मोबाइल 4G इंटरनेट स्पीड बढ़ाने के 12 तरीके Ways to Improve Net Speed on Mobile

स्लो मोबाइल 4G इंटरनेट स्पीड बढ़ाने के आसान तरीके Boost up 4G Internet Speed Best Easy Ways-

मोबाइल 4G इंटरनेट स्पीड बढ़ाने के 12 तरीके Ways to Improve Net Speed on Mobileमोबाइल 4G इंटरनेट स्पीड फास्ट कैसे (Mobile 4G Net Speed improve) करें आजकल अधिकतर यूजर अपने फोन में स्लो इंटरनेट स्पीड के कारण परेशान रहते है। मोबाइल 4G इंटरनेट स्पीड वीक होना, मोबाइल 4G इंटरनेट स्पीड स्लो होना जैसी प्रॉब्लम हमारे स्मार्टफोन में अक्सर देखी जा सकती है। इसलिए इन सभी बातों को ध्यान में रखकर हम कुछ ऐसे तरीकों को लेकर आए हैं जिनकी मदद से आप अपने मोबाइल फोन में स्लो नेट स्पीड की परेशानी से छुटकारा पा सकते है। मगर इसके लिए आपके फोन हार्डवेयर में प्रॉब्लम नही होनी चाहिए। हमारे द्वारा बताए गये तरीके आपके फोन में हो रही स्लो मोबाइल 4G इंटरनेट स्पीड को इंप्रूव कर सकते है। अगर आपके फोन में इंटरनेट स्पीड स्लो होने वाली जैसी समस्या हो रही है तो आप अपने फोन को किसी सर्विस सेंटर ले जाने से पहले हमारे द्वारा बताए गये तरीको को घर बैठे कर सकते है जिससे आपके फोन में स्लो मोबाइल 4G इंटरनेट स्पीड की समस्या ठीक हो सकती है-

मोबाइल 4G इंटरनेट स्पीड ऐसे बढायें How to Improve Mobile 4G Internet Speed in Hindi-

अपने मोबाइल फोन में इंटरनेट स्पीड को बढ़ाने के लिए पहले इन तरीकों को करें अगर प्रॉब्लम ठीक नहीं होती है तो हो सकता है यह आपके फोन में हार्डवेयर का फॉल्ट हो तो आइए जानें कैसे बड़ाऐं फोन में इंटरनेट स्पीड—

सबसे पहले रिस्टार्ट करें-

अगर आपके मोबाइल फोन में इंटरनेट स्पीड स्लो हो रही है हैं तो सबसे पहले अपने फोन को रिस्टार्ट करें। कभी-कभी फोन में अधिक ऐप यूज करने या मोबाइल को अधिक देर तक यूज करने से नेट स्पीड कमजोर हो जाती है। ऐसे में आप अपने फोन को ऑफ करें और कुछ देर के बाद फिर ऑन करें।

सिम को स्लॉट 1 में डालें जानें क्यों-

आप जिस सिमकार्ड से नेट चला रहे हो उसे हमेशा सिम स्लॉट 1 में ही डालें। सिम स्लॉट 1 में सिमकार्ड डालने से इंटरनेट फास्ट कनेक्ट होता है। जिससे डाउनलोडिंग स्पीड और सर्चिंग तेजी से होती है।   

क्या नेटवर्क मेनुअली मोड में है ऐसे चेक करें-

फोन में नेट स्पीड होने पर मोबाइल नेटवर्क को मेनुअली सर्च करें, नेटवर्क मेनुअली सर्च करने के लिए फोन की सेटिंग में जाऐं, नेटवर्क सेटिंग पर क्लिक करें इसके बाद सर्च नेटवर्क को मेनुअली सर्च करें जब सर्चिंग पूरी हो जाए अपना मोबाइल नेटवर्क सलेक्ट करें।

क्या नेटवर्क मोड चेंज है ऐसे सेट करें-

कभी-कभी हम ऐसी जगह पर होते हैं जहां हमें सलेक्ट नेटवर्क मोड के अनुसार सिग्नल नहीं मिल पाते। यहां अगर आपको 3G नेटवर्क मिल रहा है तो आप मोबाइल नेटवर्क को 3G पर सेट करें। अगर 2G नेटवर्क मिल रहा है तो नेटवर्क 2G पर सेट करें इसी प्रकार अगर आपको 4G नेटवर्क मिल रहा है तो 4G LTE नेटवर्क मोड सेट करें। ऐसा करने से आपको बेहतर इंटरनेट स्पीड मिलेगी, फोन में नेटवर्क मोड बदलने के लिए Setting >More >Cellular Networks >Network Mode पर जाऐं।

बैकग्राउंड ऐप रन कर रहे हैं ऐसे चेक करें-

मोबाइल फोन में कुछ ऐसी ऐप होती है जिनका उपयोग हम पहले कभी करते हैं और जब हम नई ऐप यूज करते हैं तो वह पुरानी ऐप बैकग्राउंड में चलते रहती है। बैकग्राउंड में ऐप चलने के कारण आपको पता नहीं चल पाता कि कौन सी ऐप इंटरनेट का यूज कर रही है। जिससे इंटरनेट स्पीड में भी प्रभाव पड़ता है इसलिए आप बैकग्राउंड में चल रहे ऐप को बंद कर दें।

डाटा सिंक्रोनाइजेशन बंद है ऐसे चेक करें-

हमारे फोन में गूगल, फेसबुक और व्हाट्सप्प अकाउंट Automatic Data Synchronize करते रहते है जिससे इंटरनेट स्पीड में भी प्रभाव पडता है। इसके लिए आप फोन में Auto Synchronize विकल्प को बंद कर दें। ऑटो डाटा सिंक्रोनाइजेशन बंद करने के लिए Setting > Accounts में जाकर Auto Synchronize Data ऑप्शन बंद करें।

क्या कैश फाइलें डिलीट हैं ऐसे हटाऐं-

जब भी आप अपने मोबाइल के ब्राउजर या अन्य ऐप को यूज करते हैं तब उस ऐप का Web डाटा आपके मोबाइल की कैश मेमोरी में स्टोर होते जाता है। जब कैश फाइलें (Cache Files) अधिक मात्रा में स्टोर हो जाती हैं तो यह आपके फोन की परफॉरमेंस और इंटनेट स्पीड को कम कर देती हैं इसलिए फोन में कैश डाटा क्लीयर करें, फोन में कैश क्लीयर करने के लिए Setting > Application/App > Install App/System App > Clear Cache पर जाऐं।

क्या ब्राउजर स्लो है ऐसे करें फास्ट-

मोबाइल में फ़ास्ट इंटरनेट सर्च स्पीड के लिए हमेशा किसी Fast Browser का इस्तेमाल करे। ब्राउजिंग के लिए आपको UC Browser, Chrome, Opera जैसे विकल्प मिल जाएंगे। कई ब्राउजर बहुत स्लो होते हैं जिनमें इंटरनेट सफ्रिंग बहुत स्लो होती है और फाइलें बहुत Slow Open होती है, इसलिए हमेशा फास्ट ब्राउजर ही यूज करें। ब्राउजर को फास्ट करने के लिए समय-समय पर अपडेट करें।

क्या ब्राउजर अपडेट है ऐसे करें अपडेट-

फास्ट ब्राउजर के अलावा अपने सर्च ब्राउजर को अपडेट करना भी बहुत जरूरी है वरना आप कितना भी अच्छा ब्राउजर यूज करो उसमें इंटरनेट सफ्रिंग स्लो ही होगी। क्योंकि ब्राउजर कंपनी अपने ब्राउजर को अपडेट करते रहती हैं। उनका मुख्य उद्देश्य इंटरनेट स्पीड को बढ़ाना है वह उसमें नई तकनीकियों को अपडेट करते रहते है। इसलिए आप भी समय-समय पर ब्राउजर को अपडेट करते रहें, ब्राउजर अपडेट करने के लिए प्ले स्टोर में जाऐं।

क्या फोन अपडेट हुआ है ऐसे करें अपडेट-

अगर आप अपने फोन में किसी पुराने वर्जन को चला रहे हो सबसे बेहतर होगा आप फोन के आपरेटिंग सिस्टम को अपडेट करें। जिससे इंटरनेट स्पीड बढने के अलावा अन्य फायदे भी होगें जैसे- फोन रनिंग स्पीड बढेगी, आपको नए फीचर यूज करने को मिलेंगे, आपका मोबाइल हैंग नहीं होगा। अगर आपको फोन अपडेट करने का नोटिफिकेशन मिलता है तो इसे तुरंत अपडेट करें। फोन को अपडेट करने के लिए Setting > About> Software Update पर जाऐं। 

क्या इमेज सपोर्ट बंद किया है ऐसे करें बंद-

इंटरनेट स्पीड के बेहतर अनुभव के लिए सर्च ब्राउजर को Text मोड में डालने का प्रयास करें, इसे आप ब्राउजर की सेटिंग में जाकर बदल सकते है। सेटिंग में जाकर Image Sport को Disable कर देने से यह आपको इमेज प्रदर्शित नहीं करेगा जिससे सर्चिंग फास्ट होगी और आप किसी भी Text को तेजी से पढ सकते हैं। इमेज सपोर्ट बंद करने का विकल्प आपको कई ब्राउजरों में मिलता है।

क्या फोन बॉडी पैनल टाइट है ऐसे करें टाइट-

अगर आपके फोन की बॉडी पैनल में लूज फिटिंग हो रही है तो इसकी वजह से भी फोन में नेट स्पीड में कमी आ जाती है। जिसका कारण है मोबाइल PCB के GSM/ GPRS कनेक्टर का बॉडी में फिट सिग्नल ऐंटिना से टच नहीं होना। जिसकी  वजह से फोन में घर के बाहर तो इंटरनेट ठीक चलता है और अन्दर जाने पर नेट स्लो हो जाता है या इंटरनेट सिग्नल डिस्कनेक्ट हो जाते है। बॉडी पैनल टाइट करने के लिए ढीले स्क्रू को टाइट करें।

error: