मोबाइल AMOLED डिस्प्ले क्या है What is OLED, IPS, TFT Mobile Screen

ऐमोलेड ओलेड एलसीडी में क्या अन्तर है Difference Between AMOLED-OLED- LCD -IPS Display Screen in Hindi

मोबाइल AMOLED डिस्प्ले क्या है What is OLED, IPS, TFT Mobile Screenमोबाइल AMOLED डिस्प्ले क्या है (Mobile AMOLED Display Screen Kya Hai) आजकल आपको आपके चारों तरफ स्मार्टफोन यूजर विभिन्न प्रकार के स्मार्टफोन चलाते हुए दिखाई देते होंगे सभी के पास भिन्न भिन्न प्रकार के स्मार्टफोन होते हैं। वर्तमान में बहुत सी स्मार्टफोन मेकर कंपनीयां स्मार्टफोन का निर्माण कर रही है यह दिन प्रतिदिन अपग्रेड हो रही है। हमें रोज नए स्मार्टफोन में नए नए फीचर मिल जाते हैं। स्मार्टफोन खरीदने से पहले हम उसके फीचरों के बारे में जानकारी लेते हैं जैसे- स्मार्टफोन में रैम इंटरनल कितने जीबी का है, बैटरी कितने एमएएच की है, मोबाइल फोन में प्रोसेसर कौन सा लगा है, कैमरा कितने मेगापिक्सल का है आदि। मगर क्या आपने इस बात के लिए भी सोचा कि आप जिस स्मार्टफोन को खरीद रहे हैं उसमें स्क्रीन कौन सी लगी है? आज हम आपको बताऐंगे मोबाइल स्क्रीन कितने टाइप की होती है? एमोलेड स्कीन – ओलेड स्क्रीन क्या है?  मोबाइल AMOLED डिस्प्ले क्या है-

स्मार्टफोन मेंडिस्प्ले स्क्रीन कितने टाइप की होती है How Many Type of Mobile Screen in Hindi

स्मार्टफोन की Screen न सिर्फ मोबाइल फोन के डिजाइन को आकर्षक बनाती है बल्कि इसे एक क्वालिटी फोन बनाने में भी मदद करती है। यहां हमें स्मार्टफोन खरीदने से पहले स्मार्टफोन स्क्रीन के प्रकारों के बारे में भी जानकारी होना बहुत जरूरी है। जैसा कि आपने एमोलेड स्क्रीन, ओलेड स्क्रीन, टीएफटी स्क्रीन, आईपीएस स्क्रीन, एलसीडी स्क्रीन, एलइडी स्क्रीन के बारे में सुना होगा। मोबाइल फोन में इस्तमाल स्क्रीन अलग- अलग प्रकार की होती है साथ ही सभी स्क्रीन में कुछ न कुछ खास विशेषताऐं होती हैं तो आइए जानते हैं- मोबाइल AMOLED डिस्प्ले कैसे काम करती है-

एलसीडीडिस्प्ले स्क्रीन क्या है What is Mobile LCD Display Screen in Hindi

एलसीडी जिसे हम Liquid Crystal Display भी कहते हैं यह एक साधारण फ्लेट Screen होती है जिसमें छोटे-छोटे Liquid Crystal होते हैं जो इमेज बनाते हैं। LCD Screen की Quality अच्छी होती है लेकिन इसमें कम Contrast रेशियो होता है साथ ही ज्यादा रोशनी जैसे धूप या फिर बाहर, एलसीडी Screen में कम दिखता है। 

टीएफटी मोबाइल डिस्प्ले स्क्रीन क्या है What is TFT Mobile Display Screen in Hindi

स्मार्टफोन में टीएफटी स्क्रीन का इस्तेमाल किया जाता है. टीएफटी का मतलब होता है थिन फिल्म ट्रांजिस्टर(Thin Film Transistor). टीएफटी (TFT) एलईडी का एडवांस वर्जन है जो एक्टिव मैट्रिक्स का उपयोग करता है. इसमें हर पिक्सेल ट्रांजिस्टर और कैपेसिटर के साथ अलग से जुड़ा होता है. यह एलसीडी में बेहतर व्यू एंगल देती है।

आईपीएस मोबाइल डिस्प्ले स्क्रीन क्या है What is Mobile IPS Display Screen in Hindi

स्मार्टफोन में इस्तेमाल होने वाली आईपीएस डिस्प्ले (IPS) का मतलब होता है In Play Switching. इसमें स्क्रीन में कलर बाकि स्क्रीन से बेहतर होते हैं. यही वजह है कि यह स्क्रीन धूप में भी आसानी से दिखाई देती है.

ओलेड मोबाइल डिस्प्ले स्क्रीन क्या है What is OLED Display Screen in Hindi  

मोबाइल फोन में ओलेड स्कीन भी आती है OLED का मतलब होता है Organic Light-Emitting Diode (OLED) इसमें स्क्रीन को रंगों का उत्पादन करने के लिए किसी भी प्रकाश की आवश्यकता नहीं होती है. इसलिए इससे बैटरी की खपत कम होती है. ओलेड स्क्रीन को उसके ब्राइट रूप के लिए जाना जाता है. इसमें हरे रंग ज्यादा ब्राइट अधिक होता है. ओलेड स्क्रीन को किसी भी एंगल से देखने पर व्यू एक सा रहता है, इसमें कलर प्रभाव डार्क होता है।

एमोलेड डिस्प्ले स्क्रीन क्या है What is AMOLED Display Screen in Hindi

मोबाइल AMOLED डिस्प्ले स्क्रीन ओलेड स्क्रीन से एडवांस होती है. मोबाइल AMOLED डिस्प्ले मतलब है Active-Matrix Organic Light-Emitting Diode स्मार्टफोन या अन्य डिवाइस में यूज होने वाली डिस्प्ले तकनीकि है। यह कैथोड लेयर, आर्गनिक लेयर, टीएफटी और सब्स्ट्रेट लेयर से बनी होती है। यह स्क्रीन प्रत्येक पिक्सेल को नियंत्रित करती है. मोबाइल AMOLED डिस्प्ले स्क्रीन बेहतर रंग, ब्राइटनेस, फास्ट रिस्पांस, हल्का वजन और डिजाइन के लिए जानी जाती है।     

सुपर एमोलेड What is Super AMOLED Display Screen

आजकल हाई पिक्सेल रेजॉल्यूशन के साथ फोन में एचडी सुपर मोबाइल AMOLED डिस्प्ले फोन दिखते हैं. लेकिन सैमसंग ने सुपर एमोलेड और सुपर अमॉल्ड प्लस स्क्रीन बनाया है. दरअसल सुपर एमोलेड सैमसंग का अपने डिसप्ले को दिया नाम है जो केवल हाई एंड मॉडल में ही था. सुपर एमोलेड डिसप्ले में टच रिस्पॉन्स लेयर को इंटिग्रेट करके बेसिक एमोलेड पर सुधार किया है.

F.A.Qs

प्रश्न1- स्मार्टफोन में डिस्प्ले कितने प्रकार की होती है Smartphone me Display kitne Type Ki Hoti Hai?

उत्तर अब स्मार्टफोन मेकर कंपनीयां मोबाइल की डिस्प्ले पर सुधार कर रही हैं अब हमें मोबाइल AMOLED डिस्प्ले, ओलेड डिस्प्ले, टीएफटी डिस्प्ले, आईपीएस ​डिस्प्ले वाले मोबाइल फोन बाजारों में आसानी से मिल जाऐंगे।

प्रश्न2- मोबाइल में डिस्प्ले कितने प्रकार की होती है Type of Mobile Display Screen?

उत्तर मोबाइल फोन (Mobile Phone) में विभिन्न प्रकार के डिस्प्ले (Display) ​प्रकार मौजूद हैं जैसे एमोलेड डिस्प्ले, ओलेड डिस्प्ले, टीएफटी डिस्प्ले, आईपीएस ​डिस्प्ले, रेटिना डिस्प्ले।

प्रश्न3- एमोलेड का फुल फार्म AMOLED Full Form?

उत्तर मोबाइल AMOLED डिस्प्ले- Active-Matrix Organic Light-Emitting Diode

प्रश्न4- ओलेड डिस्प्ले का फुल फार्म OLED Full Form?

उत्तर Organic Light-Emitting Diode (OLED)

प्रश्न5- आईपीएस डिस्प्ले का फुल फार्म IPS Full Form?

उत्तर In Play Switching

प्रश्न6- टीएफटी मोबाइल स्क्रीन का फुल फार्म TFT Screen Full Form?

Thin Film Transistor

प्रश्न7- मोबाइल एलसीडी – एलईडी डिस्प्ले स्क्रीन में अन्तर Difference Between LCD and LED

उत्तर- मोबाइल एलसीडी और एलईडी में सबसे बढा अन्तर है— मोबाइल एलसीडी स्क्रीन में कागज रिफ्लेक्टर का प्रयोग किया जाता है इसके अलावा एलईडी वाटर डेमज नही होती।

error: