मोबाइल फिंगरप्रिट लॉक कैसे काम करता है Type of Mobile Sensor How it Work

मोबाइलफिंगरप्रिंट सेंसर के कार्य और प्रकार How to Work Smartphone Fingerprint Scanner in Hindi     

Mobile Fingerprint Sensor मोबाइल फिंगरप्रिट लॉकमोबाइल फिंगरप्रिट लॉक System अक्सर आजकल आप देखते होंगे ज्यादातर मोबाइल फिंगरप्रिट लॉक सेंसर वाले स्मार्टफोन लांच हो रहे हैं। फिंगरप्रिट सेंसर मोबाइल को अनलॉक करने का सबसे फास्ट तरीका है। आजकल लगभग सभी स्मार्टफोन में मोबाइल फिंगरप्रिट लॉक का Option मिलता है क्या आप जानते है मोबाइल फोन में फिंगर प्रिंट स्कैनर कैसे काम करता है। यह जानकारी हमारे लिए बहुत रोचक है आज हम इस आर्टिकल मोबाइल फिंगर प्रिंट के बारे मे चर्चा करेंगे। साथ ही यह भी जानेंगे कि फिंगर प्रिंट स्कैन कितने प्रकार के होते है।

मोबाइल फिंगरप्रिट लॉक क्या है What is Mobile Fingerprint Sensor in Hindi

सेंसर का हिन्दी अर्थ संवेदक है इसे हम इशारों में समझाने वाली तकनीकि भी कह सकते है। मोबाइल फिंगरप्रिट लॉक तकनीकि सबसे पहले आईफोन 5एस में देखी गई थी। फिंगप्रिंट सेंसर मोबाइल फोन में लगी एक ऐसी तकनीकि है जो मोबाइल फोन को अनलॉक करने में मदद करती है, इसके अलावा स्मार्टफोन में बहुत प्रकार के सेंसर लगे होते हैं और सबका अपना अगल कार्य होता है स्मार्टफोन में लगे सभी सेंसरों की बात करें तो इसमें Accelerometer Sensor, Gyroscope, Compass Sensor, Fingerprint Sensor,  Pedometer Sensor, Proximity Sensor, Heart Rate Sensor, Ambient Light Sensor, Barometer Sensor, Thermometer Sensor जैसे सेंसर लगे होते है इन सभी सेंसरों का अलग अलग काम काम होता है।   

मोबाइल फिंगरप्रिंट सेंसर कैसे काम करता है How to Work Smartphone Mobile Fingerprint Lock in Hindi

अब बात करें स्मार्टफोन में फिंगरप्रिंट कैसे काम करता है की सबसे पहले हम आपको बता दें दो इंसानों के फिंगर प्रिंट एक समान नहीं होते है। फिंगर प्रिंट को स्कैन करने के लिए मोबाइल फोन में सेंसर लगा होता है। हम 3 प्रकार के फिंगर प्रिंट सेंसर यूज करते हैं पहला है Optical Fingerprint Sensor और दूसरा है Capacitive Fingerprint Sensor और तीसरा Ultrasonic Fingerprint Sensor.     

ऑप्टिकल फिंगरप्रिंट सेंसर लॉक कैसे काम करता है How to Work Optical Fingerprint Sensor in Hindi  

Optical मोबाइल फिंगरप्रिट लॉक Sensor- जब आप आपने स्मार्टफोन में ​न्यूं फिंगर प्रिंट रजिस्ट्रेशन करते हैं तो आपको अपने फिंगर को सेंसर स्कैनर पर अलग अलग ऐंगल से टच करना पढता है। जब आप अपनी फिंगर को अगल अलग ऐंगल से स्कैनर पर टच  करते हैं तो उसके अन्दर एक कैमरा टाइप का सेंसर होता है जो आपकी फिंगर को कैप्चर कर रहा होता है यहां Optical Sensor उसे अपने मैप में सेव करते रहता है। और जब भी आप अपने मोबाइल फोन के फिंगर​ प्रिंट स्कैनर में फिंगर टच करते हैं तो सेंसर आपने कैप्चर रिकार्ड में उसे चेक करता है अगर प्रिंट मैच करता है तो मोबाइल अनलॉक हो जाता है।

कैपेसिटिव फिंगरप्रिंट सेंसर कैसे काम करता है How to Work Capacitive Fingerprint Sensor in Hindi

कपैसिटिव सेंसर्स ऑप्टिकल सेंसर से अधिक सुरक्षित है। इसमें बहुत छोटे छोटे कपैसिटर सर्किट्स लगे होते हैं जो फिंगर प्रिंट्स के उभारों (Ridges) को कलेक्ट करते हैं। कपैसिटर इलेक्ट्रिकल चार्ज को स्टोर कर लेते हैं और उनको स्कैनर की सतह पे लगे Conductive प्लेट्स से जोड़कर फिंगरप्रिंट्स को वेरीफाई करते हैं। ये सर्किट्स इतने छोटे होते हैं की उँगलियों के उभरी रेखाओं (Ridges) के संपर्क में आते ही एक्टिव हो जाती हैं और Ridges के गैप वाली जगह Valleys इनएक्टिव होती हैं। इसी प्रोसेस का इस्तेमाल करके ये सेंसर फिंगर प्रिंट का एक टेम्पलेट तैयार करते हैं जिनका इस्तेमाल ये फिंगरप्रिंट्स को वेरीफाई करने में किया जाता है। ये प्रोसेस इतनी फ़ास्ट होती है की स्कैनर पे उंगली लगते ही ये तेजी से स्कैन करके स्टोर्ड टेम्पलेट्स से मैच करके फ़ोन्स को अनलॉक कर देती हैं।

अल्ट्रासोनिक फिंगरप्रिंट सेंसर कैसे करता है काम How to Work Ultrasonic Fingerprint Sensor in Hindi

Ultrasonic Scanner में अल्ट्रासोनिक ट्रांसमीटर और रिसीवर लगा होता है जब हम इस पर अपनी अंगूलियो को रखता है तो यह Scanner कुछ पल्स को सेंड करता है इन पल्स में से कुछ पल्स ही हमारे अंगूलियो से टकराने के बाद वापस जाती है। इन प्राप्त प्लस के आधार पर यह एक 3d इमेज तैयार करता है और उसे एनक्रिप्ट करके उसे अपने डेटाबेस में सेव कर लेता है। और बाद जरुरत पड़ने पर Store Database से वेरीफाई करता है। यह उपरोक्त तकनीकियों मे से सबसे नई Technology है जो Qualcomm कंपनी के द्वारा बनाई गयी है।

F.A.Qs

प्रश्न1- स्मार्टफोन फिंगरप्रिंट सेंसर क्या है Smartphone Finger Sensor Kya Hai?

उत्तर- आजकल स्मार्टफोन में फिंगरप्रिंट सेंसर दिया होता है इस तकनीकि से हम अपने स्मार्टफोन को फिंगरप्रिंट के द्वारा अनलॉक कर सकते है।

प्रश्न2- मोबाइल फोन में ​कितने प्रकार के सेंसर होते हैं Mobile Me Kitne Type ke Sensor Hote Hai?

उत्तर- मोबाइल फोन में Accelerometer Sensor, Gyroscope, Compass Sensor, FingerPrint Sensor,  PedoMeter Sensor, Proximity Sensor, Heart Rate Sensor, Ambient Light Sensor, Barometer Sensor, Thermometer Sensor जैसे सेंसर होते है।

प्रश्न3- फिंगरप्रिंट सेंसर कैसे काम करता है Fingerprint Sensor Kese Work Karta Hai?

उत्तर- फिंगप्रिंट सेंसर Optical Fingerprint Sensor, Capacitive Fingerprint Sensor, Ultrasonic Fingerprint Sensor जैसी तकनिकी से काम करता है।

प्रश्न4- मोबाइल फिंगरप्रिंट लॉक सिस्टम कैसे काम ​करता है Mobile Fingerprint Lock System Kese Work Karta hai?

उत्तर- मोबाइल फिंगरप्रिट लॉक सिस्टम Optical Sensor, Capacitive Sensor के द्वारा काम करता है Ultrasonic Sensor अभी नई तकनीकि है आप इन सेंसर के बारे में जानकारी उपरोक्त आर्टिकल से ले सकते हैं।

प्रश्न5- मोबाइल में फिंगरप्रिंट स्कैनर कैसे काम करता है Mobile Me Fingerprint Scanner Kese Work Karta Hai?

उत्तर- मोबाइल फिंगरप्रिट लॉक सिस्टम के बारे में जानने के लिए उपरोक्त आर्टिकल को पढें

प्रश्न6- स्मार्टफोन फिंगरप्रिंट लॉक कैसे काम करता है Smartphone Me Fingerprint Lock Kese Kaam Karta Hai?

उत्तर- फिंगर प्रिंट अनलॉक करने के लिए मोबाइल फोन में सेंसर दिया होता है मोबाइल मो अनलॉक करनेके लिए हमें सेंसर में उंगली टच करनी होती है। फिंगरप्रिंट रजिस्ट्रेशन के समय हमारे फिंगर को स्कैन किया जाता है जब हम अनलॉक के लिए फिंगर को सेंसर से टच करते हैं तो उस स्कैन किए हुए रिकार्ड से उसे मैच करता है और मोबाइल अनलॉक हो जाता है यह प्रक्रिया बहुत तेजी से होती है।

प्रश्न7- बायोमैट्रिक सिस्टम क्या है Biometric System Kya hai?

उत्तर- बायोमैट्रिक सिस्टम फिंगरप्रिंट अनलॉक सिस्टम होता है।

प्रश्न8- बायोमैट्रिक फिंगरप्रिंट स्कैनर कैसे काम करता है Biometric Fingerprint Scanner Kese Kaam Work Karta Hai?

उत्तर- बायोमैट्रिक फिंगरप्रिंट स्कैनर मोबाइल फिंगरप्रिंट पर आधारित काम करता है प्रकियायें समान होती है।

प्रश्न9- मोबाइल फिंगरप्रिंट अनलॉक सिस्टम के फायदें Mobile Fingerprint unlock system ke Fayde Benefit ?

उत्तर- मोबाइल फिंगरप्रिट लॉक सेंसर का सबसे बढा फायदा अनलॉक करने मे तेजी है और यह सबसे अधिक सुरक्षित होता है।

error: