मोबाइल बैटरी लाइफ बेहतर बनना Improving mobile battery life

 मोबाइल बैटरी चार्ज न होने के कारण और उपाय

Mobile Battery charging problem and solution

मोबाइल बैटरी चार्ज न होने के कारण और उपाय mobileslatestबैटरी को अगर आप सही ढंग से चार्ज करेंगे तो उसकी लाइफ़ बढ़ सकती है, फ़ोन बनाने वाली कई कंपनियों का कहना है कि उनके फ़ोन की बैटरी 300-500 बार चार्ज होने के लिए बनी हैं.

उसके बाद बैटरी की क्षमता घटने लगती है. उसके बाद बैटरियाँ चार्ज को ठीक से स्टोर नहीं कर पाती हैं. ऐसे कई कारण है जिनकी वजह से बैटरी ढंग से चार्ज नहीं होती है.

यूएसबी की समस्या- फ़ोन के साथ दिए हुए एसेसीरीज बहुत ही घटिया क्वालिटी की होती है. इससे आपका फ़ोन बहुत धीरे चार्ज होता है या चार्ज ही नहीं होता. इसलिए आप यूएसबी बदल कर देखे. ऐसे में आप अपने फ़ोन का चार्जर किसी और फ़ोन में लगाकर देखे अगर फ़ोन सही ढंग से चार्ज हो रहा है तो समझे की आपके यूएसबी में समस्या है.

पुराने चार्जर का इस्तेमाल अधिकतर देखा गया है कि लोग अपने नए फ़ोन को पुराने चार्जर से चार्ज करते है और नए चार्जर का इस्तेमाल ही नहीं करते. पुराने चार्जर का इस्तेमाल करने से फ़ोन चार्ज नहीं होता. पुराने फ़ोन में बैटरी काफी कम पावर की होती है. नए फ़ोन में बैटरी की पावर पहले की अपेक्षा काफी बढ गई है. इसलिए फ़ोन चार्ज नए चार्जर से ही करे.

धूल जमना फ़ोन में धूल जमने से भी फ़ोन चार्ज नहीं हो पता है. इसलिए कोशिश करे कि आपके फ़ोन में धूल  न जमे. अगर आपका फ़ोन चार्ज नहीं हो रहा है या फिर धीरे चार्ज हो रहा है, तब आप फ़ोन के यूएसबी स्लॉट और केबल को साफ करने के बाद  फ़ोन चार्ज लगाए.

पुराना केबल कई नए फ़ोन के साथ पुराना केबल मिल जाता है, केबल पुराना होने के कारण उसमे और समस्याए बढ़ने लग जाती है जिस कारण फ़ोन चार्ज नहीं हो पाता, इसलिए अपने केबल को बदल कर देखे आपकी समस्या दूर हो जाएगी.

पुराना एडप्टर बार बार प्लग में एडप्टर लगाने से एडप्टर में समस्या आने लग जाती है जिससे आपका फ़ोन सही से चार्ज नहीं हो पाता, इसलिए आप अपना एडप्टर बदल कर देखे इससे आपका फ़ोन सही से चार्ज होने लग जाएगा.

पुराना सॉफ्टवेयर पुराना सॉफ्टवेयर होने के कारण भी फ़ोन चार्ज नहीं होता या धीरे चार्ज होता है. इसलिए जब भी आपका फ़ोन अपडेट करने के लिए कहे, तब आप अपना फ़ोन अपडेट कर ले.

पुरानी बैटरी- अगर फ़ोन की बैटरी काफी पुरानी हो गई है तब भी चार्जिंग की समस्या आने लग जाती है, इसलिए आप नई बैटरी ले, जिससे आपकी बैटरी चार्ज हो सके.

एप्लीकेशन कई बार कुछ एप्लीकेशन बंद होने के बाद भी बैटरी बहुत खींचते है, जिससे फ़ोन बहुत धीरे चार्ज होता है. आप बैटरी एप्प की मदद से इन एप्लीकेशन का पता लगा सकते है, पता चलने के बाद आप इन एप्लीकेशन को अनइंस्टॉल कर सकते है या फिर इन्हे दुबारा अपडेट कर सकते है. इससे आपकी चार्जिंग की समस्या दूर हो जाएगी.

error: