यह है मोबाइल नम्बर को आधार कार्ड से जोडने की नई तारीख Aadhar Card Link With Mobile Number Last Date

मोबाइल को आधार से जोडने की अंतिम तारीख Last date of link mobile number with aadhar number-

हम सब जानते हैं कि मोबाइल नम्बर को आधार कार्ड से जोडना कितना आवश्यक है सरकार ने इसके लिए पहले भी एक समय सीमा तय की थी. अगर आपने अभी भी अपने मोबाइल नम्बर को आधार कार्ड से नहीं जोडा है तो आपके लिए एक राहत की बात यह है कि सुर्पीम कोर्ट ने इसकी समय सीमा को और अधिक बडा दिया है।

क्या है मोबाइल नम्बर को आधार कार्ड से जोडने की तारीख Aadhar Card Link With Mobile Number New Date-

अगर आपने अपने मोबाइल नम्बर को आधार कार्ड से नहीं जोडा है तो अब आप थोडी राहत की सांस ले सकते हैं। सुर्पीम कोर्ट ने आधार कार्ड को मोबाइल नम्बर से जोडने की नई तारीख 31 मार्च 2018 तक कर दी है अब आप अपने मोबाइल नम्बर को आधार कार्ड से 31 मार्च 2018 तक लिंक करवा सकते हैं। इससे पहले सरकार नें बैंक खातों को पैन से आधार कार्ड जोडने की अन्तिम तारीख 31 दिसम्बर से बडाकर 31 मार्च 2018 तक कर दी थी। पहले मोबाइल नम्बर को आधार कार्ड से जोडने की अन्तिम तारीख 6 फरवरी 2018 रखी गयी थी लेकिन अब यह तारीख बदल दी गई है।

अब हम आपको बताएंगे मोबाइल नम्बर को आधार कार्ड से आसानी से कैसे लिंक लिया जा सकता है।

ओटीपी द्वारा मोबाइल नम्बर को आधार कार्ड से लिंक करना Aadhar card link with mobile number by OTP-

1 दिसम्बर से मोबाइल नम्बर को आधार कार्ड से लिंक करने की प्रक्रिया अब और भी आसान हो गई है। अब आप वन टाइम पासवर्ड ओटीपी(One Time Password) के द्वारा अपने मोबाइल नम्बर को आधार कार्ड से आसानी से जोड सकते हैं।

नम्बर के साथ आधार लिंक करवाने के लिए सबसे पहले UIDAI यूआइडीएआइ www.UIDAI.com की वेबसाइट पर जायें। इसके बाद आपके सामने अन्य और भी विकल्प खुल जाऐंगे जिसमें से आपको Verify Email/Mobile Number चुनना होगा।  इसको चुनते ही आप दूसरे वेब पेज पर पहुच जाएंगे। यहां आपको अपना आधार नम्बर(Aadhar number), ई मेल(E-mail), मोबाइल नम्बर(Mobile number), और सिक्योरिटी कोर्ड नम्बर डालना होगा। इन सारे विकल्पों को भरने के बाद आप Get one time password पर जाऐंगे। इस पूरी प्रक्रिया को करने के बाद आपके मोबाइल नम्बर पर एक ओटीपी आएगा। इस ओटीपी को आप अपने वेब पेज में आ रहे ओटीपी सेगमेंट में भरें और वैरिफाई बटन को चुनें। ऐसा करते ही आपकी स्क्रीन पर Congratulation नोटिफिकेशन आएगा और आपकी रि-वेरिफिकेशन की प्रक्रीया पूरी हो जाएगी। याद रखें ओटीपी के जरिए उन्ही नम्बरों को वैरिफाई किया जा सकता है जो आपके आधार के डेटाबेस में पहले से उपलब्ध हो. अगर आपको कोई ऐसा नम्बर वैरिफाई करना है जिसकी जानकारी आधार कार्ड में नहीं दी गई है। तो उसके लिए आपको अपने नजदीगी सर्विस प्रोवाइडर से संपर्क करना होगा साथ ही आपको अपना आधार कार्ड साथ में ले कर जाना होगा।

error: