लैपटॉप का टचपैड या माउस काम नहीं कर रहा क्या करें-Laptop’s Touchpad not working properly how to fix

लैपटॉप के टचपैड को कैसे ठीक करें(Fix the laptop’s touch pad)

लैपटॉप के टचपैड को कैसे ठीक करें mobileslatestलैपटॉप कंप्यूटर का ही एक रूप है। कंप्यूटर को हम अपने साथ कहीं ले जा नहीं सकते लेकिन लैपटॉप को हम आसानी से एक जगह से दूसरी जगह ले जा सकते है।

इसमें हम यूएसबी माउस को जोड़ भी सकते है। लेकिन लैपटॉप में के समस्या है जो लोगो को बहुत परेशान करती है। वो है- टचपैड या लैपटॉप के माउस का काम न करना। हमारा लैपटॉप तो बिल्कुल ठीक होता है लेकिन उसका टचपैड काम नहीं करता है। जिसकी वजह से कर्सर को कही भी नहीं ले जाया सकता है। तो यहाँ पर आपको लैपटॉप के टचपैड को ठीक करने के कुछ तरीके दिए गए है।

लैपटॉप के टचपैड को ठीक करने के तरीके(Ways to fix the laptop’s touch pad)

ध्यान दें गलती से माउस को डिसएबल तो नहीं कर दिया (Check if you disable the touch pad accidentally)- हर लैपटॉप में बिल्ट-इन हॉटकी होती है जिसके साथ आप फंक्शन की दबाकर टचपैड को इनेबल या डिसएबल कर सकते हो। हर लैपटॉप की फंक्शन की कॉम्बिनेशन टचपैड को इनेबल या डिसएबल करने के लिए अलग अलग होती है। जब आपको (Fn) की मिल  जाये तो आप उसके साथ सही की  दबाकर टचपैड को इनेबल या डिसएबल कर दे। हर लैपटॉप के लिए ये फंक्शन की कॉम्बिनेशन अलग अलग होते है।

माउस सेटिंग को देखे (Check the mouse setting)- स्टार्ट मेन्यू पर जाये और माउस टाइप करें। आपको माउस एंड टचपैड सेटिंग का ऑप्शन मिलेगा। उसको सेलेक्ट करें और टचपैड सेटिंग में जाये जो आपको हार्डवेयर ऑप्शन के बगल वाले ऑप्शन के अंदर मिलेगा। यहाँ पर देखे कि टचपैड ऑप्शन इनेबल है या नहीं।

टचपैड ड्राइवर को री-इनस्टॉल करें (Re-install the touch pad driver)- लैपटॉप के टचपैड ड्राइवर को मैन्युफैक्चरर वेबसाइट से इनस्टॉल करें। सबसे पहले स्टार्ट मेन्यू पर जाये और कंट्रोल पैनल टाइप करें और सेलेक्ट करें। फिर डिवाइस मैनेजर में जाए और माइस एंड अदर पॉइंटिंग डिवाइसेस को सेलेक्ट करें। अपने डिवाइस पर माउस से राइट साइड वाला बटन दबाए और अपग्रेड ड्राइवर सॉफ्टवेयर को सेलेक्ट कर ले।

बीआईओएस कॉन्फ़िगरेशन से लैपटॉप के टचपैड को कैसे ठीक करें (Enable your laptop’s touch pad by BIOS configuration )- बीआईओएस कॉन्फ़िगरेशन में जाने के लिए शिफ्ट को होल्ड करें और लैपटॉप को शट डाउन करें। फिर फ2 और पावर बटन को एक साथ दबाए। ध्यान रहे फ2 को तब तक न छोड़े जब तक आप आप बीआईओएस कॉन्फ़िगरेशन की स्क्रीन न दिखे। आपको बीआईओएस कॉन्फ़िगरेशन मिल जायेगा। एरो की का इस्तेमाल करें और इंटरनल पॉइंटिंग डिवाइस या टचपैड को ढूंढे और एंटर की की मदद से उसे सेलेक्ट करें और और एरो की से इनेबल और डिसएबल करें।

लैपटॉप को रीबूट करें (Reboot your laptop )– रीबूट करने के लिए लैपटॉप को शट डाउन करें। बैटरी निकाले और फिर दोबारा डाले। और लैपटॉप को स्टार्ट करें।

ध्यान दें कि टचपैड सही से जुड़ा है या नहीं (Check touch pad is securely connected)– एक बार अपने टचपैड को जाँच लें कि वह सही से लगा है या नहीं। कभी-कभी टचपैड पर ज्यादा भार डालने से या जोर से दबाने से वह अपनी जगह पर सही से नहीं लग पता है।

अगर इन सभी उपायों से भी आपका टचपैड ठीक नहीं हो रहा है तो अपने टचपैड को बदल ले।

error: