लैपटॉप के कीबोर्ड के बटन काम नहीं कर रहे क्या करे-Laptop Keyboard is Not Working

लैपटॉप के कीबोर्ड के कुछ बटन नहीं चल रहे है कैसे ठीक करें-Buttons of Laptop Keyboard is Not Working

लैपटॉप के कीबोर्ड के कुछ बटन नहीं चल रहे है कैसे ठीक करें mobileslatestकभी-कभी लैपटॉप में काम करते वक़्त ऐसा होता है कि कीबोर्ड के कुछ बटन काम करते है और कुछ बटन काम नहीं करते है।

यह एक बड़ी समस्या बन जाती है। कीबोर्ड के बटन काम ना करने कई कारण हो सकते  हैं। जैसे कीबोर्ड के बटन में कुछ फस जाना, ड्राइवर्स का ख़राब हो जाना, यूएसबी केबल का ठीक से ना लगना, केबल का ख़राब हो जाना, कनेक्शन ठीक ना होना या कीबोर्ड का ख़राब हो जाना। कीबोर्ड के बटन न चलने  की कई समस्याएं हो सकती है। तो आइये जानते है कीबोर्ड की समस्याओ को कैसे ठीक करें।

लैपटॉप के कीबोर्ड के बटन ठीक करने के तरीके-Ways to Fix Laptops Keyboard Button

  1. लैपटॉप को पीछे से थपथपायें(Tap the Laptop)- अगर लैपटॉप का कीबोर्ड काम नहीं कर रहा है तो एक बार उसे साफ़ करके देखें। एक बार आप अपने कंप्यूटर को 45°-75° पर रखकर उसे हल्के हाथो से थपथपायें या लैपटॉप को अच्छे से हिला दें। कभी-कभी ऐसा होता है कि आप कीबोर्ड में काम करते वक़्त कुछ चिप्स वगेरह खाते है जिसकी वजह से उसके कुछ टुकड़े आपके कीबोर्ड के बटन के अंदर फस जाते है। इन टुकड़ो को लैपटॉप हिलाकर या पीछे से हलके हाथो से टैप करके निकल जा सकता है।
  2. कीबोर्ड के बटन को साफ़ करें(Clean the Buttons of Keyboard)– कभी-कभी कीबोर्ड के बटन में धूल जम जाती है जिसकी वजह से कीबोर्ड के बटन काम नहीं करते है। उनको साफ़ करने के लिए एक कपड़े में साबुन का पानी या अल्कोहल लगाकर साफ़ कर लें। ध्यान रहें कि कपड़े को भिगाकर सीधे कीबोर्ड के बटन ना साफ़ करें। उस कपड़े को अच्छे से निचोड़ लें फिर साफ़ करें। अगर अपने सीधे गीले कपड़े से ही साफ़ किया तो आपको कीबोर्ड बदलना भी पड़ सकता है।
  3. अपने लैपटॉप को रिबूट करें(Reboot your Laptop)- अपने लैपटॉप को एक बार रिबूट करें। अगर आप अपने कंप्यूटर को रिबूट करने के लिए ट्रैकपैड और माउस का इस्तेमाल नहीं कर सकते तो अपने पीसी को टर्न ऑफ करने के पावर बटन को 10-15 सेकण्ड्स के लिए दबाकर रखे।
  4. ड्राइवर्स चेक करें(Check Drivers)- अगर कीबोर्ड ठीक नहीं हो रहा है तो एक बार ड्राइवर्स को भी चेक कर लें। अपने लैपटॉप में डिवाइस मेनेजर पर जायें। अगर आपको कीबोर्ड का आइकॉन नहीं दिखाई देता या पीले रंग का एक्सक्लेमेशन पॉइंट दिखाई देता है तो अपने लैपटॉप मेकर के पेज को इनस्टॉल करें। फिर नए ड्राइवर को इनस्टॉल करें। लैपटॉप के लिए आपको यूएसबी कीबोर्ड का इस्तेमाल करना होगा। अगर आपको कीबोर्ड का आइकॉन दिख रह है तो आप सही फाइल ढूंढकर वही से ठीक कर सकते है।
  5. यूएसबी कीबोर्ड को कनेक्ट करें(Connect USB keyboard)- अगर लैपटॉप का कीबोर्ड अब भी ठीक नहीं हो रहा है तो यूएसबी कीबोर्ड को लगाकर अपनी प्रॉब्लम को चेक करें।
  6. कनेक्शन को चेक करें(Check the Connection)- कभी-कभी कीबोर्ड का कनेक्शन मदरबोर्ड से ही ठीक नहीं होता है जिसकी वजह से वह सही से काम नही करता। तो आप कुछ लैपटॉप की मैन्युफैक्चरर साइट में जाकर चेक कर लें की कनेक्शन को कैसे ठीक करना है। उसमे दिए गए डायग्राम आपकी मदद करेंगे।
  7. दूसरा कीबोर्ड इस्तेमाल करें(Use another Keyboard)-क्या पता आपके लैपटॉप का कीबोर्ड ख़राब हो गया हो। आप अपने लैपटॉप को किसी एक्सपर्ट को ठीक करने के लिए दें दें।

इन तरीको से आप अपने लैपटॉप के कीबोर्ड को ठीक कर सकते है।

error: