मिनिमम बैलेंस नहीं होगा जरूरी इन बैंकों में खोलिए खाता Minimum Balance Bank Account

जीरो बैलेंस से अकाउंट किन बैंको मे खोले Zero Balance Account Open Service Provider Bank  

मिनिमम बैलेंस नहीं होगा जरूरी इन बैंकों में खोलिए खाता Minimum Balance Bank Accountमिनिमम बैलेंस क्यों है जरूरी- Zero Balance me Account Kese Open Kare जैसा कि आप जानते हैं आजकल बैंक में न्यूनतम एवरेज बैलेंस रखना बहुत जरूरी है। ऐसा न होने पर जुर्माने का भी प्रावधान है अगर आप इस मिनिमम बैलेंस परेशानी से मुक्ति चाहते हैं। तो हम आपके लिए जरूरी खबर लेकर आऐ है।

हम आपको उन बैंको के बारे में बताऐंगे जो मिनिमम बैलेंस समस्या का सॉल्यूशन देते है। यह सॉल्यूशन है बेसिक सेविंग बैंक डिपॉजिट अकाउंट (BSBD). इस प्रकार के खातों में मिनिमम बैलेंस रखने की जरूरत नहीं होती है। इसका सबसे बडा फायदा यह है अगर आप इन खातों में एक भी रुपया नहीं रखते है तो आपको इसके लिए कोई Penalty नहीं देनी होती है। तो आइए जानते है मिनिमम बैलेंस क्यों है जरूरी और मिनिमम बैलेंस फ्री अकाउंट के बारे में—    

मिनिमम बैलेंस – बैंकों में मिनिमम एवरेज बैलेंस क्यों है जरूरी Why Minimum Average Balance in the Banks

जैसा कि आप जानते है हालही में सरकार ने बैंक खातों में मिनिमम बैलेंस जरूरी होने के आदेश दिए थे। ऐसा नहीं होने पर निर्धारित जुर्माना भी तय किया था। न्यूनतम बैलेंस में हम देश के सबसे बड़े वाणिज्य बैंक एसबीआई की बात करें तो इसमें मेट्रो शहरों के लिए न्‍यूनतम बैलेंस 5,000 रुपए, शहरी इलाकों के लिए 3,000 रुपए, अर्द्ध-शहरी इलाकों के लिए 2,000 रुपए और ग्रामीण इलाकों के लिए 1,000 रुपए है। ऐसा नहीं होने पर उन्हें जुर्माने के तौर पर 20 रुपए (ग्रामीण शाखा) से 100 रुपए (महानगर) देने होते है।

कौन से बैंक देते हैं फ्री मिनीमम बैलेंस की सुविधा Free Minimum Account Balance Service Bank

हम यहां आपको उन बैंको के बारे में बता रहे हैं जो आपको बीएसबीडी अकाउंट (BSBD Account) के माध्यम से जीरो बैलेंस (मिनिमम बैलेंस) होने पर भी पैनाल्टी नहीं देने की सुविधा देते है। ये बैंक आपको सेविंग बैंक डिपॉजिट अकाउंट खोलने की भी सुविधा देते है तो आइए जानते हैं इन बैंको के बारे में—

SBI स्टेट बैंक ऑफ इंडिया   

जी हां हम बात कर रहे हैं देश के सबसे बडे वाणिज्य बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया यानि SBI की. SBI बीएसबीडी अकाउंट (BSBD Bank Account) धारकों को मिनिमम बैलेंस की सुविधा और Rupay ATM Cum Debit Card बिना किसी शुल्क के उपलब्ध करता है। SBI के बीएसबीडी अकाउंट में कोई भी सालाना मेंटेनेंस का चार्ज नहीं लगता है। इसमें NEFT/RTGM माध्यम के जरिए इलेक्ट्रॉनिक पेमेंट Withdrawal और Deposit की Service भी फ्री में दी जाती है।

ICICI BANK आईसीआईसीआई बैंक

आईसीआईसीआई बैंक में बीएसबीडी अकाउंट खुलवाने पर बैंक खाताधारकों को मिनिमम बैलेंस सुविधा के अलावा पासबुक की सुविधा देता है। आईसीआईसीआई बीएसबीडी अकाउंट (ICICI BSBD Account) में खाता निकासी की लिमिट दस हजार रुपये तक है। आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) इस खाते के साथ ग्राहकों के लिए 15 पृष्ठों वाली चेकबुक जारी करता है इसके बाद अतिरिक्त चेकबुक के लिए 30 रुपये देने होते है। ICICI BSBD Account Holders के लिए इंटरनेट बैंकिग की सुविधा भी निशुल्क है। आप आईसीआईसीआई बीएसबीडी अकाउंट को खुलवाकर इस सुविधा का लाभ ले सकते है।

HDFC BANK एचडीएफसी बैंक

HDFC बैंक में बीएसबीडी अकाउंट खुलवाने से हमें मिनिमम बैलेंस नहीं रखने की सुविधा मिलती है। इसके अलावा HDFC बैंक बीएसबीडी अकाउंट होल्डर्स को सेफ डिपॉजिट लॉकर और सुपर सेवर फैसिलिटी की सुविधा भी देता है। इसके अलावा HDFC BSBD Account में ग्राहकों को चैक बुक, एटीएम, निशुल्क पासबुक, ईमेल स्टेटमेंट की सुविधा भी मिलती है। यहां ध्यान देने वाली बात यह हैं HDFC बीएसबीडी अकाउंट में महिने की चार ट्रांजेक्शन फ्री में कर सकते है। इसके अलावा अगर यह निकासी अधिक बार की जाती है तो इसके बाद अकाउंट पर साधारण बैंक सेविंग अकाउंट के सभी नियम लागू हो जाते है।

error: