इन 3 तरीकों से करें मेमोरी कार्ड रिपेयर How to Fix Memory Card

खराब मेमोरी कार्ड को कैसे करें ठीक How to Fix Corrupted Memory Card in Hindi  

इन 3 तरीकों से करें मेमोरी कार्ड रिपेयर How to Fix Memory Cardमेमोरी कार्ड रिपेयर कैसे करें मोबाइल यूजर्स मेमोरी कार्ड का इस्तमाल तो करते ही हैं मोबाइल फोन के अलावा मैमोरीकार्ड का प्रयोग कैमरा, वीडियो कैमरा, आईपॉड, म्यूजिक प्लेयर, वीडियो गेम आदि में भी किया जाता है। मेमोरी कार्ड का इस्तमाल डाटा सेव करने के  लिए किया जाता है। साथ ही डेटा डेटा ट्रांसफर करने के लिए भी एसडी कार्ड का प्रयोग किया जाता है। एसडी कार्ड एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस होती है जिसे इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस में यूज किया जाता है। मैमोरीकार्ड में दी गई डिजिटल जानकारियों को डिलीट किया जा सकता है, मिटाया जा सकता है, डेटा दोबारा डाला जा सकता है, और उसमें जरूरी बदलाव भी किए जा सकते हैं। मेमोरी कार्ड के आकार अलग अलग होते हैं। जिन डिवाइसों में इनका इस्तमाल होता है उनमें इसके लिए एक निश्चित स्थान बना होता है। आज हम आपको अपने इस पोस्ट के माध्यम से बताने वाले हैं मेमोरी कार्ड क्या है? मेमोरी कार्ड कितने प्रकार के होते है? साथ ही सबसे महत्वपूर्ण जानकारी खराब मेमोरी कार्ड रिपेयर कैसे करते हैं तो आइए जानते हैं विस्तार से-  

मेमोरी कार्ड के प्रकार Type of Memory Card

सामान्यतः मैमोरीकार्ड तीन प्रकार के होते हैं-

SD, SDHC और SDXC

एसडी मैमोरीकार्ड SD Memory Card What is SD Memory Card

SD Memory Card kya hai एसडी मेमोरी कार्ड का फुल फार्म है Secure Digital (SD) इस मैमोरीकार्ड को First Generation का माना जाता है। इस कार्ड की मोटाई मुख्यतः 2.1 mm की होती है इसकी अधिकतम स्टोरेज क्षमता की बात करें तो यह इसमें 2जीबी की स्टोरेज क्षमता है।

इस तरह के मेमोरी कार्ड तीन आकारों में आते है पहला है मूल एसडी कार्ड, जो कि सीधे-सीधे अपने बने खांचे में बैठ जाते है। बाकी उपेक्षाकृत छोटे आकार में आते हें जिन्हें मिनी एसडी कार्ड या माइक्रो एसडीकार्ड भी कहते है। जिन्हें एडोप्टर की मदद से दिए गये खांच में बिठाया जाता है। सामान्यतः बडे एसडी कार्ड का प्रयोग डिजिटल कैमरा, वीडियो कैमरा जैसे बडे डिवाइसों में किया जाता है जबकि मिनि और माइक्रो एसडी कार्ड का प्रयोग मोबाइल स्मार्टफोन, टेबलेट आदि जैसे छोटे डिवाइसों में किया जाता है।

एसडीएचसी मैमोरीकार्ड SDHC Memory Card

What is SDHC Memory Card मेमोरी कार्ड की जानकारी के अनुसार देखें तो सेकेंड जेनरेसन के मैमोरीकार्ड 2006 में आए थे। जिन्हें एचडीएचसी नाम दिया गया था। एसडी एचसी कार्ड का मतलब है के Secure Digital High Capacity कार्ड। आकार में यह एसडी कार्ड की तरह ही होते हैं। लेकिन इनकी स्टोरेज क्षमता अधिक होती है यह 4जीबी से 32जीबी तक डेटा स्टोरेज कर सकते है। इसके छोटे आकार के कार्ड को भी मिनी एसडी कार्ड या माइक्रो एसडी कार्ड कहते हैं।

एसडी एक्स सी मैमोरीकार्ड SDXC Memory Card

What is SDXC Memory Card- मेमोरी कार्ड की तीसरी जेनरेशन सन् 2009 में आयी थी, जिसे एसडी एक्ससी कहा गया एसडी एक्स डी का मतलब Secure Digital Extended Capacity है। इसकी स्टोरेज क्षमता अधिक है इस प्रकार के मेमोरी कार्ड 48GB से 2TB तक की स्टोरेज सेव कर सकते हैं. साइज की बात करें तो यह मेमोरी कार्ड माइक्रो एसडी कार्ड के अन्र्तगत आता है। लेकिन अब धीरे धीरे ये और अधिक अपग्रेड हो रहे है कम्पनी अधिक स्टोरेज वाले एसडी कार्ड की डाउनलोडिंग स्पीड को बढाने में भी काम कर रही है अब मेमोरी कार्ड के UHS- Ultra High Speed Bus और SDIO- Secure Digital Input Output प्रारूप भी आ चुके हैं।

मेमोरी कार्ड डाउनलोडिंग स्पीड के बारे में About Memory Card Downloading Speed how to Increase

Memory Card ki Speed kese Check kare मेमोरी कार्ड में डाउनलोडिंग स्पीड का बहुत महत्व होता है क्योंकि जब हमें किसी अधिक स्टोरेज क्षमता वाले मेमोरी कार्ड को भरना होता है तो स्लो स्पीड होने पर हमें घंटों इंतजार करना होता है अब अधिक स्टोरेज वाले मैमोरीकार्ड बनाने के बाद कंपनी के सामने उनकी डाउनलोडिंग स्पीड को बढाने की चुनौती भी बडी क्योंकि अधिक स्टोरेज मैमोरी वाला मेमोरी कार्ड है तो उसमें डाटा भी तो अधिक भरेगा इसी बात को ध्यान में रख कर अब कंपनीयां हाइस्पीड मैमोरीकार्ड बना रही हैं। इसे कंपनी ने अलग अलग भागों में बांटा है पहला है क्लास 2 और दूसरा है क्लास 10. क्लास 2 मेमोरी कार्ड में डाउनलोडिंग स्पीड स्लो होती है वहीं क्लास 10 वाले मैमोरीकार्ड हाइ स्पीड वाले होते हैं इन अन्तरों के साथ इनकी कीमतों में भी अन्तर होता है दूसरा हमें मेमोरी कार्ड का प्रयोग डिवाइस में उसकी कैपेसिटी के अनुसार ही करना होता है जैसे क्लास 4 स्पोर्ट डिवाइस में 4 क्लास का ही मेमोरी कार्ड इस्तमाल करना चाहिए, दूसरा जब हम अपने क्लास 10 मेमोरी कार्ड में कंप्यूटर या अन्य डिवाइस से डाटा ट्रांसफर करते हैं तो इसके लिए हमें सिर्फ हाई स्पीड वाले कार्ड रीडर की जरूरत होती है। 

मेमोरी कार्ड क्लास से स्पीड का पता कैसे करें Memory Card Class Speed

Memory Card Class kya hai मेमोरी कार्ड में डाटा ट्रांसफर स्पीड का पता एमबी/प्रतिसेकेंड की इकाई के अनुसार ही लगता है। सामान्यतः  हम अपने मेमोरी कार्ड की स्पीड का पता मेमोरी कार्ड को देख कर भी लगा सकते हैं इसके लिए हमें मेमोरी कार्ड में लिखी भाषा को समझना पडेगा। तो आइए हम आपको समझाते है कि कैसे आप मेमोरी कार्ड को देख के ही उसकी स्पीड का अंदाजा लगा सकते हैं अक्सर आपने देखा होगा मेमोरी कार्ड में छोटे से अधूरे गोले में कुछ नम्बर लिखे होते हैं वह 2,4,6,10 इस प्रकार हो सकते हैं चलो आइए हम समझाते हैं मेमोरी कार्ड में इन नम्बरों का मतलब – 2 का मतलब है 2 क्लास का मेमोरी कार्ड, 4 का मतलब है क्लास 4 मेमोरी कार्ड और इसी प्रकार क्लास 6 क्लास 10 वाले मेमोरी कार्ड जैसे-जैसे क्लास बढेगी मेमोरी कार्ड की स्पीड भी इन्क्रीज होते जाएगी। इसे ऐसे भी समझ सकते हैं क्लास 2 मेमोरी कार्ड की स्पीड 2एमबी/प्रतिसेकेंड और क्लास 10 में 10एमबी/प्रतिसेकेंड की स्पीड होगी। इसके अलावा अंग्रेजी में यू जैसे आकार के भीतर 1 या 3 लिखे होने पर स्पीड कम से कम 10 से 30एमबी/प्रतिसेकेंड की मिल सकती है।

खराब मेमोरी कार्ड को रिपेयर कैसे करें How to Repair SD Card in Hindi

मेमोरी कार्ड रिपेयर करने के लिए क्या करें – मेमोरी कार्ड में हमारा बहुत महत्वपूर्ण जरूरी डाटा सेव रहता है हम अपने स्मार्टफोन और अन्य डिवाइस में मेमोरी कार्ड का यूज करते हैं। कभी कभी यूज करने के दौरान हमारा मेमोरी कार्ड खराब हो जाता है तब हमारे मन में यह सवाल उठता है कि क्या मेमोरी कार्ड भी रिपेयर हो सकता है आज हम आपको इसी महत्वपूर्ण विषय में जानकारी देने वाले हैं। हमारे आज के इस महत्वपूर्ण विषय का मुख्य बिंन्दु है डेमैज एसडी कार्ड को रिपेयर कैसे करते हैं मेमोरी कार्ड कभी भी खराब हो सकता है क्योंकि यह एक इलैक्टाॅनिक डिवाइस है मगर इसके खराब होने से हमें बहुत नुकासान होता है क्योंकि मेमोरी कार्ड में हमारा जरूरी डाटा सेव रहता है। मेमोरी कार्ड खराब होने की बहुत वजह होती हैं। तो आइए सबसे पहले मेमोरी कार्ड खराब होनी की मुख्य वजहों पर एक नजर डालते है।

मेमोरी कार्ड खराब होने के कारण Reason of Memory Card Problem

मेमोरी कार्ड रिपेयर कैसे होता है- ज्यादातर मेमोरी कार्ड खराब होने की बजह वायरस ही होता है या इसके अलावा मेमोरी कार्ड में डाटा का अधिक भर जाना, उसमें स्पेस न बचना, किसी वायरस वाले डिवाइस से मेमोरी कार्ड को कनेक्ट करना इसके अलावा मेमोरी कार्ड टूटने, गिरने, दबने की बजह से भी खराब होते है। कभी कभी मेमोरी कार्ड के खराब होने की वजह उसकी पिनों में कार्बन लग जाना भी हो सकता है। अब कभी हमारे एसडी कार्ड में प्रॉब्लम आ जाऐ तो उसे ठीक करने के लिए हम क्या करेंगे? अब हम आपको इसके इस आर्टिकल के माध्यम से मेमोरी कार्ड की प्रॉब्लम को ठीक करने के बारे में बताते हैं-

मेमोरी कार्ड रिपेयर करने के आसान उपाय Step for Repair Memory Card in Hindi

खराब मेमोरी कार्ड रिपेयर कैसे करें- हम अपने खराब मेमोरी कार्ड को आसानी से ठीक कर सकते हैं इसके लिए सबसे पहले अपने मेमोरी कार्ड को हाथ में पकड कर उसे ठीक से देखें अगर आपका मेमोरी कार्ड टूट गया हो, या उसमें बहुत ज्यादा स्क्रैच आ गये हो तो उसे ठीक करना मुश्किल हो जाता है क्योंकि मेमोरी कार्ड के टूटने या स्क्रैच आने से उसमें अन्दरूनी प्राॅब्लम आ जाती है जो रिपेयर नहीं हो सकती है इसके अलावा अगर आपका मेमोरी कार्ड न ही टूटा है और न हीं उसमें कोई स्क्रैच आदि हैं और वह प्राॅब्लम कर रहा है तो इसे हम आसानी से ठीक कर सकते है।

इसके लिए हम आपको यहां आसान तरीके बता रहे हैं आइए जानते है-

मैमोरीकार्ड रीड नहीं करने पर कैसे करें ठीक How to fix Insert Memory Card Problem in Hindi

अगर आपका मेमोरी कार्ड कंप्यूटर में सो कर रहा है मगर उसे रीड नहीं कर पा रहा है तो इसके लिए

स्टेप1- सबसे पहले अपने मेमोरी कार्ड को कार्ड रीडर से कनेक्ट करें.

स्टेप2- अब अपने कार्ड रीडर को कंप्यूटर से कनेक्ट करें.

स्टेप3- कंप्यूटर में मेमोरी कार्ड वाले ड्राइव पर जाऐं.

स्टेप4- ड्राइव को सलेक्ट कर माउस पर दिए गये राइट बटन को दबाऐं अब आपके सामने एक पॉपअप विन्डो ओपन होगी.

स्टेप5- उसमें दिए गये फार्मेट विकल्प को ओपन करें.

स्टेप6- अब आपके सामने फिर से एक पॉपअप बॉक्स खुलेगा इसे ओके करते जाऐं.  

स्टेप7- अन्त में आपके सामने स्टार्ट का विकल्प आएगा.

स्टेप8- पर यहां पर ध्यान देने वाली बात यह है आपके स्टार्ट विकल्प के ठीक उपर फार्मेट ऑप्शन में क्वीक फार्मेट का विकल्प दिया गया है इसे अनमार्क करें यानि उसमें काई टिक न लगाऐं.

स्टेप9- यह पूरी प्रक्रिया के बाद चेक करें आपका मेमोरी कार्ड काम कर रहा है या नहीं. 

एसडी कार्ड रिपेयर कैसे ठीक करें How to Repair SD Card in Hindi

एसडी कार्ड रिपेयर करने के का यह हमारे सामने दूसरा विकल्प है इसके लिए –

स्टेप1- सबसे पहले अपने पीसी कंप्यूटर से HP USB Disk Storage Format Tool को इनंस्टाल करें.

स्टेप2- अब कार्ड रिडर में वो  मैमोरीकार्ड डालें जिसे हमें रिपेयर करना है.

स्टेप3- कार्ड रीडर को कंप्यूटर से कनेक्ट करें.

स्टेप4- HP USB Disk Storage Format Tool को ओपन करें यहां आपका खराब हुआ मैमोरीकार्ड सो होगा. अगर मेमोरी कार्ड सो नहीं हो रहा है तो इसके लिए मैमोरीकार्ड को select करें.

स्टेप5- अब मैमोरीकार्ड Select करने के बाद Start विकल्प पर जाऐं.

स्टेप6- इससे आपकी मेमोरी कार्ड Format होना शुरू हो जाएगी.

स्टेप7- अब आपका एसडी कार्ड रिपेयर हो जाएगा.

मोबाइल स्मार्टफोन से मैमोरी चिप को रिपेयर कैसे करें How to Fix Memory Chip by Smartphone

Fix Memory by Mobile in Hindi स्मार्टफोन से चिप को रिपेयर करने का यह तीसरा तरीका है हम इस तरीके का प्रयोग केवल Rooted स्मार्टफोन्स पर ही कर सकते है इसके लिए-

स्टेप1- सबसे पहले प्ले स्टोर से Aparted SD Card  Partition एप को Install करे.

स्टेप2- ऐप को ओपन करें आपके सामने तीन विकल्प दिखाई देंगे-

  • Create
  • Configuration
  • Tool

स्टेप3- Tool विकल्प को सलेक्ट कर ओपन करें.

स्टेप4- Tool विकल्प को Select करने के बाद वहां आपको बहुत सारे पार्ट दिखाई देंगे जोकि इस प्रकार होंगे 1200एमबी.

स्टेप5- इसी तरह की डिजिट अगर सभी पार्ट में दिखाई दे रहा है तो किसी एक पार्ट को सलेक्ट करें.

स्टेप6- अब आप दिए गये Create विकल्प पर जाऐं और दिखाई दे रहे + आइकन को Select करें.

स्टेप7- अब आपके सामने  Part 1 Format का विकल्प आऐगा इसमें दिए गये Full विकल्प पर जाऐं.

स्टेप8- इसके बाद आप Apply Change विकल्प पर जाऐं.

स्टेप9- कुछ समय के बाद आपकी मेमोरी कार्ड फार्मेट होने के बाद रिपेयर हो जाऐगी।  

मेमोरी कार्ड कनेक्ट नहीं होना कैसे ठीक करें How to Solve insert SD Card Problem in Hindi

अगर हमारे डिवाइस चाहे वह मोबाइल फोन हो, डिजिटल कैमरा हो, वीडियो कैमरा हो पर अगर मेमोरी कार्ड कनेक्ट नहीं होता है सबसे पहले देखें कि आपका मेमोरी कार्ड कहीं डैमेज या टूटा हुआ तो नहीं है। अगर मेमोरी कार्ड ठीक है और कनेक्ट नहीं हो रहा है तो हो सकता है मेमोरी कार्ड की पिनों पर कार्बन लगा हो इसके लिए मेमोरी कार्ड की पिनों को साफ कर दें. मेमोरी कार्ड चलने लगेगा।

उपरोक्त बताये गये तीन आसान तरीकों के स्टेप्स को Follow करके आप आसानी से अपने मेमोरी कार्ड को रिपेयर कर सकते है। यहा ध्यान देने वाली बात यह है कि अगर मेमोरी कार्ड टूटा है या फिर उसमें अधिक स्कै्रच हैं तो हम उसे रिपेयर नहीं कर सकते।

F.A.Qs

प्रश्न1- क्या मेमोरी कार्ड रिपेयर हो सकते हैं Kya Memory Card Repair ho sakte hain  ?

उत्तर- हां. अगर मैमोरी कार्ड अधिक डैमेज न हो या फिर वह टूटा नहो तो उसे फार्मेट कर के ठीक किया जा सकता है।

प्रश्न2- एसडी कार्ड को ठीक कैसे करें SD Card ko theek kase kare?

उत्तर- एसडी कार्ड रिपेयर करने के लिए उसे कंप्यूटर से कनेक्ट करें सबसे पहल फार्मेट ही करें

प्रश्न3- खराब मैमोरी कार्ड को ठीक कैसे करें Kharab memory card kese theek kare?

उत्तर- यहां इसके लिए सबसे सरल उपाय है मेमोरी कार्ड को एक बार फॉर्मेट कर दें।

प्रश्न4- पुराने मेमोरी कार्ड को ठीक कैसे करें Purane memory card ko theek kese kare?

उत्तर- पुराना मेमोरी कार्ड अगर अधिक डेमेज नहीं हुआ है तो उसकी पिनों को साफ करके कनेक्ट करें।

प्रश्न5- मेमोरी कार्ड फॉर्मेट नहीं हो रहा है कैसे ठीक करें Memory Card format nhi ho rha hai kese kare?

उत्तर- मेमोरी कार्ड को फॉर्मेट करने के लिए एंटीवायरस इनस्टॉल कंप्यूटर का इस्तामाल करें।

प्रश्न6- मेमोरी कार्ड डिलीट नहीं हो रहा है Memory Card Delete nahi ho rha hai kese kare?

उत्तर- इस समस्या से निपटने के लिए अपने मेमोरी कार्ड को एंटीवायरस इनस्टॉल कंप्यूटर से फॉर्मेट करें।

प्रश्न7- एसडी कार्ड कंप्यूटर से कनेक्ट नहीं होना कैसे ठीक करें Memory Card computer se Connect nhi ho rha hai?

उत्तर- अगर आपका मेमोरी कार्ड कंप्यूटर से कनेक्ट नही हो रहा है तो हो सकता है आपके कार्ड रीडर में प्रॉब्लम हो या हो सकता है आपके कंप्यूटर के पोर्ट में प्रॉब्लम हो इसके लिए दूसरे कार्ड रीडर या किसी दूसरे कंप्यूटर में अपने मैमोरी कार्ड को कनेक्ट कर के देखें।

प्रश्न8- डैमेज एसडी कार्ड को कैसे ठीक करें Damage Memory Card ko theek kese kare?

उत्तर- अगर डैमेज मेमोरी कार्ड (Damage SD Card) का नोटिफिकेशन आ रहा है तो इसके लिए मेमोरी कार्ड को एंटीवायरस कंप्यूटर से फॉर्मेट करें। 

प्रश्न9- कंप्यूटर में मैमोरी कार्ड को फार्मेट कैसे करें Computer se memory card ko format kese kare?

उत्तर- कंप्यूटर से मेमोरी कार्ड को फार्मेट करने के लिए सबसे पहले अपने मेमोरी कार्ड को कंप्यूटर से कनेक्ट करें फिर कंप्यूटर में आपकी एसडी कार्ड वाली ड्राइव दिखाई देगी, उसे सलेक्ट कर माउस पर दिए गये राइट बटन को दबाऐं अब आपके सामने फार्मेट का विकल्प दिखाई देगा उसे सलेक्ट कर फार्मेट करें।

error: