लैपटॉप की स्पीड को कैसे बढ़ाए Increase the speed of the laptop

लैपटॉप को कैसे करें स्पीड अप-speed up your laptop

लैपटॉप को कैसे करें स्पीड अप mobileslatestजब हम नया लैपटॉप खरीदते है तो वो कुछ समय तक बहुत अच्छा और तेज चलता है लेकिन जैसे-जैसे लैपटॉप पुराना होता जाता है.

लैपटॉप की स्पीड भी धीरे होने लगती है। कभी-कभी हमारा लैपटॉप धीरे चलने लगता है जिसकी वजह से हमारे काम भी धीरे धीरे होते है। जैसे कभी  हमे किसी को जल्दी में फाइल ट्रांसफर करनी हो और उसी समय हमारा लैपटॉप भी धीरे चलने लगता है। कभी किसी डेटा को या फाइल को अपलोड करना हो और हमारे लैपटॉप की स्पीड धीरे हो जाती है। ये लैपटॉप की स्पीड का धीरे हो जाना हमारे जरूरी कामो में बाधा बनता है तो जानते है कैसे पाये इस प्रॉब्लम से छुटकारा।

लैपटॉप को स्पीड अप करने के तरीके- Ways to speed up laptop

अनावश्यक प्रोग्राम को हटा दें (Remove unnecessary programs)-  हमारे लैपटॉप में कुछ ऐसे प्रोग्राम होते है जिनका हम इस्तेमाल नहीं करते है। जिन प्रोग्राम का हम इस्तेमाल नहीं करते या जो अनावश्यक प्रोग्राम होते है उनको हमे हटा देना चाहिए। अनावश्यक प्रोग्राम को हटाने के लिए कंट्रोल पैनल में जाकर प्रोग्राम के ऑप्शन में से अनावश्यक प्रोग्राम को हटा देना चाहिए।

कूकीज और टेम्पररी इंटरनेट फाइल्स को हटा दें (Remove the temporary files and cookies)- अपने लैपटॉप से हमे सभी कूकीज और टेम्पररी फाइल्स को डिलीट कर देना चाहिए। इसके लिए अपने ब्राउज़र में जाकर हिस्ट्री में जाए और क्लियर ब्राउज़िंग डेटा ऑप्शन को सेलेक्ट करें आपके उसमे जिन चीजों को रिमूव करना है उनके ऑप्शन आएंगे उन सभी पर टिक करें और क्लियर ब्राउज़िंग डेटा के ऑप्शन को सेलेक्ट कर दें।  कुछ देर में आपकी सभी कूकीज़ और ब्राउज़िंग डेटा डिलीट हो जाएँगी और आपका लैपटॉप स्पीड में काम करेगा।

रैम को अपग्रेड करें (Upgrade your RAM)- कंप्यूटर और लैपटॉप की स्पीड काफी हद तक रैम पर भी निर्भर करती है क्योंकि अगर कंप्यूटर में कम रैम होगी तो बहुत सारे प्रोग्राम एक साथ चलेंगे और कंप्यूटर हैंग होने लगेगा। कंप्यूटर की रैम जितनी ज्यादा होती है उतनी ही कंप्यूटर की स्पीड ज्यादा होती है। कंप्यूटर की रैम 512 MB से लेकर 4+ GB तक होती है।

सीपीयू कूलिंग पैड का इस्तेमाल करें (Use of CPU cooling pad)- अगर लैपटॉप का इस्तेमाल ज्यादा होता है तो इलेक्ट्रॉनिक पावर सप्लाई लैपटॉप के मदर बोर्ड को गर्म करने लगता है जिसकी वजह से लैपटॉप हीट अप होने लगता है और साथ ही साथ प्रोसेसर और चिप्स भी हीटअप होने लगते है और कंप्यूटर की स्पीड सही कूलिंग न मिलने के कारण स्लो हो जाती है और लैपटॉप हैंग भी होने लगता है इसलिए लैपटॉप की सही कूलिंग के लिए कूलिंग पैड का इस्तेमाल करें।

कमांड प्रांप्ट एंड रजिस्ट्री क्लीन अप का इस्तेमाल करें (Use the registry clean up and command prompt)- अगर आप कंप्यूटर के बारे में अच्छी जानकारी रखते है तो कमांड प्रांप्ट और रजिस्ट्री क्लीनअप के ऑप्शन का इस्तेमाल करके उसके अंदर के वायरस को हटा सकते है। रजिस्ट्री फाइल्स को एडिट करने से पहले बहुत सावधानी बरतनी पड़ती है क्योकि अगर गलती से कोई गलत फाइल डिलीट हो गई तो ये आपको पुरे लैपटॉप को डैमेज कर सकती है।

गेमिंग के का शौक है तो ग्राफ़िक ड्राइवर करें अपग्रेड (upgrade you graphic driver)- अगर आपको कंप्यूटर में गेम खेलने का शौक है तो अपने ग्राफ़िक ड्राइव को अपग्रेड करते रहे।

एक ही एंटीवायरस का करें इस्तेमाल (Use only one anti-virus)- एंटीवायरस का इस्तेमाल वायरस को हटाने के लिए किया जाता है लेकिन अपने लैपटॉप में हमे एक ही एंटीवायरस प्रोग्राम का इस्तेमाल करना चाहिए। जाहिर सी बात है कि अगर लैपटॉप में दो प्रोग्राम चलेंगे तो लैपटॉप की स्पीड कम होगी।

करप्ट फाइल्स को डिलीट करते रहे (Delete the corrupt files)- आप अपने कंप्यूटर को अपडेट करते हो तो उसमे बहुत सी फाइल ऐसी होती है जो अपडेट होने के बाद करप्ट हो जाती है और कंप्यूटर में जगह घेरे रहती है। तो ऐसी फाइल को या तो डिलीट कर देना चाहिए या उन्हें रिपेयर कर लेना चाहिए।

हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर को जाँच ले (Check your hardware and software)– लैपटॉप की स्पीड बढ़ाने के लिए हमे हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर को भी जांचते रहना चाहिए कि कहि ये पुराने तो नहीं हो गए है। आप एक एक्सपर्ट को बुलवाकर अपने हार्डवेयर को दिखा ले। और सॉफ्टवेयर को भी जाँच ले।

रीसायकल बिन को भी साफ़ रखे (Clean the recycle bin)- जब हम अपने घर में किसी कूड़े को नहीं रखते तो हमे कंप्यूटर या लैपटॉप के रीसायकल बिन में भी बेकार भी फाइल्स को नहीं रखना चाहिए। हम बहुत साडी अनावश्यक फाइल्स को डिलीट करते है और वो रीसायकल बिन में चली जाती है जो कुछ समय तक उसी में रहती है। इसलिए लैपटॉप के स्क्रीन में बने रीसायकल बिन आइकॉन में जाकर रीसायकल बिन क्लियर कर देनी चाहिए जिससे वह फाइल परमानेंटली डिलीट हो जाएँगी।

हार्ड डिस्क से टेम्प फाइल को डिलीट करें (Delete the Temp file from the hard disk)– टेम्प फाइल आपके लैपटॉप में अनावश्यक जगह घेरती है जिनका कोई काम नहीं होता। इनको डिलीट करने के लिए अपने लैपटॉप के स्टार्ट मेनू में जाकर %टेम्प% (%temp%) लिखे और सेलेक्ट करें। अब कंट्रोल +A(Ctrl+A) और शिफ्ट + डिलीट (Shift + Delete) बटन का इस्तेमाल करें। आपकी सभी टेम्प फाइल डिलीट हो जाएगी।

इन कुछ तरीकों को अपनाकर आप अपने लैपटॉप की स्पीड को बड़ा सकते है।

error: