राऊटर और मॉडेम क्या होता है और दोनों में क्या अंतर है-Difference between router and modem

राऊटर और मॉडेम में अंतर कैसे करें-how to do difference between modem and router

 %e0%a4%b0%e0%a4%be%e0%a4%8a%e0%a4%9f%e0%a4%b0-%e0%a4%94%e0%a4%b0-%e0%a4%ae%e0%a5%89%e0%a4%a1%e0%a5%87%e0%a4%ae-%e0%a4%95%e0%a5%8d%e0%a4%af%e0%a4%be-%e0%a4%b9%e0%a5%8b%e0%a4%a4%e0%a4%be-%e0%a4%b9बहुत से लोग इन्टरनेट कनेक्शन लेने की सोचते है जिससे कि वह और डिवाइस में एक साथ इन्टरनेट चला सकें। लेकिन जब भी वह मार्केट में इन्टरनेट कनेक्शन लेने जाते है तो वह राऊटर और मॉडेम में फर्क नही कर पाते और समझ नही पाते की इन्टरनेट कनेक्शन लेना कैसे है।

क्योकि उन्हें इसकी जानकारी नही होती है कि राऊटर और मॉडेम में फर्क क्या है। तो यहाँ पर आपको राऊटर और मॉडेम में क्या अंतर है बताया गया है। तो आइये जानते है कि मॉडेम और राऊटर में क्या अंतर है।

मॉडेम और राऊटर में क्या अंतर है

मॉडेम क्या है मॉडेम दो शब्दो का एक संक्षिप्त रूप है। वह दो शब्द है- मॉड्यूलेट और डिमोड्युलेट। मॉडेम का काम टेलीफोन लाइन से आने वाले एनालॉग सिग्नल को मॉड्यूलेट करना और इसे डिजिटल सिग्नल में बदलना है जिसे कंप्यूटर डिवाइस समझ पाये और कंप्यूटर से आने वाले सिग्नल को डिमोड्युलेट करके एनालॉग सिग्नल में बदल कर उसे वापस भेजना है।

इन्ही मॉड्यूलेट और डिमोड्युलेट शब्दो से मिलकर मॉडेम शब्द बना है। यह हमे पारंपरिक तरीके से इन्टरनेट की सुविधा देता है। मॉडेम ही आपको फ़ोन लाइन से जोड़ता है।

राऊटर क्या है राऊटर का काम मॉडेम से आने वाले डिजिटल सिग्नल को एक से ज्यादा कंप्यूटर या डिवाइस में पहुँचाना है क्योकि राऊटर को केवल मॉडेम से ही जोड़ा है सकता है। अगर राऊटर वाई-फाई है तो यह आपको वाई-फाई की सुविधा भी देगा।

error: