मोबाइल चार्जिंग प्रॉब्लम के कारण और उपाय Solve Charging Problem

घर बैठे मोबाइल चार्जिंग समस्या ऐसे करें ठीक Easy Step- Repair Mobile Charging Problem in Hindi

मोबाइल चार्जिंग प्रॉब्लम mobile charging problem solving tipsमोबाइल चार्जिंग प्रॉब्लम (Mobile Charging Problem kese kare theek) से हम सभी स्मार्टफोन यूजर्स परेशान रहते हैं अक्सर जब हम कोई नया स्मार्टफोन मार्केट से खरीदकर लाते हैं तो कुछ समय ठीक चलने के बाद हमारे स्मार्टफोन में चार्जिंग की प्रॉब्लम (Fix Mobile Charging Problem) स्टार्ट हो जाती है।

जो हमारे स्मार्टफोन में प्रॉब्लम का एक बडा विषय बन जाता है। मोबाइल चार्जिंग प्रॉब्लम (Solve Mobile Charging Problem) स्मार्टफोन की एक सामान्यः प्रॉब्लम है जो किसी भी छोटे बडे मोबाइल चाहे हमारा मोबाइल सस्ता हो या महंगा किसी में भी आ सकती है। पर हमें यहां पर घबराने की जरूरत नहीं है अक्सर कुछ सामान्य ऐसे कारण (Mobile Charging Problem Reason) भी होते हैं जिनकी बजह से हमारे स्मार्टफोन में चार्जिंग  प्रॉब्लम (Smartphone Charging Problem) आती है और जिन्हें हम आसानी से अपने घर बैठे ठीक भी कर सकते है (Mobile Charging Problem ghar bethe kese kare theek) इसके लिए हमें अपने मोबाइल फोन को किसी सर्विस सेंटर या रिपेयरिंग सेंटर ले जाने की भी जरूरत नहीं होती है।

आज हम आपको अपने इस पोस्ट के माध्यम से मोबाइल चार्जिंग प्रॉब्लम (Mobile Charging Problem) आने के कारण और मोबाइल चार्जिंग प्रॉब्लम (Repair Mobile Charging Problem) ठीक करने के कुछ आसान उपाय बताने वाले हैं तो आइए जानते हैं।

मोबाइल चार्जिंग प्रॉब्लम और सोल्युशन How to Fix Smartphone Charging Problem in Hindi –

जैसा कि Smartphone आज लोगों की जरूरत बन गया है हमारे Smartphone को पावर उसकी Battery से मिलता है यानि जब हमारे Mobile Phone की Battery Power ठीक होगी है तो हमारे मोबाइल की परफार्मेंस भी बेहतर होगी लेकिन हमें अपनी Mobile Battery को Power देना होता है जिसके लिए हम अपने Mobile Phone को Charging मे लगा देते है जहां हमारे मोबाइल चार्जर के जरिए आने वाली पावर के जरिये मोबाइल (Mobile) की बैटरी (Battery) चार्ज होती है। मगर कभी कभी हमारे मोबाइल फोन की चार्जिंग प्रॉब्लम (Mobile Charging Problem) की बजह से मोबाइल पूरी तरह से बंद हो जाता है क्योंकि जाहिर सी बात है अब अगर मोबाइल में चार्जिंग प्रॉब्लम हो जाएगी तो मोबाइल डेड प्रॉब्लम (Mobile Dead Problem) तो आएगी ही जिसका सीधा सीधा कारण आजकल इनबिल्ट बैटरी मोबाइल का होना भी है क्योंकि  मोबाइल में नॉन रिमूवबल बैटरी  होनी की वजह से हम उसे मल्टी चार्जर या डायरेक्ट चार्जिंग के द्वारा भी चार्ज नहीं कर सकते हैं। अब सवाल यह है मोबाइल में चार्जिंग प्रॉब्लम (Mobile Charging Problem) आने पर कैसे ठीक करे, मोबाइल, मोबाइल चार्जिंग समस्या को कैसे ठीक करें (Mobile Charging Samasya kese theek kare) या घर बैठे मोबाइल चार्जिंग प्रॉब्लम को कैसे ठीक करें (Ghar bethe mobile Charging Problem kese theek kare) जिसका Mobile Battery Charging Solution in Hindi आज हम आपको इस आर्टिकल में देंगे.

स्मार्टफोन में चार्जिंग प्रॉब्लम आने के कारण Common Reason of Smartphone Battery Problem

हमारे मोबाइल फोन (Mobile Phone) में चार्जिंग समस्या (Charging Problem) आने के बहुत कारण होते हैं मोबाइल फोन चार्जिंग प्रॉब्लम साल्व (Mobile Phone Charging Problem Solve in Hindi) करने से पहले हमें मोबाइल में चार्जिंग प्रॉब्लम आने के कारण को समझना होगा क्योंकि हो सकता है हम वर्तमान समय में उन गलतियों को कर रहें हो हम इन बातों को समझकर इन गलतियों को होने से रोक सकते हैं और अपने सेल फोन में आने वाली चार्जिंग प्रॉब्लम को रोक सकते हैं। आइए पहले स्मार्टफोन में आने वाली चार्जिंग प्रॉब्लम के कारणों को जानते हैं Mobile me charging Problem hone ke karan-

मोबाइल चार्जिंग में लगा कर गेम खेलना – Fix Smartphone Charging Problem in Hindi –

अक्सर हम अपने Cell Phone को Charging में लगा कर गेम खेलते हैं या Calling करते हैं। शायद आपको पता नहीं होगा हमारे मोबाइल फोन में चार्जिंग प्रॉब्लम आने का यह प्रमुख कारण होता है। जब हमारे स्मार्टफोन में चार्जिंग केवल चार्जिंग जैक में लगी होती है उस दौरान जब हम अपना मोबाइल हिलाते हैं तो इससे हमारे चार्जिंग जैक में लूजिंग होनी शुरू हो जाती है जिसकी वजह से चार्जिंग जैक कुछ समय के बाद टूट जाता है और मोबाइल में चार्जिंग प्रॉब्लम शुरू हो जाती है।  

चार्जिंग कनेक्टर को गलत कनेक्ट करना – Fix Cell Phone Charging Problem in Hindi

कभी कभी हम जल्दी में होते हैं और केवल कनेक्टर में साइन देखे बिना कनेक्टर को चार्जिंग जैक में जबरदस्ती डालने की कोशिश करते हैं जिसकी बजह से हमारे मोबाइल फोन का चार्जिंग जैक खराब हो जाता है।

चार्जिंग जैक का गन्दा होना – Solve Mobile Charging in Hindi

मोबाइल को कुछ समय तक यूज करने के बाद उसके चार्जिंग जैक में धूल मिट्टी या गंदगी बैठ जाती है जिससे चार्जिंग कनेक्ट नहीं हो पाती।

मोबाइल में पानी गिरना – Mobile Charging Problem and Solution in Hindi

मोबाइल वाटर डैमेज होने भी उसमें चार्जिंग प्रॉब्लम आ जाती है। 

चार्जिंग केवल का खराब होना – How to Repair Mobile Charging Problem at Home in Hindi

अक्सर मोबाइल में चार्जिंग केवल या एडोप्टर भी खराब हो जाता है जिसकी बजह से मोबाइल में चार्जिंग प्रॉब्लम आ जाती है।

ओवर चार्जिंग – Solve Mobile charging Problem in Hindi

ओवर चार्जिंग यानि बहुत देर तक मोबाइल फोन को चार्जिंग में लगा कर छोड देना ऐसा करने से मोबाइल की चार्जिंग सर्किट में प्रॉब्लम आ सकती है।

हमने उपरोक्त में मोबाइल चार्जिंग प्रॉब्लम के लिए कुछ सामान्य कारण को बताया इसके अलावा अन्य कारण भी मोबाइल फोन में चार्जिंग प्रॉब्लम के लिए होते है। चलो ये तो हो गई बात स्मार्टफोन में चार्जिंग प्रॉब्लम आने के कारणों की अब बात करते हैं अगर मोबाइल फोन में चार्जिंग प्रॉब्लम चल रही है तो उसे ठीक करने की Mobile Me Charging Problem Kese Kare Theek

घर बैठे मोबाइल फोन चार्जिंग प्रॉब्लम कैसे करें ठीक How to Fix Mobile Charging Problem by home in Hindi

घर बैठे मोबाइल फोन की चार्जिंग प्रॉब्लम ठीक करने के लिए हमारे सामने दो कंन्डीशन होती है। पहली प्रॉब्लम किस प्रकार की है यानि क्या हम मोबाइल चार्जिंग प्रॉब्लम घर बैठे ठीक कर सकते हैं इसके अलावा मोबाइल फोन में चार्जिंग प्रॉब्लम चार्जिंग जैक के टूट जाने, पीसीबी सर्किट में प्रॉब्लम आने की वजह से भी होती है।

यहां हम मोबाइल फोन को घर बैठे ठीक करने के उपायों के बारे में जान रहे हैं तो हम सिर्फ आपको इन घर बैठे किए जाने वाले उपायों के बारे में बताऐंग चलिए जानते है-

यूएसबी केवल खराब होने पर उसे बदल दें Change USB Cable- Fix Mobile Charging Problem in Hindi  

खराब यूएसबी की वजह से मोबाइल में चार्जिंग प्रॉब्लम आती है इसके लिए हमें यूएसबी केवल को बदला चाहिए

यूएसबी की समस्या का पता लगाने के लिए अपने फोन को किसी अन्य यूएसबी से कनेक्ट करें और देखें कि वह चार्ज हो रहा है या नहीं। यदि चार्ज ठीक से हो रहा है तो आपको फोन के यूएबसी को बदलने की जरूरत है जिसके बाद आप मोबाइल में चार्जिंग समस्या को ठीक कर सकते हैं।

मोबाइल चार्जिंग एडॉप्टर बदलें Change Charging Adopter – Solve Mobile Charging Problem in Hindi

मोबाइल में चार्जिंग की प्रॉब्लम होने पर सबसे पहले अपने स्मार्टफोन का चार्जिंग एडॉप्टर चेंज कर दें।

कई बार फोन का चार्जर खराब होने या Charging Adopter खराब होने से भी मोबाइल में चार्जिंग प्रॉब्लम हो जाती है। ऐसे में आपको यही लगता है कि शायद आपका फोन खराब हो गया है। इसके लिए साधारण सा उपाय है कि यदि आपके फोन का चार्जर पुराना हो गया है तो उसे बदल दें अगर Charging Adopter लगा है तो उसे भी बदल दें Mobile Charging Problem ठीक हो जाएगी।

चार्जिंग जैक की डस्ट गंदगी साफ कर दें Just Clean Charging Port – Repair Mobile Charging Problem in Hindi

हम अपने फोन को कितना भी साफ सुथरा रखें मगर हम चार्जिंग जैक की तरफ बिलकुल भी ध्यान नहीं देते है। अक्सर चार्जिंग पोर्ट में कुछ समय के बाद धूल मिट्टी जमा हो जाती है जिसके कारण मोबाइल फोन चार्ज नहीं हो पाता है और हम सोचते है। कि मोबाइल में चार्जिंग की कोई बडी प्रॉब्लम आ गई है तो इसके लिए हमें सबसे पहल अपने मोबाइल फोन का चार्जिंग पोर्ट जैक को अच्छी तरह से और सावधानी से साफ करना चाहिए।

स्मार्टफोन में पानी जाने पर उसे सुखा दें चार्जिंग पोर्ट साफ करें Just Clean Charging Port- Mobile Charging Solution in Hindi

अक्सर गलती से हमारे मोबाइल फोन में पानी चला जाता है जो चार्जिंग प्रॉब्लम के लिए एक वजह बन सकता है इसके बाद क्या होता है हम घंटो तक मोबाइल को चार्जिंग में लगाते हैं मगर हमारा मोबाइल चार्ज नहीं होता है इसके लिए सबसे पहले फोन को ओपेन करें और उसकी बैटरी को बाहर निकालें हो सके तो उसे ड्रायर से सुखा लें। यदि फोन में इनबिल्ट बैटरी दी गई है तो इसके लिए आपको उसे सर्विस सेंटर या किसी

रिपे​यरिंग की दुकान पर देना होगा। इसके अलावा मोबाइल फोन को बंद कर के रूई पर पेट्रोल की दो तीन बूंदे डालकर उससे सावधानी से चार्जिंग पोर्ट को साफ करें मोबाइल चार्जिंग प्रॉब्लम ठीक हो जाएगी।

मोबाइल फोन की बैटरी बदल दें Change Mobile Battery – Easy Solve Smartphone Battery Problem in Hindi

कभी कभी हमारे फोन की बैटरी में प्रॉब्लम होने की बजह से भी चार्जिंग की प्रॉब्लम आती है स्मार्टफोन में चार्जिंग प्रॉब्लम ठीक करने के लिए अपने मोबाइल की बैटरी बदल कर भी देखें।

बैटरी की पिनों को साफ करें Clean Mobile Battery Connector – Fix Charging Problem in Smartphone in Hindi

मोबाइल बैटरी चार्जिंग की प्रॉब्लम आने पर अपने फोन की पिनों पर लगे कार्बन को साफ कर दें। इस प्रकार की समस्या केवल रिमूवबल बैटरी वाले मोबाइल फोन में आती है।

बैटरी की लूजिंग ठीक करें – How to Fix Mobile Battery Loosing in Hindi

अक्सर मोबाइल बैटरी की लूजिंग की बजह से बैटरी की पिनों का मोबाइल बैटरी कनेक्टर से संपर्क नही हो पाता इसके अगर आपके फोन की बैटरी में लूजिंग है तो इसके लिए अपने फोन की बैटरी के पीछे किसी अतिरिक्त कागज या टेप आदि का प्रयोग करें। लेकिन इस प्रकार की समस्या केवल रिमूवबल बैटरी वाले मोबाइल फोन में आती है।

F.A.Qs

प्रश्न1- स्मार्टफोन चार्जिंग प्रॉब्लम कैसे करें ठीक Smartphone Charging Problem kese kare theek?

उत्तर- स्मार्टफोन में चार्जिंग प्रॉब्लम ठीक करने के लिए उपरोक्त आर्टिकल पढें।

प्रश्न2- मोबाइल बैटरी चर्जिंग प्रॉब्लम कैसे ठीक करें Mobile Battery Charging Problem kese theek kare?

उत्तर- चार्जर बदलें, चार्जिंग पोर्ट साफ करें, बैटरी की पिनों को साफ करें साथ ही यह देखें क्या मोबाइल का जैक टूटा तो नहीं है।

प्रश्न3- सेल फोन में चार्जिंग प्रॉब्लम आने पर क्या करें Cell Phone me Charging Problem kese theek kare?

उत्तर- मोबाइल सेल फोन में बैटरी चार्जिंग प्रॉब्लम आने पर चार्जिंग पोर्ट को जांच लें। धूल मिट्टी होने पर उसे साफ करें, चार्जर बदलें।

प्रश्न4- क्या बैटरी खराब होने से भी मोबाइल में चार्जिंग प्रॉब्लम आती है How to Fix Cell Phone Charging Problem in Hindi?

उत्तर- हां कभी कभी खराब बैटरी मोबाइल चार्जिंग को एक्सेप्ट नहीं करती है

प्रश्न5- मोबाइल बैटरी नहीं हो रही है चार्ज कैसे करें ठीक Mobile Charging Problem kese Solve kare?

उत्तर- अगर मोबाइल की बैटरी चार्ज नही हो रही है तो इसके लिए सबसे पहले अपने स्मार्टफोन की बैटरी को बदलें साथ ही चार्जर बदल कर भी देखें. अगर प्रॉब्लम पीसीबी में है तो सर्विस सेंटर ले जाऐं।

प्रश्न6- मोबाइल चार्जिंग आईसी को कैसे करें ठीक Mobile Charging IC kese theek kare?

उत्तर- मोबाइल चार्जिंग आइसी को ठीक करने के लिए हमें बहुत सावधानी से साथ आईसी पर हाट इयर मशीन से गर्म कर उसे हिला लें इसके अलावा आई सी को रिमूब कर दें।

प्रश्न7- सैमसंग मोबाइल में चार्जिंग प्रॉब्लम कैसे करें ठीक Samsung Mobile me Charging Problem kese theek kare?

उत्तर- इसके लिए उपरोक्त आर्टिकल को पढें

प्रश्न8- एमआई नोट 4 मोबाइल में चार्जिंग प्रॉब्लम कैसे करें ठीक MI Note 4 Charging Problem kese Theek kare

उत्तर- मोबाइल चार्जर बदलें, चार्जिंग पोर्ट साफ करें साथ ही एक बार उपरोक्त लेख को दोबारा पढें।

प्रश्न9- ओप्पो मोबाइल फोन बैटरी चार्जिंग समस्या कैसे करें ठीक OPPO Mobile me Charging Problem kese theek kare?

उत्तर- ओप्पो का आरेजनल चार्जर ही यूज करें, जैक साफ करें।

प्रश्न10- वीवो वी5 मोबाइल की चार्जिंग प्रॉब्लम कैसे करें ठीक Vivo V5 Mobile me charging Problem kese theek kare?

उत्तर- वीवो मोबाइल की चार्जिग प्रॉब्लम ठीक करने के लिए उपरोक्त आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढें

प्रश्न11- मोबाइल में चार्जिंग प्रॉब्लम कैसे आती है Mobile me Charging Problem kese aati hai?

उत्तर- Mobile me Charging Problem Aane ke karan – चार्जिंग जेक खराब होना, मोबाइल पानी में जाना, चार्जिंग पोर्ट गंदा होना, बैटरी खराब होना, चार्जिंग आईसी खराब होना जैस बहुत कारण हैं।

error: