मोबाइल हीटिंग की समस्या का पाए निवारण Mobile Heating Problems and Solution

मोबाइल फोन हीटिंग समस्या समाधान Mobile Phone Heating Problem Solution

क्या आपका मोबाइल फ़ोन असामान्य रूप से गर्म हो रहा है? क्या आपका फोन इतना गर्म हो जाता है कि वह खुद ही बंद हो जाता है? यह मार्गदर्शिका कुछ सामान्य कारणों के बारे में बताती है कि ऐसा क्यों हो सकता है और आप इसे ठीक करने का प्रयास कैसे कर सकते हैं.

स्मार्टफोन में हीटिंग होती कैसे है ? Why Android Phones Heat up and Overheat

हम हर काम के लिए एंड्राइड फ़ोन का ही इस्तेमाल करते है। और इतना इस्तेमाल करने के बाद फ़ोन गर्म होने लगता है इसे ही हीटिंग प्रॉब्लम प्रॉब्लम कहते है. फ़ोन में बहुत ज्यादा गेम खेलना, मोबाइल को चार्ज में लगाकर छोड़ दे उसका उस समय प्रयोग ना करे, फ़ोन को ज्यादा तापमान में रखना। दिनभर इंटरनेट चलाना, पुरानी बैटरी का इस्तेमाल करना , ओरिजनल चार्जर का प्रयोग ना  करना आदि मोबाइल हीटिंग की वजह है.

फ़ोन हीटिंग प्रॉब्लम को रोकने  के तरिके Measures to Prevent Phone Heating Problems

एक साथ दो-तीन ऐप यूज करने पर-Using two-three apps at once

यदि आप बहुत सारे ऐप्स का इस्तमाल एक ही साथ करते है तो लाजमी है की आपका स्मार्टफोन गर्म  होगा, आप अपने काम के हिसाब से जरुरी ऍप्लिकेशन्स        का ही इस्तेमाल करे ,क्युकी ज्यादा  ऍप्लिकेशन्स को साथ में इस्तेमाल करने से स्मार्टफोन पर भी बहोत लोड पड़ता है.

मोबाइल का बैक-कवर भारी यूज़ ना करे-Do Not Use Heavy Back-Cover of Mobile

अपने  स्मार्टफोन की केयर  व्  गुड लुक के लिए आप बैककवर का प्रयोग जरूर करे , काफी लोग करते भी हे   ऐसे  बहुत कम  लोग होंगे जो बैककवर का उपयोग ना करते हो , पर बैककवर इस्तेमाल करने से पहले व्  बैककवर को खरीदने से पहले जांच ले की वह भारी ना हो क्युकी भारी  बैककवर स्मार्टफोन को ज्यादा जल्दी गरम करने की सम्भावना रखता है.

मोबाइल की बैटरी का खास तोर पर रखे ध्यान-Special Care on Mobile Battery

अगर हो गयी है आपके स्मार्टफोन की बैटरी पुरानी तो उसे जरूर बदल ले। जाहिर सी बात है अगर कोई चीज पुरानी हो रही हे तो उसकी काम करने  की समता प्रबलता कम होती है, और बैटरी तो स्मार्टफोन की ताकत होती हे तो आप अपनी बैटरी चेक करले यदि बैटरी थोड़ी से फुल्ली हुई भी हो तो उसे तुरंत बदल ले। और सस्ती बैटरी या सस्ते और अनब्रांडेड चार्जर्स का प्रयोग ना करे.

स्मार्टफोन चार्ज करते समय ना करें इसका प्रयोग- Do Not Use Smartphones While Charging

आज कल हर कोई हर समय स्मार्टफोन से लगा रहता है चाहे वो बचा हो या बड़ा किसी को गेम्स खेलना है तो किसी को सोशल नेटवर्किंग साइड इस्तेमाल करना है, उन और उनके जैसे कई लोग जो सोशल नेटवर्किंग व् ब्राउसिंग के आदि हो गये है वे लोग अपना मोबाइल तब भी इस्तेमाल करते है जब उनका मोबाइल चार्जिंग में लगा होता हे

तो इसी वजह से मोबाइल की हीटिंग प्रॉब्लम और भी बढ़ जाती है, क्युकी एक तो चार्ज में लगा है स्मार्टफोन जिस से वो गरम हो रहा हे और ऊपर से ब्राउसिंग और ऍप्लिकेशन्स का लोड। 

error: