मोबाइल लैपटॉप में वाईफ़ाई (Wifi) काम न करना wifi not working

वाईफ़ाई काम नहीं करने के कारण

मोबाइल लैपटॉप में वाईफ़ाई (WIFI) काम न करना mobileslatestवाईफ़ाई तरंगो की मदद से नेटवर्क और  इंटरनेट तक पहुंचने  की एक युक्ति है यह वाई-फाई एक्सेस प्वाइंट के इर्द-गिर्द मौजूद मोबाइल फोनों को वायरलैस इंटरनेट उपलब्ध कराने का काम करता है.

आजकल हर व्यक्ति वाईफ़ाई का इस्तेमाल कर रहा है. लेकिन कई लोगो के वाईफ़ाई में प्रॉब्लम होने के कारण उसकी स्पीड धीरे चलती है. वाईफ़ाई का इस्तेमाल व्यक्ति कही भी कर सकता है. वाईफ़ाई के जरिये एक से अधिक उपभोक्ता एक ही इंटरनेट से इंटरनेट इस्तेमाल कर सकते है.

वाईफ़ाई चालू होनाअगर आपका wifi चालू न हो तब भी वह काम नहीं करता, इसलिए  वाईफ़ाई चलाने से पहली उसे ऑन कर ले.

वायरलेस कनेक्शन ऑन होना अगर आपका wifi नहीं चल रहा है तो आप वायरलेस कनेक्शन को भी एक बार देख ले की ये ऑन है या नहीं. वायरलेस कनेक्शन ऑफ होने के कारण भी वाईफ़ाई नहीं चलता. इसलिए इसे ऑन कर ले. वायरलेस कनेक्शन को ऑन करने के लिए स्टार्ट बटन को दबाए, नेटवर्क कनेक्शन को सर्च करें और फिर नेटवर्क कनेक्शन के ऑप्शन को क्लिक करें. इससे आपका वायरलेस कनेक्शन ऑन हो जाएगा.

SSID और  सिक्योरिटी कोड सही होनाअगर आपका वाईफ़ाई नहीं चल रहा है तो इसका एक कारण SSID और सिक्योरिटी कोड भी हो सकता है. अगर आपने SSID और सिक्योरिटी कोड गलत डाला है तो आप इसे चेंज कर ले, सही  SSID और  सिक्योरिटी कोड डालने से आपका वाईफ़ाई चलना शुरू हो जाएगा.

इंटरनेट काम करना वाईफ़ाई चलाने से पहले देख ले की इंटरनेट काम कर रहा है या नहीं. नेटवर्क न होने के कारण भी इंटरनेट काम नहीं करता जिससे वाईफ़ाई नहीं चलता.

मॉडम और रूटर अगर आपका वाईफ़ाई नहीं चल रहा है तो आप DSL मॉडम, केबल मॉडम, और नेटवर्क रूटर को रिसेट करे. पहले मॉडम और रूटर को डिसकनेक्ट करे, उसके बाद 10 से 15 सेकंड का इंतज़ार करने के बाद इसे दुबारा इंटरनेट से कनेक्ट करे, उसके बाद  देख ले कि इंटरनेट कनेक्शन है या नहीं. अगर तब भी वाईफ़ाई नहीं चल रहा तो आप इसे दुबारा रिसेट करे.

फायरवाल एक से ज्यादा सॉफ्टवेयर फायरवाल होने से भी नेटवर्क कनेक्शन में बहुत सारी दिक्कतें आती है. इसलिए आप फायरवाल को बंद कर दे जिससे आपके वाईफ़ाई के नेटवर्क कनेक्शन में कोई समस्या न आए.

वायरलेस डिवाइस  वायरलेस डिवाइस वाईफ़ाई न चलने के लिए सबसे सामान्य कारणों में से एक है, इसके कारण वाईफ़ाई नेटवर्क दिखाई नहीं देता और वायरलेस कार्ड में दिक्कतें होने के कारण वाईफ़ाई नहीं चल पाता, इसलिए आप वायरलेस डिवाइस को दुबारा इनस्टॉल करे.

ऑपरेटिंग सिस्टम करप्ट अगर आपका वाईफ़ाई नहीं चल रहा है तो इसका एक कारण ऑपरेटिंग सिस्टम का करप्ट होना भी हो सकता है. इसलिए आप अपने पूरे सिस्टम को मिटा दे और इसे दुबारा इनस्टॉल करे.

हार्डवेयर हार्डवेयर में खराबी या वाईफ़ाई अडैप्टर में खराबी होने के कारण भी वाईफ़ाई नहीं चलता, इसलिए आप अपना एक्सपेंशन कार्ड या मदरबोर्ड बदल ले, जिससे वाईफ़ाई में कोई दिक्कतें न आ पाए, अगर आपके पास लैपटॉप है तो आप इसे सर्विसिंग के लिए दे.   

USB नेटवर्क अडैप्टर  वाईफ़ाई सही न चल रहा हो तो आप USB नेटवर्क अडैप्टर को बदल सकते है, ये अडैप्टर बहुत ही सस्ते और जल्दी से इनस्टॉल हो जाते है. इनस्टॉल होने के बाद आप USB  नेटवर्क  अडैप्टर को वाईफ़ाई कनेक्शन के लिए इस्तेमाल कर सकते है.

error: