मॉडेम खरीदते समय किन बातों का ध्यान रखें या मॉडेम कैसे चुने-How to Choose best Wi-Fi modem

मॉडेम खरीदने से पहले किन बातो का ध्यान रखें-Keep in Mind That Things before Buying W-Fi modem

 %e0%a4%ae%e0%a5%89%e0%a4%a1%e0%a5%87%e0%a4%ae-%e0%a4%96%e0%a4%b0%e0%a5%80%e0%a4%a6%e0%a4%a4%e0%a5%87-%e0%a4%b8%e0%a4%ae%e0%a4%af-%e0%a4%95%e0%a4%bf%e0%a4%a8-%e0%a4%ac%e0%a4%be%e0%a4%a4%e0%a5%8bवाई-फाई मॉडेम होम लोकल एरिया नेटवर्क में एक हार्डवेयर है। इसके द्वारा आप बहुत सारे डिवाइस में इन्टरनेट एक साथ चला सकते हो। लेकिन कुछ लोग वाई-फाई खरीदने से पहले यह नही देखते कि उन्हें कौन सा वाई-फाई खरीदना चाहिए।

केवल नेट चलाने के लिए कुछ लोग कोई सा भी राऊटर या मॉडेम ले आते है जो कि कुछ दिनों बाद ही ख़राब हो जाता है। तो यहाँ पर आपको कुछ टिप्स दिए गए है जिनके कारण आप अपने लिए एक अच्छा मॉडेम और वाई-फाई राऊटर खरीद सकते हो। तो आइये जानते है ऐसे कुछ टिप्स जिनकी मदद से आप एक अच्छा मॉडेम खरीद सकते हो।

मॉडेम खरीदने से पहले इन बातों का ध्यान रखें

मॉडेम की स्पीड चेक करें अलग अलग वायरलेस राऊटर की सिग्नल स्पीड भी अलग अलग होती है। आप यह चेक करें कि जितने एरिया में आपको वाई-फाई नेटवर्क चाहिए उतने एरिया में उसकी स्पीड कितनी है।

सिग्नल को देखें अलग अलग वायरलेस राऊटर के सिग्नल स्ट्रेंथ भी अलग-अलग होती है। कभी-कभी एक छोटे से एरिया में भी सिग्नल अच्छे नही आते।

देखें कि किस कौन सा नेटवर्क आपके लिए सही है और उसी के हिसाब से वाई-फाई राऊटर  खरीदें।

सिक्योरिटी को चेक करें वायरलेस राऊटर डब्ल्यूपीए और दूसरे तरह के एन्क्रिप्शन को लगाते है ताकि वह वाई-फाई नेटवर्क को प्रोटेक्ट कर सकें। इसके लिए आपको टेक्निकल असिस्टेंस की जरुरत पड़ेगी और आप अपने लिए नए एन्क्रिप्शन मेथड को सेलेक्ट कर सकते हो।

कम्पेटिबिलिटी इशू का भी ध्यान रखें एक अच्छा राऊटर या मॉडेम खरीदने के लिए यह भी देखें कि वह आपके होम नेटवर्क में कितने हार्डवेयर से कनेक्ट हो पा रहा है।

अच्छे कस्टमर सपोर्ट वाली कंपनी से मॉडेम ख़रीदे उसी कंपनी से वायरलेस राऊटर खरीदें जिसका कस्टमर सपोर्ट अच्छा हो ताकि अगर बाद में वायरलेस राऊटर में कोई परेशानी हो तो आप कस्टमर केयर वालो से बात कर सकें।

वारंटी पीरियड चेक करें जिस वायरलेस राऊटर का वारंटी पीरियड एक महीना हो उसे कभी ना खरीदें। एक साल के वारंटी पीरियड पर ही मॉडेम खरीदें।

error: