मोबाइल कैमरा से DSLR क्वालिटी ऐसे निकालें Mobile DSLR Quality Photo

एंड्राइड मोबाइल कैमरा से DSLR क्वालिटी फोटो कैसे खीचें How to Capture DSLR Quality Photo on Android Mobile 

मोबाइल कैमरा Mobile DSLR Quality Photo मोबाइल कैमरा से डीएसएलआर फोटो कैसे खीचें (Android Mobile Se DSLR Jesi Photo Kese Khiche) जैसा कि आप सभी जानते हो फोटोग्राफी आज बहुत मॉर्डन हो चुकी है अब बाजार में तरह तरह के महंगे कैमरे मौजूद हैं साथ ही लोगों पर फोटोग्राफी का सौक भी तेजी से बढ रहा है।

आजकल लोग अच्छी क्वालिटी के फोटो खींचना चाहते हैं क्योंकि लोग आपनी फोटो में एडिटिंग करते हैं फोटो में एडिटिंग करने के लिए फोटो में क्वालिटी का होना बहुत जरूरी है। अब बेहतरीन फोटो क्वालिटी तो सिर्फ ​डीएसएलआर कैमरों में मिलती है मगर डीएसएलआर कैमरे बहुत महंगे होते हैं। मगर हम अपने एंड्राइड मोबाइल फोन से भी डीएसएलआर जैसी फोटो खींच सकते हैं, मोबाइल कैमरा से डीएसएलआर कि तरह फोटो बैकग्राउंड ब्लर कर सकते हैं। हम आपको बताऐंगे एंड्राइड  मोबाइल कैमरा से डीएसएलआर जैसी फोटो कैसे खीचते हैं आइए जानते हैं (Android Mobile se DSLR Quality Picture Kese Khiche)-

एंड्राइड मोबाइल से डीएसएलआर क्वालिटी फोटो कैसे खीचें How to Take High Quality Photo in Mobile like DSLR Camera-

स्मार्टफोन आने से पहले सिर्फ कैमरा ही एक एसी डिवाइस थी जिनकी मदद से हम फोटो ले सकते थे लेकिन स्मार्टफोन आने के बाद से फोटो लेने का सिस्टम ही बदल गया पहले हम सिर्फ किसी स्पेशल फंक्शन पर ही फोटो ले सकते थे क्योंकि उसके लिए हमें किसी कैमरामैन को बुलाना पड़ता था और वही हमारी फोटो ले सकता था लेकिन मोबाइल कैमरा आने के बाद फोटो सिस्टम ही बदल गया है अब हम कहीं पर भी फोटो ले सकते हैं लेकिन हमारे स्मार्टफोन का कैमरा अभी भी इतना अच्छा नहीं है कि वह एक डिजिटल कैमरा जैसी फोटो ले सके लेकिन कुछ सॉफ्टवेयर की मदद से और कुछ एडिटिंग की मदद से हम कुछ हद तक अपने स्मार्टफोन की फोटो को बढ़िया बना सकते हैं.

फोन से डीएसएलआर जैसी फोटो लेने के लिए क्या करें How to Capture High Quality Photo on Android Mobile in Hindi

हम अपने स्मार्टफोन के हार्डवेयर को तो नहीं बदल सकते जिससे कि वह DSLR कैमरा जैसे काम करें लेकिन हम कुछ ऐप के बारे में आपको बताऐंगे जिनकि मदद से आप अपनी फोटो का बैकग्राउंड ब्लर कर सकते है और अ​च्छी क्वालिटी कि फोटो भी खींच सकते हैं—

 गूगल कैमरा ऐप Google Camera Application   

Google Camera – Best Camera App for Android Mobile in Hindi फोटो में मोबाइल कैमरे से डीएसएलआर इफैक्ट ऐसे दें- 

स्टेप1- एंड्राइड मोबाइल से डीएसएलआर क्वालिटी फोटो के लिए सबसे पहले गूगल कैमरा ऐप को मोबाइल फोन में इस्टॉल करें.

स्टेप2- मोबाइल कैमरा ओपन करें और लैंस ब्लर Option पर जाऐं.

स्टेप3- Lens Blur पर जाते ही आपके मोबाइल का कैमरा ओपन हो जाएगा और आपको अब फोटो लेनी है.

स्टेप4- फोटो को खींचने के बाद फोन को आगे की तरफ Move कराना है यह ऑप्शन आपको अपने आप दिख जाएगा.

स्टेप5- फोन को Move करते ही आपकी फोटो कैप्चर हो जाएगी और सेव हो जाएगी जैसे कि नॉर्मल कैमरा में होती है तो अब आप राइट साइड अपनी फोटो को देख सकते हैं.

स्टेप6- फोटो ओपन होते ही नीचे आपको Blur Setting का ऑप्शन मिलेगा.

स्टेप7- अब आपको Blur के आइकन पर जाना है जिससे ब्लर सेटिंग ओपन हो जाएगी इसकी सेटिंग को आप कम या ज्यादा अपने हिसाब से सेट करें  सेटिंग को Done कर दीजिए.  

गूगल कैमरा ऐप को चलाने के लिए आपके स्मार्टफोन में एंड्राइड वर्जन 7.1 होना जरूरी है।   

आफ्टर फोकस कैमरा ऐप After Focus Camera Application  

After Focus Best Camera App for Android Mobile in Hindi यह ऐप सभी Android स्मार्टफोन में काम करती है इस ऐप की मदद से आप अपने पुराने फोटो में भी DSLR इफैक्ट डाल सकते हैं.

स्टेप1- सबसे पहले आप इस ऐप को अपने स्मार्टफोन में इंस्टॉल करें.

स्टेप2- इस ऐप को ओपन करते ही आपके स्मार्टफोन कि स्क्रीन पर दो विकल्प दिखाई देंगे पहला है कैमरा ऑप्शन आप इस विकल्प पर जाकर DSLR इफेक्ट फोटो खींच सकते हैं.

स्टेप3- दूसरा ऑप्शन है एल्बम का आप इस ऑप्शन में जाकर पुरानी फोटो में भी DSLR इफेक्ट डाल सकते हैं फोटो ओपन होते ही आपके सामने कुछ टूल्स आ जाएंगे जिनकी मदद से आप अपनी फोटो पर Blur का इफेक्ट भी लगा सकते हैं.

इनके अलावा आप निम्न कैमरा ऐप से भी अपने स्मार्टफोन की कैमरा क्वालिटी को बेहतरीन बना सकते हैं।

VSCO Cam- Best DSLR Quality Mobile Camera App

अगर आप बेहतर फोटोग्राफी के साथ ही एडिटिंग और स्पेशल इफेक्ट में दिलचस्पी रखते हैं तो यह VSCO Cam एप आपके लिए बेस्ट ऐप साबित हो सकती है। यह ‘वन-स्टॉप शॉप’ है. यानी एक एप में दोनों खूबियां. यह एप आपको बेसिक कंट्रोल के साथ ही प्री-सेट इफेक्ट्स और इस ओर मैनुअली भी बहुत कुछ करने का विकल्प देता है. यानी आप अपनी रचनात्मकता के आधार पर इसका बेहतर से बेहतर इस्तेमाल कर सकते हैं.

Camera MX- Best Mobile Camera Application

इस कैमरा कम एडिटिंग एप में भी स्पेशल इफेक्ट्स की कई सारी सुविधा है. टैप टू फोकस, जूम, टाइमर जैसी बेसिक सुविधाओं के साथ ही इसमें एक FX मेनू है, जिसमें कई फिल्टर्स, फ्रेम्स और फोटो इफेक्ट्स हैं. व्हाइट बैलेंस, कॉन्ट्रास्ट और कलर को बैलेंस करने के लिए भी इसमें कई फीचर्स हैं.

Camera 360 Ultimate- Top Camera App for Mobile

यह कैमरा एप इस मायने में खास है कि इसमें कई सारे शॉट मोड हैं. इसके जरिए आप जल्दी और कम एडिटिंग के साथ बेहतर फोटोग्राफी कर सकते हैं. स्पेशल इफेक्ट्स और Tilt Shift कैमरा जैसी सुविधाओं से लैस इस एप में Selfie के दीवानों के लिए एक सेल्फी मोड भी है.

Manual Camera- Best Camera App for Android Smartphone

यह कैमरा एप उन स्मार्टफोन यूजर्स के लिए लाभकारी है, जो फोटोग्राफी की बेसिक जानकारी के साथ ही कैमरे की आधारभूत जानकारी भी रखते हैं. इस एप के जरिए कैमरे की सैटिंग को मैनुअल तौर पर सेट किया जा सकता है. यह एप फोटोग्राफर को शटर स्पीड, फोकस आदि समेत सभी फीचर्स पर डायरेक्ट कंट्रोल देता है.

F.A.Qs

प्रश्न1- एंड्राइड मोबाइल फोन के लिए बेस्ट कैमरा ऐप Android  Mobile Phone Ke Liye best Camera App?

उत्तर- एंड्राइड मोबाइल फोन के लिए बेस्ट कैमरा ऐप कि बात करें तो आप यहा गूगल कैमरा ऐप का यूज कर सकते हैं।

प्रश्न2- स्मार्टफोन से फोटो बैकग्राउंड ब्लर कैसे करें Smartphone Se Photo Background Blur Kese Kare?

उत्तर- हमें गूगल कैमरा ऐप और आफ्टर फोकस कैमरा ऐप में इसके लिए विकल्प मिलता है उपरोक्त में इन एप्लीकेशन से फोटो बैकग्राउंड ब्लर करने के बारे में विस्तार से बताया गया है।

प्रश्न3- फोटो बैकग्राउंड ब्लर करने के लिए बेस्ट ऐप Photo Background Blur Karne Kes Liye Best App?

उत्तर- आजकल इंटरनेट साइट में इसके लिए बहुत सारे ऐप मौजूद हैं इसके लिए आप गूगल कैमरा और आफ्टर फोकस कैमरा ऐप का इस्तमाल भी कर सकते हैं।

प्रश्न4- मोबाइल से डीएसएलआर जैसी फोटो कैसे खींचे Mobile Se DSLR Jesi Photo Kese Khiche?

उत्तर- मोबाइल से डीएसएलआर जैसी फोटो खींचने के लिए हम अतिरिक्त कैमरा ऐप का इस्तमाल करते हैं।

प्रश्न5- स्मार्टफोन कैमरा को डीएसएलआर कैसे बनाऐं Smartphone Camera Ko DSLR Camera Kese Banaye?

उत्तर- स्मार्टफोन में अन्य बेहतरीन कैमरा ऐप इस्तमाल करने से हम अपने मोबाइल कैमरा को बेहतरीन इफैक्ट देने वाला कैमरा फोन बना सकते हैं।   

प्रश्न6- मोबाइल कैमरा क्वालिटी कैसे बढायें Mobile Camera Quality Kese Badhaye?

उत्तर- मोबाइल कैमरा क्वालिटी बढाने के लिए हमने कुछ ऐप के बारे में और उन्हें यूज करने के ​बारे में बताया है आप उपरोक्त आर्टिकल को ध्यान पूर्वक पढें.

प्रश्न7- स्मार्टफोन कैमरे में डीएसएलआर इफैक्ट कैसे दें Smartphone  Camera me DSLR Effect Kese De?

उत्तर- आजकल स्मार्टफोन कैमरा में डीएसएलआर कैमरा इफैक्ट देने के लिए बहुत सारे थर्ड पार्टी ऐप मौजूद हैं आप उन्हें इसके लिए यूज कर सकते हैं।  

error: