ये नए व्हाट्सएप फीचर कर देंगे आपको हैरान WhatsApp New Features 2018

WhatsApp ke naye Features व्हाट्सअप के नए फीचर WhatsApp new Features   

व्हाट्सएप फीचर whatsapp features in hindi न्यूं व्हाट्सएप फीचर WhatsApp New Feature व्हाट्सएप के नए फीचर (New WhatsApp Featuers) हम बात कर रहे हैं सबसे पापुलर मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप की जैसा की आप सभी जानते है। व्हाट्सएप दुनियां में सबसे ज्यादा यूज किए जाने वाला मैसेजिंग ऐप्लीकेशन है।

व्हाट्सएप अपने यूजर्स की जरूरतों को हमेशा ध्यान में रखता है साथ ही वह यूजर्स के लिए नए-नए बेहतरीन व्हाट्सएप फीचर लेकर आता है (New WhatsApp Features) जिससे की व्हाट्सएप फीचर को और स्मार्ट तरीके से यूज किया जा सके हम यहां आपको कुछ व्हाट्सएप फीचर (WhatsApp New Feature) व्हाट्सएप के नए फीचर के बारे में बता रहे हैं जिन व्हाट्सएप फीचर से आप व्हाट्सएप को और अधिक आसानी से यूज कर सकते हैं तो आइए जानते हैं इन व्हाट्सएप के नए फीचर (WhatsApp New Best Feature) के बारे में-        

व्हाट्सएप फीचर WhatsApp New Launch Feature 2018-   

दुनिया के सबसे बड़े टेक्ट्स मैसेजिंग एप व्हॉट्एप को करीब 1.5 अरब यूजर्स इस्तेमाल करते हैं। व्हॉट्सएप का इस्तेमाल भारत में भी तेजी से बढ़ रहा है। एक रिपोर्ट के अनुसार व्हॉट्सएप का इस्तेमाल छोटे शहरों और गांवों में तेजी से बढा है। यूजर्स की मांग और जरूरतों को देखते हुए व्हॉट्सएप समय.समय पर अपने फीचर्स पर बदलाव करता रहता है। हम आपको व्हॉट्सएप के कुछ फीचर्स के बारे में बताने जा रहे हैं। इन तरीकों की मदद से व्हॉट्सएप का इस्तेमाल करना और भी मजेदार हो जाएगा तो आइए जानते हैं इन फीचर्स के बारे में-

व्हाट्सएप डिलीट फॉर एवरीवन फीचर WhatsApp Delete for Everyone Feature   

व्हाट्सएप के नए फीचर – व्हाट्सएप ने पिछले सालों में अपने जिन तमाम व्हाट्सएप फीचर New WhatsApp Featuers को अपडेट किया है उनमें से यह डिलीट फॉर एवरीवन फीचर सबसे शानदार व्हाट्सएप फीचर है। इसके जरिये व्हाट्सएप यूजर्स एंड्रॉयड या फिर आईओएस पर ग्रुप चैट या पर्सनल मैसेज पर भेजे गए मैसेजेस को डिलीट कर सकते हैं। “डिलीट फॉर एवरीवन” फीचर के इस्तेमाल से यूजर अपने और मैसेज पाने वाले शख्स के फोन से अपने किए मैसेज को डिलीट कर सकते हैं।

व्हाट्सएप का पेमेंट फीचर WhatsApp Payment Feature –    

व्हाट्सएप के नए फीचर में व्हाट्सएप पेमेंट फीचर का यूजर्स बहुत लम्बे समय से इंतजार था. भारत के यूपीआई पर  आधारित  व्हाट्सएप का यह पेमेंट फीचर आईओएस और एंड्रायड दोनों पर उपलब्ध है। यहां पेमेंट का विकल्प व्हाट्सएप की सेटिंग्स में दिखाई देगा। इस विकल्प के द्वारा यूजर्स पेमेंट का डायरेक्ट बैंक ट्रांसफर कर सकते हैं।

@ से पढ़ें अनरीड मैसेज @ Unread Message Feature-

व्हॉट्सएप ने ‘@’ मेंशन बटन जारी किया है। इस बटन की मदद से यूजर उन मैसेजस को आसानी से पढ़ सकते जिन्हें वो पढ़ नहीं पाए हों। बटन पर टैप करने के बाद यूज़र्स किसी ग्रुप में उन्हें टैग किया हुआ मैसेज पढ़ सकेंगे। फ़िलहाल ये फीचर अभी आईओएस यूजर्स के लिए उपलब्ध है लेकिन कंपनी जल्द इसे एंड्रॉयड यूजर्स के लिए शुरू कर सकती है।

व्हाट्सएप न्यूं ब्लू टिक फीचर WhatsApp New “Blue Tick” Feature – 

व्हाट्सएप ने ‘ब्लू टिक’ का एक नया फीचर लॉन्च किया था। इस फीचर की मदद से यूजर्स जान पातें है कि उनके मैसेज को पढ़ा गया है या नहीं। और सरल तरीके से समझे तो आपने किसी दोस्त को कोई मैसेज भेजा, अब वो मैसेज पढ़ा गया कि नहीं ये नीले रंग के टिक से पता चलता है लेकिन कई बार ये फीचर ही हमारी परेशानी बन जाता है। कई यूजर्स नहीं चाहते कि सामने वाले को पता चले कि उसका मैसेज पढ़ लिया गया है। ऐसे में आप इस फीचर को बंद भी कर सकते हैं। व्हाट्सएप के सेटिंग्स में जाएं, यहां आपको अकाउंट आप्शन दिखाई देगा वहां टैप करें फिर Read Receipts में जाएं और फीचर को बंद कर दें। याद रखें ऐसा करने पर आपको भी अपने भेजे मैसेज पर नीले रंग का निशान नहीं दिखाई देगा।

व्हॉट्सएप स्टार मैसेज फीचर WhatsApp “Star Message Feature” –

जैसे आप लैपटॉप या फोन में बुकमार्क का इस्तेमाल करते हैं वैसे ही व्हॉट्सएप मैसेज को भी बुकमार्क बना सकते हैं। आसान भाषा में कहें तो एक ऐसा मैसेज जो आपके लिए सबसे ज्यादा जरूरी है उसे अपने एप में सबसे ऊपर रखें। मैसेज का स्टार मैसेज बनाने के लिए व्हाट्सएप के होम स्क्रीन पर जाएं, जो मैसेज सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण हो उसे टैप कर के कुछ देर दबाएं रखें। आपको स्कीन की ऊपर की तरफ एक स्टार आइकन(निशान) दिखाई देगा, इस आइकन पर टैप कर दें।

ऐसे करे व्हाट्सएप मैसेज म्यूट How to Mute WhatsApp Message – 

व्हाट्सएप के नए फीचर – अक्सर कई बार ऐसा होता है कि हम व्हॉट्सएप में न चाहते हुए भी कई ग्रुप्स का हिस्सा बन जाते हैं, ऐसे में व्हाट्सप्प  का Mute फीचर आपके काम आ सकता है। इस व्हाट्सएप फीचर की मदद से आप किसी भी ग्रुप या व्यक्ति को Mute कर सकते हैं, जिसके बाद आपको म्यूट किए अकाउंट के नोटिफिकेशन से छुटकारा मिल जाएगा। आप अपने एप में समय अवधि भी तय कर सकते हैं।

व्हाट्सएप नोटिफिकेशन सेटिंग्स How to Activate WhatsApp Notification Setting –

व्हाट्सएप के नए फीचर – व्हाट्सएप के इस फीचर की मदद से आप अलग-अलग यूजर पर अलग से नोटिफिकेशन सेट कर सकते हैं। इस फीचर की मदद से आप बिना फोन को देखे यह जान जाएंगे कि आपको किसने मैसेज किया है।

व्हाट्सएप लिमिट डाटा यूजेज फीचर WhatsApp Limit Data Uses Feature –

व्हाट्सएप के इस लिमिट डाटा यूजेज फीचर की मदद से आप अपने फोन के डाटा को बचा सकते हैं। आप व्हाट्सएप में लो डाटा यूजेज फीचर का का इस्तमाल करके व्हाट्सएप कॉल के दौरान अपने फोन का डाटा बचा सकते हैं।    

इसके अलावा व्हाट्सअप ने कुछ व्हाट्सएप के नए फीचर को जोडते हुए अपना नयां वर्जन (WhatsApp ka New Update Version) 2.12.5 लांच किया है। इस वर्जन में व्हाट्सअप यूजर्स को बेहद खास सुविधाएं दी गई हैं हम अपने इस पोस्ट में इसके बारे में भी जानकारी दे रहे हैं आइए जानते हैं-  

 व्हाट्सअप वीडियो का बैकअप कैसे लें WhatsApp Video Backup –  

 इससे पूर्व व्हाट्सअप के लांच हुए वर्जनों में व्हाट्सएप के जरिए भेजे गए वीडियोज का बैकअप लेना संभव नहीं था परंतु नए वर्जन में आप बैकअप भी ले सकते हैं इसके लिए आपको Setting > Chats and Call > Chat Backup पर जाकर वीडियो Enable करना होगा।

चैट को रीड अनरीड कैसे करें WhatsApp Chat Read Unread –

व्हाट्सएप अपने आने वर्जन में इसके लिए फीचर दे सकता है. इस फीचर के जरिए अगर आप चाहे तो किसी भी फीचर को पढने के बाद अनरीड कर सकते हैं।

पोस्ट करने से पहले एडिट का विकल्प WhatsApp ka Naya Feature –

व्हाट्सअप के नए वर्जन में फोटो और वीडियो को भी क्राप करने के फंक्शेनिलिटी को भी रिडिजाइन किया जा सकता है। इस नए फीचर में फोटो को 1600 डिग्री में घुमाया जा सकता है।

व्हाट्सएप कांन्टेक्ट लिस्ट को सेयर करना WhatsApp ka New Feature-

व्हाट्सएप के नए वर्जन में यूजर सीधे ही Contact List को किसी अन्य के साथ सेयर कर सकता है।

F.A.Qs                           

प्रश्न1- व्हाट्सएप के नए फीचर WhatsApp ke Neye Feature    

उत्तर- WhatsApp ke New feature नए व्हाट्सएप फीचर  की बात करे तो  व्हाट्सएप समय-समय पर नए फीचर को लांच करते रहता है इन फीचरों को हम व्हाट्सएप को समय समय पर अपडेट करने से भी पा सकते हैं।    

प्रश्न2- व्हाट्सएप के नए फीचर कैसे चलाऐं How to Run Whatspp New Feature

उत्तर- Whatsapp ke new feature kese chalaye- व्हाट्सएप हमें अपडेट का फीचर भी देता है जब हम व्हाट्सएप ऐप्लीकेशन को अपडेट करते हैं तो यह फीचर हमारे अपडेट व्हाट्सएप में स्वतः ही आ जाते हैं।   

प्रश्न3- व्हाट्सएप का लेटेस्ट वर्जन Whatsapp ka latest Version  

उत्तर- Whatsapp new latest Version व्हाट्सएप के लेटेस्ट वर्जन वाले फीचर चलाने के लिए व्हाट्सएप को अपडेट करें।

प्रश्न4- व्हाट्सएप को न्यूं वर्जन WhatsApp ka new Version

उत्तर- व्हाट्सऐप के न्यूं वर्जन पाने के लिए प्ले स्टोर से इसे इनस्टॉल करें इसके अलावा इसे समय समय पर अपडेट करते रहें।

प्रश्न5- व्हाट्सएप का न्यूं वर्जन कैसे अपडेट करें WhatsApp new Version kese update kare?

उत्तर- व्हाट्सएप का नयां वर्जन अपडेट करने के लिए हमें व्हाट्सएप को अपडेट करना चाहिए या फिर नए सिरे से दोबारा डाउनलोड कर इनस्टॉल करना चाहिए।  

प्रश्न6- व्हाट्सएप के बेस्ट फीचर WhatsApp ke best Feature?

उत्तर- व्हाट्सअप समय समय पर खुद को बेस्ट फीचर के साथ अपडेट करते रहता है इन फीचरों को पाने के लिए हमें अपने स्मार्टफोन में इनस्टॉल व्हाट्सएप को अपडेट करना पडेगा।  

error: