR and Latest Virtual Reality Headset in India)

वर्चुअल रियलिटी के बारे में पूरी जानकारी (All About Virtual Reality)

 %e0%a4%b5%e0%a4%b0%e0%a5%8d%e0%a4%9a%e0%a5%81%e0%a4%85%e0%a4%b2-%e0%a4%b0%e0%a4%bf%e0%a4%af%e0%a4%b2%e0%a4%bf%e0%a4%9f%e0%a5%80-%e0%a4%95%e0%a5%8d%e0%a4%af%e0%a4%be-%e0%a4%b9%e0%a5%88-%e0%a4%adआज कल हर कोई वर्चुअल रियलिटी हेडसेट का प्रयोग कर रहा है। वर्चुअल रियलिटी हेडसेट से लोगो को ऐसा लगता है की वो उस एनवायरनमेंट में मौजूद है जिसे वह  वर्चुअल रिऐलिटी हेडसेट से देख रहे है।वर्चुअल मतलब पास और रियलिटी मतलब असली, वर्चुअल रिऐलिटी वो टेक्नोलॉजी है जिसमें आप जो भी चाहें उसे रियल में एक्सपीरियंस कर पाएंगे।

भारत में टॉप 10वीआर हेडसेट (India’s Top 10 VR Headset)

वीआर हेडसेट को प्रयोग आज कल हर जगह किया जा रहा है। वर्चुअल रियलिटी हेडसेट में फ़ोन लगा कर हम मूवीज, विडियो देख सकते है और देखते वक़्त हमें ऐसा लगता है मानो सब कुछ हमारे सामने ही हो रहा हो। अगर हम कही घूमने भी जाए तो प्राकृतिक नज़ारे भी वर्चुअल रियलिटी से देख सकते है और वीआर हेडसेट का प्रयोग हम 3 डी गेम खेलने के लिए भी कर सकते है।

सैमसंग व एचटीसी ने अपने कई वीआर हेडसेट बनाए है जिनकी कीमत कई हजारों में है लेकिन कई तरह के वीआर हेडसेट ऑनलाइन मिल रहे है जिनकी कीमत 400 से भी कम है। अगर आप भी वर्चुअल रियलिटी हेडसेट लेने की सोच रहे है तो टॉप 10 वीआर हेडसेट के फीचर्स लेने से पहले जान लें।

1- वीआरकेआईएक्स हेडसेट (VRKiX Headset)

वीआरकेआईएक्स हेडसेट में 3 डी ग्लास है जिसके कारण आप अपने स्मार्टफोन से 360 डिग्री के एंगल में भी मूवी या कोई वीडियोस देख सकते है इसके साथ ही इस हेडसेटर में ड्यूल लेंस भी है जिसे आसानी से एडजस्ट किया जा सकता है। इस हेडसेट को अपने स्मार्टफोन से जोड़ने के लिए आपको गूगल कार्डबोर्ड एप्प की ज़रूरत पड़ेगी।

2- वीआईआईवीआरआईए हेडसेट (VIIVRIA Headset)

वीआईआईवीआरआईए हेडसेट में 3 डी विडियो ग्लास के साथ गूगल कार्डबोर्ड है। इसमें ब्लूटूथ रिमोट कंट्रोलर भी है। वीआईआईवीआरआईए हेडसेट के लेंस की साइज 42 मिलीमीटर है।

3- जुज़ो वर्चुअल रियलिटी हेडसेट (ZuZo Virtual Reality Headset)

जुज़ो वर्चुअल रियलिटी हेडसेट में 3 डी विडियो ग्लास है इसमें दो स्फेरिकल लेंस है जिसके कारण फोकस को बटन से एडजस्ट कर सकते है।

जुज़ो वर्चुअल रियलिटी हेडसेट में टी शेप के एडजस्टेबल स्ट्रैप्स (straps) है और ये हेडसेट गूगल कार्डबोर्ड पर काम नही करता है।    

4- आईकोपो वर्चुअल रियलिटी हेडसेट (IKOPO Virtual Reality Headset)

आईकोपो वर्चुअल रियलिटी हेडसेट ज्यादातर हर स्मार्टफोन में इस्तेमाल होता है और इस हेडसेट को मोबाइल पर इस्तेमाल करने के लिए आपको वीआर एप्प को डाउनलोड करना पड़ेगा। ये हेडसेट गेम खेलने के लिए काफी अच्छा है।

5- यूसीवीआर वर्चुअल रियलिटी हेडसेट (UCVR Virtual Reality Headset)

यूसीवीआर वर्चुअल रियलिटी हेडसेट में 3 डी वीआर ग्लास है। इसमें गूगल बॉक्स है जो एंड्राइड फ़ोन और आई फ़ोन के लिए बने है। यूसीवीआर वर्चुअल रियलिटी हेडसेट में तीन अलग-अलग प्रकार के लेंस के सेट (set) है लेकिन इस हेडसेट के लेंस एडजस्टेबल (adjustable) नही है।

6- एटिल वर्चुअल रियलिटी हेडसेट (Atill Virtual Reality Headset)

एटिल वर्चुअल रियलिटी हेडसेट में 3 डी ग्लास है। इस हेडसेट में बहुत हल्के मटेरियल का इस्तेमाल किया है जिसके कारण आँखों के पास हेडसेट का ज्यादा प्रेशर (pressure) नही पड़ता है। इस हेडसेट में आप इसके प्यूपिल (pupil) को एडजस्ट कर सकते है।

7- सैमसंग गियर वर्चुअल रियलिटी हेडसेट (Samsung Gear Virtual Reality Headset)

सैमसंग गियर वर्चुअल रियलिटी हेडसेट ऑक्युलस (Oculus) टेक्नोलॉजी से बना है। इस वर्चुअल रियलिटी हेडसेट को इस्तेमाल करने के लिए आपके पास सैमसंग का फ़ोन होने चाहिए और इस हेडसेट को इस्तेमाल करने के लिए आपको एप्प, ऑक्युलस स्टोर से डाउनलोड करने पड़ेंगे।

8- एचटीसी वाइव वर्चुअल रियलिटी हेडसेट (HTC Vive Virtual Reality Headset)

एचटीसी वाइव वर्चुअल रियलिटी हेडसेट में आईआर (IR) सेंसर है इसके साथ ही इसमें हैण्ड कंट्रोलर भी है। इससे काफी साफ वर्चुअल इमेज आती है। ये हेडसेट काफी महँगा है और इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको इस हेडसेट को एक पारफुल पीसी में चलाना होगा।

9- ऑक्युलस रिफ्ट वर्चुअल रियलिटी हेडसेट (Oculus Rift Virtual Reality Headset)

ऑक्युलस रिफ्ट वर्चुअल रियलिटी हेडसेट में बाकि हेडसेट के मुकाबले ज्यादा हेडलाइंस (headlines) है। ये वीआर हेडसेट सिर्फ विंडोज 10 में सपोर्ट करता है। इस वीआर हेडसेट को कंप्यूटर से कनेक्ट करने के लिए यूएसबी (USB) पोर्ट और डीवीआई (DVI) की ज़रूरत पड़ती है। इस हेडसेट में पहले से ही हैडफ़ोन आते है जिन्हें बदला भी जा सकता है।

10- कार्ल ज़ेइस्स वीआर वन हेडसेट (Carl Zeiss VR One Headset)

कार्ल ज़ेइस्स वीआर वन हेडसेट में सिर्फ आई फ़ोन सपोर्ट होता है। इस हेडसेट में रियलिटी (reality) डेमो और मूवी एप्प पहले से ही होता है। इस मूवी एप्प के कारण यूजर अपने फ़ोन से इस हेडसेट में मूवी और विडियो वर्चुअल सिनेमा मोड में देख सकते है।

error: