लैपटॉप को बिना राउटर के वाई-फाई हॉटस्पॉट में कैसे बदले (Turn laptop into a Wi-Fi hotspot)

लैपटॉप को वाई-फाई हॉटस्पॉट में कैसे बदले (Make laptop a Wi-Fi hotspot)

लैपटॉप को वाई-फाई हॉटस्पॉट में कैसे बदले mobileslatestलोग अपने अपने वायर्ड ऑफ़ वायरलेस इंटरनेट कनेक्शन को दूसरे डिवाइस से जोड़ना चाहते है। कभी-कभी आप सोचते हो कि आप अपने लैपटॉप से इंटरनेट को दूसरे डिवाइस से भी जोड़ पाते। लोग सोचते है कि अगर उनके पास वाई-फाई राऊटर नहीं है तो वह अपना इंटरनेट शेयर नहीं कर सकते। जैसे जब आप कांफ्रेंस में हो या होटल में हो और आप चाहते हो कि दूसरे डिवाइस से इंटरनेट को शेयर करके चलाये पर आप सोचते हो कि ऐसा नहीं हो सकता है। पर ऐसा नहीं है। आप अपने लैपटॉप को ही वाई-फाई हॉटस्पॉट बना सकते हो और दूसरे डिवाइस से कनेक्ट कर सकते हो। यहाँ आपको ऐसे ही तरीकों के बारे में बताया गया है।

लैपटॉप को वाई-फाई हॉटस्पॉट बनाने के तरीके (Ways to turn laptop into a Wi-Fi hotspot)

ऐसी बहुत से ऐप और सॉफ्टवेयर है जिनकी मदद से आप अपने लैपटॉप को वाई-फाई हॉटस्पॉट बना सकते है। कनेक्टिफाई हॉटस्पॉट, वर्चुअल राऊटर मैनेजर और माय वाई-फाई राऊटर आदि। आप इन कुछ स्टेप्स को अपनाकर अपने लैपटॉप को वाई-फाई हॉटस्पॉट बना सकते हो।

स्टेप 1. वर्चुअल राऊटर मैनेजर ऐप को इनस्टॉल करें।

स्टेप 2. ऐप को खोले और यूजरनेम, पासवर्ड और शेयर्ड कनेक्शन डाले।   

स्टेप 3. स्टार्ट वर्चुअल राऊटर ऑप्शन को सेलेक्ट करें।

स्टेप 4. ध्यान रहे कि आपका वर्चुअल शेयरिंग कनेक्शन इनेबल हो। इसके लिए स्टार्ट मेन्यू पर जाए। व्यू नेटवर्क कनेक्शन टाइप करे और सेलेक्ट करें। माउस के राइट बटन का इस्तेमाल करके प्रॉपर्टीज पर जाए। शेरिंग ऑप्शन को सेलेक्ट करें और Allow other network users to connect through this computer’s Internet connection ऑप्शन पर टिक करें।

स्टेप 5. अब उस डिवाइस से कनेक्ट कर ले जिससे आप कनेक्ट करना चाहते है। नेटवर्क को सेलेक्ट करें और पासवर्ड डाले।

स्टेप 6. जब आप अपनी इंटरनेट शेरिंग प्रोसेस को पूरा कर ले तो ऐप को बंद कर दें। प्रोसेस को रोकने के लिए स्टॉप वर्चुअल राऊटर ऑप्शन को सेलेक्ट कर ले।

इस तरीके से आप अपने लैपटॉप को वाई-फाई हॉटस्पॉट बना सकते है।

error: