मोबाइल फ़ोन में नेटवर्क कैसे बढायें Increase Mobile Signal Strength

स्मार्टफोन में स्लो नेटवर्क कैसे बढायें 5 Easy Ways Increase Smartphone Network in Hindi

मोबाइल फ़ोन में नेटवर्क increase mobile signal strength मोबाइल फ़ोन में नेटवर्क कैसे बढ़ाते है (Mobile Me Network Kese Badhaye) कभी कभी हमारे मोबाइल फ़ोन में नेटवर्क की प्रॉब्लम हो जाती है Mobile Phone में या तो Network कम हो जाते हैं या फिर बिल्कुल भी नहीं आते मोबाइल फ़ोन में नेटवर्क कि प्रॉब्लम आते रहती है।

स्मार्टफोन नेटवर्क प्रॉब्लम (Smartphone Network Problem) नए या पुराने किसी भी मोबाइल में आ सकती है। मोबाइल फ़ोन में नेटवर्क कम आने के बहुत कारण होते हैं यह Mobile Signal Problem हार्डवेयर की भी हो सकती है और सॉफ्टवेयर की भी मोबाइल नेटवर्क प्रॉब्लम (Mobile Network Problem) ठीक करने के लिए हम हम आपको कुछ आसान तरीके बता रहे हैं जिनको करके आप अपने मोबाइल फोन के कम नेटवर्क को बढा सकते हैं तो आइए जानते है। 

मोबाइल फ़ोन में नेटवर्क बढाने के लिए क्या करें– How to Increase Mobile Signal Strength in Hindi

मोबाइल फ़ोन में नेटवर्क बढ़ाने के लिए क्या करे (Mobile Phone Me Network Badhane ke Liye Kiya Kare) जैसा कि हमने आपको उपरोक्त में बताया स्मार्टफोन (Smartphone) में नेटवर्क Network Problem के दो प्रमुख कारण होते हैं हार्डवेयर प्रॉब्लम और सॉफ्टवेयर सेटिंग में प्रॉब्लम यहां हमें इस समस्या से निपटने के लिए इन कारणों को सुनिश्चित करना पढता है। अगर प्रॉब्लम आपके हार्डवेयर से संबन्धी है तो मोबाइल को सर्विस सेंटर ले जा सकते हैं मोबाइल में कम नेटवर्क को बढाने के लिए आप निम्न तरीकों को करें-  

मोबाइल नेटवर्क बढाने के आसान तरीके How to Fix Android Mobile Signal Problem in Hindi

मोबाइल फ़ोन में नेटवर्क स्ट्रैंथ कैसे बढ़ाये- आप बताये जा रहे आसान तरीकों की मदद से अपने स्मार्टफोन (Smartphone) में नेटवर्क स्ट्रैंथ (Network Strength) को बढा सकते हैं।

नेटवर्क मोड चेंज करें How to Boost Mobile Network in Hindi

अगर आपके Android  मोबाइल फोन में Mobile Network Error Problem, Weak Network Problem, Mobile Network Failed Problem का नोटिफिकेशन आ रहा है तो आप नेटवर्क मोड (Mobile Network Mode) को 3G से 2G GSM Only भी कर सकते है इससे आपके मोबाइल में नेटवर्क स्ट्रैंथ तेज हो जाएगी। अब आप सोच रहे होंगे मोबाइल नेटवर्क मोड कैसे करे चेंज- Setting > More > Network Setting > Select Sim (नेटवर्क प्रॉब्लम सिम को चुनें) > Select Network Mode GSM Only  

मोबाइल फोन को सही दिशा से पकडें How to Boost Mobile Signal in Hindi

मोबाइल फोन के एंटीना को इस तरह से डिजाइन किया जाता है कि वो सिग्नल को बाहर की तरफ आसानी से भेज सके। इसलिए मोबाइल फोन के एंटीना के चारों ओर मौजूद सिग्नल एक डोनट के आकार का होता है । आम तौर पर जब मोबाइल को सीधा पकड़ा जाता है तो यह समस्या नहीं होती है। हालांकि जब हम अपने फोन को कुछ अलग तरीके से पकडते हैं जैसे उसके सिरे को उल्टा करके पकडना या मोबाइल को हाथ से पूरी तरह से ढक देना तो इससे नेटवर्क वाधित रहता है, इसलिए फोन को सीधा पकडे।

Choose नेटवर्क automatically How to Improve Mobile Signal Network in Hindi  

मोबाइल फ़ोन में नेटवर्क प्रॉब्लम कैसे ठीक करे मोबाइल फ़ोन में नेटवर्क कम आने पर हो सकता है उसके नेटवर्क सेटिंग में प्रॉब्लम हो आप मोबाइल नेटवर्क सेटिंग में जाकर Choose Network Automatically विकल्प को ओके कर दें अक्सर Manually Select Preferred को Enable करने से मोबाइल में नेटवर्क प्रॉब्लम आती है, जब हम 2जी, 3जी नेटवर्क कि रेंज में होते हैं तब मोबाइल में Manually Preferred Network ऑप्शन एक्टिव होता है एक्टिव होने पर यह सलेक्ट नेटवर्क को ही सर्च करता है। जिससे Phone में Weak Network Problem शुरू हो जाती है, एक्टिवेट करने के लिए- Setting > More > Network Setting >  Network Operators > Choose Automatically 

मोबाइल फोन रिस्टार्ट करें How to Increase Samsung Mobile Signal Network in Hindi

कभी कभी मोबाइल फ़ोन में नेटवर्क पूरी तरह से हट जाते है। नेटवर्क सर्च करने के बाद भी फोन में नेटवर्क नहीं आते ऐसा होने पर आप अपने मोबाइल फोन को एक बार रिस्टार्ट करें। अगर मोबाइल में रिमूवबल बैटरी लगी है तो आप मोबाइल के सिम बैटरी निकाल कर उसे ऑन करें ऐसा करने से आपके मोबाइल फ़ोन में नेटवर्क आ जाऐंगे।

मोबाइल कवर को हटाऐं How to Fix Network Failed Problem on Mobile  in Hindi

कभी स्मार्टफोन यूजर अपने मोबाइल फोन की सेफ्टी के लिए किसी हैवी और टाइट कवर का यूज करते हैं। इस प्रकार के कवर को यूज करने से मोबाइल में नेटवर्क प्रॉब्लम आ सकती है। जब हम नेटवर्क एरिया में होते हैं तो नेटवर्क की प्रॉब्लम कम होती है और जब हम कम नेटवर्क स्ट्रैंथ वाली जगह में होते हैं तो मोबाइल में नेटवर्क कम आते हैं। जब मोबाइल में नेटवर्क कम आते हैं तो आप एक बाद मोबाइल का कवर हटाकर देखें।

F.A.Qs

प्रश्न1- मोबाइल में सिग्नल कैसे बढायें Mobile Me Signal Kese Badhaye?

उत्तर- फोन में नटवर्क नहीं आने पर नेटवर्क मैन्युअली सर्च करें, मोबाइल रिस्टार्ट करें, मोबाइल में हैवी बैक कवर लगा है तो उसे हटा दें

प्रश्न2- मोबाइल नेटवर्क एरर प्रॉब्लम ठीक कैसे करें Mobile Me Network Error Problem Kese Theek Kare?

उत्तर- स्मार्टफोन में नेटवर्क एरर होने पर नेटवर्क टाइप मोड बदलें इसे 3जी या 2जी मोड में सेव करें, मैन्युअली सर्च करें, रिस्टार्ट करें।

प्रश्न3- मोबाइल नेटवर्क वीक होने पर क्या करें Mobile Network Weak Problem Hone Par Kya Kare?

उत्तर- मोबाइल फ़ोन में नेटवर्क वीक की प्रॉब्लम होने पर नेटवर्क सेटिंग में जाए नेटवर्क टाइप को जीएसएम आन्ली पर सलेक्ट करें।

प्रश्न4- मोबाइल नेटवर्क फेल्ड प्रॉब्लम कैसे ठीक करें Mobile Network  Failed Problem Kese Theek Kare?

उत्तर- कभी कभी हमारे मोबाइल फ़ोन में नेटवर्क सर्चिंग के दौरान नेटवर्क फेल्ड का विकल्प आ जाता है। नेटवर्क फेल्ड होने पर आप मोबाइल में नेटवर्क टाइप को जीएसएम आन्ली में सेव करें। प्रॉब्लम साल्व नहीं हुई तो आप एक बार मोबाइल को रिसेट करके भी देख सकते हैं इसके बाद भी प्रॉब्लम बनी हुई है तो समस्या नेटवर्क सक्रिट में भी हो सकती है।  

प्रश्न5- स्मार्टफोन में नेटवर्क स्ट्रैंथ कैसे बढायें Smartphone Me Network Strength Kese Badhaye?

उत्तर- अगर हम अपने मोबाइल फोन में सिग्नल स्ट्रैंथ बढाना चाहते हैं तो इसके लिए मोबाइल फोन को मैन्युअली सर्च करें, मोबाइल रिस्टार्ट करें, अगर आपके फोन में गिरने के बाद यह सिग्नल प्रॉब्लम चल रही है तो हो सकता है प्रॉब्लम आपके मोबाइल हार्डवेयर में हो, इसके लिए मोबाइल सर्विस सेंटर ले जाऐं।

प्रश्न6- मोबाइल में सिग्नल बढाने के लिए क्या करें Mobile Me Signal Badhane ke Liye Kya Kare?

उत्तर- मोबाइल में सिग्नल कैसे बढायें यह सवाल हमारे मन में तब उठता है जब मोबाइल में सिग्नल प्रॉब्लम होती है। आप मोबाइल में वीक सिग्नल को बढाने के लिए उपरोक्त आर्टिकल को ध्यान पूर्वक पढें।

प्रश्न7- स्मार्टफोन में सिग्नल कैसे बढायें Smarphone Me Signal Kese Badhaye?

उत्तर- मोबाइल में नेटवर्क सेटिंग को जीएसएम आॅन्ली करें सिग्नल बढाने के लिए आप उपरोक्त लेख को पढें।

प्रश्न8- मोबाइल में सिग्नल हटने पर क्या करें  Mobile Me Signal Jane Par Kya Kare?

उत्तर- मोबाइल फोन में सिग्नल जाने पर मोबाइल को फ्लाइट मोड में रखें कुछ देर के बाद फ्लाइट मोड बंद कर दें, इसके बाद भी प्रॉब्लम नहीं हटी तो मोबाइल को रिस्टार्ट करें।

error: