मोबाइल में ऐप्स इनस्टॉल न होने की समस्या कैसे करे दूर App not install in mobile how to fix

एंडरॉयड फोन में नहीं हो रहे हैं एप्स इनस्टॉल

मोबाइल में ऐप्स इनस्टॉल न होने की समस्या कैसे करे दूरस्मार्टफोन की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसमें ढेरो सारी एप्लीकेशन मुफ्त में उपलब्ध है.

चाहे वह कोई भी एप्लीकेशन हो आज कल हर व्यक्ति ढेरो सारी एप्लीकेशन इनस्टॉल करता है. लेकिन कभी-कभी एंड्राइड फ़ोन में ऐप्प इनस्टॉल नहीं होते इस समस्या से हर कोई परेशान है. फ़ोन में इंटरनेट सही चलने पर भी कई सारी एप्लीकेशन इनस्टॉल नहीं हो पाती। एप्लीकेशन इनस्टॉल करते समय फेल या एरर का ऑप्शन  दिखाता है. लेकिन इस समस्या को आसानी से सुलझाया जा सकता है.

एंड्राइड फ़ोन में एप्प इनस्टॉल न होने के कारण और निवारण

हिस्ट्री डिलीट करें– हिस्ट्री डिलीट करने के लिए गूगल प्ले स्टोर को ओपन करे, उसके बाद सेटिंग पैनल में जाए या स्क्रीन की बाए और दिए तीन लकीर को सेलेक्ट करे. नीचे सेटिंग बटन को सेलेक्ट करे. उसके बाद हिस्ट्री को सेलेक्ट करे और हिस्ट्री को डिलीट कर लें.

कैशै क्लियर करें- कैशै क्लियर करने के लिए फ़ोन की सेटिंग  में जाए, एप्लीकेशन को सेलेक्ट करे, फिर ऑल एप्स को सेलेक्ट करे, गूगल प्ले स्टोर में जाकर कैचे क्लियर कर लें.

सेकंडरी जीमेल अकाउंट को डिलीट करें- गूगल अकाउंट में दो जीमेल इनेबल होने से भी प्ले स्टोर से ऐप्प इनस्टॉल नहीं हो पाते है., इसलिए दूसरी जीमेल को डिलीट कर ले. इसे डिलीट करने के लिए फ़ोन की सेटिंग में जाए, अकाउंट को सेलेक्ट करे, उसके बाद गूगल को सेलेक्ट करे इसमें आपको दोनों अकाउंट दिखाई देंगे. सेकंडरी जीमेल को यह से रिमूव कर दें. आप अपने फ़ोन को रीस्टार्ट करें.

कम स्टोरेज होना- फ़ोन  में एप्प इनस्टॉल न होने का एक कारण सीमित स्टोरेज भी हो सकता है इसलिए जो फाइल आपको नहीं चाहिए उन्हें डिलीट कर ले और फ़ोन को दुबारा रीस्टार्ट करे और दुबारा एप्प इनस्टॉल करें.

प्ले स्टोर अपडेट करें– एप्लीकेशन इनस्टॉल करते समय एरर आने का एक कारण प्ले स्टोर अपडेट न होना भी हो सकता है, इसलिए प्ले स्टोर की सेटिंग में जाकर इसे अपडेट कर लें.

फैक्ट्री रीसेट करें– फैक्ट्री रीसेट कर ले. इसे करने के लिए सबसे पहले अपना सारा डेटा कही और सेव कर ले और सेटिंग में जा कर बैकअप एंड रीसेट को सेलेक्ट करें.

error: