मोबाइल बैटरी बैकअप बढाने के 5 तरीके Smartphone Battery Problem Solution – 5 Easy ways

Mobile Battery Backup बैटरी बैकअप बढ़ाना Battery Backup Badana      

Mobile Battery Backup बैटरी बैकअप बढ़ाना Battery Backup Badanaएंड्राइड मोबाइल बैटरी बैकअप कैसे बढायें How to Improve Mobile Battery Backup Low Mobile Battery Backup मोबाइल की एक आम समस्या है भले ही आज के समय में हमें बेहतरीन mAh बैटरी बैकअप स्मार्टफोन मिल रहे है मगर कुछ समय के बाद अच्छी से अच्छी बैटरी बैकअप देने वाला Mobile Battery Backup देना शुरू कर देता है। शायद इसका अनुभव आप अपना स्मार्टफोन चलाने के दौरान करते भी होंगे। आज हमारे स्मार्टफोन में कंपनी के द्वारा इतने सारे फीचर दिए जा रहे हैं जिनको चलाने के लिए एक High Battery Backup Smartphone की जरूरत तो पडती ही है। क्या आप जानते हैं हमारी कुछ लापरवाहियों की वजह से भी हम अपने Smartphone Battery Backup को कम कर देते हैं। आज हम आपको अपने मोबाइल बैटरी बढाने के लिए 5 आसान तरीके बता रहे हैं तो आइए जानते है इसके बारे में-

कैसे बढायें स्मार्टफोन बैटरी बैकअप How to Increase Mobile Battery Backup

हम अपने Smartphone Battery Problems को कुछ सावधानियों से ठीक कर सकते हैं। जैसा कि आप सभी जानते हैं आज हमारे पास स्मार्टफोन को होना कितना जरूरी है स्मार्टफोन के बिना हम अपने कुछ Personally कायों को नहीं कर पाते चाहे वह आनलाइन हो या आफलाइन. इसके अलावा अगर हमारे पास स्मार्टफोन है पर उसकी बैटरी जल्दी खत्म हो जाती है यह समस्या तो और भी गंभीर होती है. तो आज हम आपको इस समस्या से बचने के लिए कुछ सावधानियां बता रहे हैं। तो आइए जानते हैं Mobile Battery Backup कैसे ठीक करें (How to Increase Mobile Battery long life in Hindi)

मोबाइल बैटरी लाइफ बढाने के 5 तरीके 5 Tips For Improve Smartphone Battery long life

निम्न आसान सी सावधानियों को कर के आप अपने Mobile Battery Backup को आसानी से ठीक कर सकते हैं।

यूज़ आरेजनल चार्जर– How to Increase Low Battery Backup

मोबाइल बैटरी को हमेसा अपने आरेजनल चार्जर के द्वारा ही चार्ज करना चाहिए। जहां तक संभव हो जिस कंपनी का मोबाइल है उसी कंपनी का 100 प्रतिशत आरेजनल चार्जर चार्जर ही खरीदें।

बैकग्राउंड एप्स बंद करें – How to Improve Android mobile Battery power

अपने स्मार्टफोन को इस्तमाल करने के दौरान उसके बैकग्राउंड में रीड कर रहे प्रोग्राम फाइलों को बंद करते रहें. ऐसा नहीं करने पर आपका स्मार्टफोन तेजी गर्म होने लगता है किसी स्मार्टफोन में बैग्राउंड एप्लीकेशन रीड होने के दौरान इंडिकेटर लाइट जलते रहती है जिसकी बजह से भी मोबाइल बैटरी जल्दी खत्म होने लगती है।

इंटरनेट डेटा ऑफ़ करें – How to Boost Smartphone Battery Capacity

स्मार्टफोन में इंटरनेट का इस्तमाल करने के बाद डेटा ऑफ कर दें। 

पूरी रात मोबाइल चार्जिंग लगायें – How to Make Mobile Battery Long Life

कभी कभी हम अपने स्मार्टफोन को रात भर चार्जिंग में लगाकर छोड देते हैं। ऐसा करने से उसकी चर्जिंग आईसी गर्म होती है और ओवर चार्जिंग से बैटरी में प्रभाव पडने शुरू हो जाते है।

बारबार चार्ज करें – How to Boost Mobile Battery Life

मोबाइल की बैटरी को बार-बार चार्ज न करें एक बार चार्ज करके उसे कम से कम 20 प्रतिशत बैटरी क्षमता पहुचने तक इस्तमाल करें और फिर चार्ज करें 20 प्रतिशत बैटरी पावर बचने के बाद उसे इस्तमाल करना बंद कर दें।

F.A.Q

प्रश्न1: मोबाइल में बैटरी प्रॉब्लम कैसे आती है Mobile me Battery Problem kese aati hai?

उत्तर: मोबाइल फोन में बैटरी प्रॉब्लम आने के बहुत कारण है जिनमें से प्रमुख कारण इंटरनेट का अधिक इस्तमाल, लोकल चार्जर का यूज, फास्ट चार्जर का अधिक यूज, रात रात भर मोबाइल को चार्जिंग में लगाना, वीडियो फाइलों को अधिक देखना आदि ।

प्रश्न2: मोबाइल बैटरी प्रॉब्लम आने पर क्या करें Mobile Battery Backup Aane par kya karen?

उत्तर: मोबाइल बैटरी प्रॉब्लम आने पर कुछ सावधानियों से उसे और अधिक बढने से रोका जा सकता है जैसे आरेजनल चार्जर यूज करना, बैटरी को देर तक चार्जिंग में न लगाना, इंटरनेट डाटा यूज करने के बाद बंद कर दें, बैकग्राउंड एप को बंद कर दें।

प्रश्न3: मोबाइल बैटरी प्रॉब्लम को कैसे ठीक करें Mobile Battery Backup kese theek karen?

उत्तर: मोबाइल फोन में बैटरी प्रॉब्लम आने पर बैटरी बदलकर देखें, चार्जर बदलकर देखें, बैटरी की पिनों को साफ कर के देखें, इंटरनेट का कम इस्तमाल करें, अधिक गेम न खेलें।

प्रश्न4: मोबाइल फोन में बैटरी की लूजिंग कैसे ठीक करें Mobile Phone ki Battery loosing kese theek karen?

उत्तर: इसके लिए सबसे पहले बैटरी की पिनों को साफ कर लें।

प्रश्न5: क्या नान रिमूबल बैटरी में भी बैटरी प्रॉब्लम आती है Kya Non Removable Battery me Bhi Battery Problem aati hai?

उत्तर: हां रिमूबल बैटरी की तुलना कम लेकिन बैटरी प्रॉब्लम नान रिमूबल बैटरी में भी आती है जैसे बैटरी का फुलना, बैकअप कम देना है।

प्रश्न6: बैटरी बैकअप प्रॉब्लम कैसे ठीक करें Mobile Battery Low Backup Problem kese theek karen?

उत्तर: बैटरी बैकअप देने पर डाटा यूज कम करें, गेम कम खेलें, ब्राइटनेस कम रखें, और फास्ट चार्जर का अधिक यूज न करें हमेशा आरेजनल चार्जर यूज करें।

प्रश्न7: मोबाइल गर्म होना कैसे ठीक करें Mobile Heating Problem kese theek karen?

उत्तर: अगर मोबाइल की बैटरी गर्म हो रही है तो उसे बदल दें

प्रश्न8: मोबाइल बैटरी क्यों फूलती है Mobile Battery kyu Fulti hai?

उत्तर: मोबाइल बैटरी फुलने के मुख्य कारण जैसे- रात रात भर मोबाइल बैटरी को चार्ज करना, डारेक्ट चार्जिंग करना या बैटरी को बूस्टर मशीन से अधिक चार्ज करना, नमी और अधिक गर्मी का होना, फास्ट चार्जर का अधिक यूज करना, बैटरी का पानी में भीग जाना आदि।

प्रश्न9: एमएएच का फुल फार्म क्या है Battery MAH ka Full form kya hai?

उत्तर: Mah full furm – MAH milliAmpere hour (mAh)

प्रश्न10: मोबाइल गर्म होने पर क्या करें Mobile Garam hone par kya karen?

उत्तर: मोबाइल गर्म होने पर उसके बैकग्राउंड रनिंग एप को बंद कर दें, डाटा बंद कर दें, बैटरी बदल दें।

error: