बेस्ट LED टीवी कैसे चुनें 4 Way Find Right TV Repair Service your city

बेस्ट कलर टीवी कैसे सलेक्ट करें टीवी रिपेयर कैसे करें Best LED TV Selection and TV Repair Service by Home

बेस्ट LED टीवी कैसे चुनें 4 Way Find Right TV Repair Service your cityबेस्ट LED टीवी (Best LED TV) का उपयोग तो आप सभी जानते ही है. टीवी सूचना और मनोरंजन का एक लोकप्रिय साधन है। आजकल बाजारों में विभिन्न प्रकार की कंपनीयों के बेस्ट LED टीवी (Best LED TV) मौजूद हैं ऐसे में हमें अपने लिए बेस्ट LED टीवी (Best Television) खरीदना थोडा  मुश्किल हो सकता है क्योंकि सभी कंपनीयां कुछ न कुछ खास होने का दावा करती है। घर के लिए बेस्ट LED टीवी खरीदने से पहले हमें कुछ बातों का ध्यान देना पढता है। इसके साथ ही हमें यह जानना भी जरूरी है, टीवी (TV) किसी भी कंपनी का हो उसमें प्रॉब्लम (Problem) आ सकती है अगर हमारे टेलीविज़न में टेक्नीकली प्रॉब्लम आ जाती है तो हम टीवी कि प्रॉब्लम कैसे ठीक करेंगे (How to Fix LED TV Problem in Hindi)

टेलीविज़न खरीदने से पहले इन बातों का रखें ध्यान How to Choose Best Television for Home Office in Hindi  

टीवी एक इलैक्ट्रानिक डिवाइस है जिसे खरीदने से पहले हमें कुछ जरूरी बातों को ध्यान में रखना आवश्यक है। आजकल जब हम टीवी खरीदने बाजार जाते हैं तो हमें बहुत सारे विकल्प मिल जाते हैं ऐसे में सबसे अच्छा टीवी सलेक्ट (How to Select Best TV) करना आसान नहीं होता वो भी तब जब हमें इसके बारे में बिल्कुल भी जानकारी न हो. आप निम्न में बताये जा रहे बातों पर ध्यान देकर घर के लिए बेस्ट LED टीवी सलेक्ट कर सकते हैं—  

टीवी एलईडी लें या एलसीडी Choose Best LED TV – LCD TV

अक्सर लोग जब अपने लिए कोई नया बेस्ट LED टीवी (Best LED TV) खरीदना चाहते हैं तो वह थोडा Confuse रहते हैं टीवी एलईडी (LED) लें या एलसीडी (LCD) हम हम आपको बता दें मौजूदा समय में एलईडी टीवी का चलन ज्यादा है एलईडी में एलसीडी से ज्यादा बेहतर पिक्चर क्वालिटी होती है।  

टीवी कीमत Choose Best Price TV 

किसी बेस्ट LED टीवी (Best LED TV) को खरीदने से पहले हमें अपने बजट में ध्यान देना होता है। हमे बजट के अनुसार ही टीवी लेनी चाहिए मार्केट में सस्ते टीवी और महंगे दोनो प्रकार की टीवी मौजूद है। हमें कम कीमत में भी अच्छी पिक्चर क्वालिटी वाली टीवी मिल सकती है।  

स्क्रीन साइज Screen Size

टीवी में सबसे ज्यादा गौर की जाने वाली चीज टीवी का साइज (TV Screen Size) है। अक्सर टीवी की कीमत उसके साइज के अनुसार ही घटती बढती है। टीवी के साइज को कमरे के साइज के हिसाब से ही चुनना चाहिए यानि नार्मल साइज के कमरे में 20 से 22 inch की टीवी ठीक रहेगी। अगर आपके घर के कमरे ज्यादा बढे हैं तो आप 32 से 52 inch की टीवी खरीद सकते हैं। इसके अलावा टीवी लेने से पहले हमें यह देख लेना चाहिए जिस स्थान पर बैठकर हम टीवी देखेंगे उस स्थान से टीवी के बीच की दूरी कितनी होगी जिससे हमारी आंखों में इसका प्रभाव न पढे अगर दूरी कम है तो टीवी छोटे साइज का खरीदें और अगर दूरी अधिक है तो बडे साइज का टीवी खरीद सकते हैं।

स्क्रीन रिजाल्यूशन 4के और एचडी Choose 4K TV – HD TV

यदि आप अपने बजट को बढ़ा सकते हैं तो आपके लिए फुल एचडी 1080p एचडी टीवी खरीदना सही रहेगा. फिलहाल अभी तो लगभग सभी एचडी एलईडी टीवी में फुल एचडी 1080p रिजोल्यूशन की सुविधा है. इसके अलावा 4के टीवी भी हम अपने लिए चुन सकते हैं अब लोगों में 4K टेलीविजन की मांग बढ रही है। 4K टीवी में बेहतरीन गुणवत्ता की एचडी क्वालिटी होती है, इन टीवी में पूर्ण एचडी मॉडल से चार गुना ज्यादा पिक्सेल होते है। हम सीधे शब्दों में कह सकते हैं अगर हम किसी बेस्ट LED टीवी की तलाश में हैं तो हमें किसी उच्च रिज़ॉल्यूशन एल्ट्रा एचडी टीवी (Ultra HD TV) को देखना चाहिए।  

सॉफ्टवेयर प्लेटफार्म Software Platform

टीवी खरीदने से पहले हमें उसके सॉफ्टवेयर प्लेटफार्म को ध्यान में रखना चाहिए आमतौर पर सैमसंग, एलजी और पैनासोनिक जैसे ​टीवी निर्माता कंपनी स्मार्ट टीवी को सॉफ्टवेयर से नियोजित करते हैं. सोनी मुख्य रूप से गूगल द्वारा निर्मित एंड्रॉइड टीवी (Best Android TV) का समर्थन करता है। 

वीडियो सर्पोटेबल टीवी Choose Video File Sport TV

टीवी खरीदने से पहले हमें यह जानना बहुत जरूरी है। क्या हमारा टीवी Best Video File Sport TV है? अक्सर जब भी हम अपनी टीवी पर पैनड्राइव में लोड वीडियो फाइलों को प्ले करते हैं तो टीवी वीडियो फाइलों को सर्पोट नहीं (Best Pen Drive Sport TV)

स्मार्ट टीवी का चुनाव Choose Best Smart TV 

मौजूदा समय में स्मार्ट टीवी का चलन ​बढ चुका है अब लोग स्मार्ट टीवी खरीदना पसंद कर रहे हैं। स्मार्ट टीवी में हमें 4K अल्ट्रा एचडी क्वालिटी, वीडियो सपोर्ट, हाई रिजाल्यूशन, आंखों को नुकशान न पहुचाने वाली तकनीकि, एंड्राइड प्लेटफार्म टीवी जैसी सुविधाऐं मिलती है। इसलिए TV खरीदने से पहले यह सुनिश्चित कर लें टेलीविजन वीडियो सपोर्टेबल है या नही. टेलीविजन वीडियो फाइलों को रीड करने वाला ही लेना चाहिए।

उपरोक्त में बताई गई बातों पर गौर कर के आप अपने घर, Office या अन्य स्थानों के लिए एक बेहतरीन टीवी का चुनाव कर सकते हैं। इसके अलावा जब ​कभी आपके टेलीविजन या एलईडी टीवी (LED TV) में प्रॉब्लम (Problem) आ जाती है तो आप इसे कैसे ठीक करोगे। अब हम आपको इसके बारे में भी विस्तृत जानकारी देंगे-

खराब टीवी को कैसे रिपेयर करें How to Repair Color LED TV in Hindi

टीवी एक इलैक्ट्रॉनिक उपकरण हैं इसमे किसी न किसी प्रकार की प्रॉब्लम तो आ ही जाती है। जब हमारे महंगे टीवी में प्रॉब्लम आ जाती है तो हमें इसे रिपेयर करवाने के लिए भी सावधानी बरतनी पढती है. क्योंकि आपके महंगे टीवी में बहुत छोटे छोटे कंपोनेंट लगे होते हैं इसमें जरा सी भी असावधानी इसमें और प्रॉब्लम बढा सकती है। आज हम आपको आपके टीवी (TV) को रिपेयर (Repair) करवाने के लिए कुछ साधनो के बारे में बता रहे हैं किस प्रकार से आप अपनी खराब टीवी को रिपेयर करवा सकते हैं यहां हम आपको इसके लिए 4 आसान और सुरक्षित तरीकों को बता रहे हैं (4 Easy Ways for Fix LED TV Problems), आइए जानते है—

टीवी रिपेयर सर्विस के 4 आसान तरीके 4 Easy Way for Repair LED LCD TV in Hindi

यहां हम आपको उन 4 आसान तरीकों के बारे में बता रहे हैं जिनके द्वारा आप आसानी से अपनी खराब टीवी की सर्विसिंग करवा सकते हैं जिनमें से हम एक ऐसे तरीके के बारे में भी बता रहे हैं जिसमें आपको घर बैठे टीवी रिपेयरिंग सर्विस की सुविधा भी मिलती है टीवी खराब टीवी प्रॉब्लम सोल्यूशन (LED TV Problem and Solution) के लिए आप—

बेस्ट टीवी रिपेयरिंग टेक्नीशियन को चुनें Choose Best TV Repair Technician

आप अपने शहर में उस बेस्ट टेलीविजन रिपेयरिंग टेक्नीशियन (Best TV Repair Technician) की तलास करें जो टीवी रिपेयर करने में एक्सपर्ट हो क्योंकि आप अपना महंगा टीवी किसी बिना जानकारी वाले टेक्नीशियन को रिपेयर करने नहीं दे सकते जिसमें आपको नुकसान भी हो सकता है।

टीवी को कंपनी के सर्विस सेंटर ले जाऐं TV Repair by Service Center

अगर हमारे टीवी में किसी प्रकार की कोई प्रॉब्लम आ जाती है तो उसे टीवी कंपनी के सर्विस सेंटर ले जाऐं वहां आपको इसके लिए बेहतर सर्विस मिल सकती है क्योंकि कंपनी के सर्विस सेंटरों में टीवी के खराब पार्टस आसानी से मिल जाते हैं इसके अलावा यह आपके लिए सुरक्षित भी है।

रिपेयर करवाने से पहले खुल जांच लें How to Check and Diagnose LED TV  

यहां हम आपको खुद टेलीविजन खोलके उसे रिपेयर करने के लिए नहीं कह रहे हैं, आपके स्मार्ट टीवी में पावर सप्लाई प्रॉब्लम की वजह से भी उसमें प्रॉब्लम आ सकती है आप पावर सप्लाई बदल दें, आजकल स्मार्ट टीवी में कंपनी के अनेक फीचर होते हैं आप स्वत: सेटिंग्स को ​बदल कर देखें। इसके  अलावा टीवी के साथ पावर कंट्रोल स्टेब्लाईजर भी यूज करना चाहिए जो आपकी टीवी की एसी पावर सप्लाई (TV AC Power Supply) को कंट्रोल करता है।

ItechIcare TV Repair Free Door Step Service से घर बैठे टीवी रिपेयर करवाऐं

घर बैठे टीवी रिपेयर ऐसे करें टीवी रिपेयर सर्विस की डोर स्टेप सर्विस यानी घर बैठे अपनी टीवी को रिपेयर करवाने के लिए आप इस डोर स्टेप (TV Repair Door Step Service) एड्रेस पर जाकर टीवी रिपेयर करने के लिए बेस्ट टीवी रिपेयर टेक्नीशियन को घर बुला सकते हैं। यहां आपको आपके शहर पर मौजूद टीवी रिपेयर टेक्नीशियन की जानकारी घर बैठे मिल जाती है। इस साइट में आपको Service Category, Country, City को चुनना है इसके बाद Find Provider पर जाऐं अब टीवी टेक्नीशियन की डिटेल आपके सामने होगी जिसके बाद आप खुद ही टेक्नीशियन से संपर्क कर सकते हैं।  

F.A.Qs

प्रश्न1- बेस्ट कलर टीवी कैसे चुनें Best Color TV Kese Select kare?

उत्तर बेस्ट कलर टीवी चुनने से पहले हमें बहुत बातों का ध्यान देना पढता है जैसे टीवी का साइज, टीवी की कीमत, पिक्चर क्वालिटी कैसे है, स्मार्ट टीवी है या नही जैसे महत्वपूर्ण् बिन्दु हैं जो हमें एक बेस्ट कलर टीवी चुनने में मदद करते हैं।

प्रश्न2- बेस्ट एलईडी टीवी कैसे चुनें Best LED TV Kese Select Kare?

उत्तर आजकल एलईडी टीवी का जमाना है अब ऐसे में बेस्ट LED टीवी चुनने के लिए हमें कुछ बातों का ध्यान रखना होता है जैसे टीवी साइज, एचडी टीवी लें या 4के, साउंड क्वालिटी कैसी है, कमरे के एरिया के अनुसार टीवी का चुनाव आदि।

प्रश्न3- एलईडी टीवी कैसे सलेक्ट करें LED TV Kese Select Kare?

उत्तर मार्केट में बेस्ट LED टीवी का कम्प्टीशन बढ गया है ऐसे में बेस्ट LED टीवी चुनना छोडा मुश्किल है इसके लिए आप उपरोक्त आर्टीकल को ध्यान से पढें इसके बाद आप अपने लिए बेस्ट एलईडी टीवी सलेक्ट कर सकते हैं।

प्रश्न4- एलईडी टीवी कैसे रिपेयर करें LED TV Kese Repair Kare?

उत्तर एलईडी टीवी रिपेयर करने से पहले आप किसी एक्सपर्ट टेक्नीशियन को ढूंढे इसके लिए आप ItechIcare की TV Repair Door Step Service साइट पर जा सकते हैं वहां आपके आपके शहर में मौजूद सभी डोर स्टेप सर्विस प्रोवाइडर टेक्नीशियन की सूचि मिल जाएगी।

प्रश्न5- एलसीडी टीवी कैसे रिपेयर करें LCD TV Kese Repair Kare?

उत्तर टीवी की सप्लाई को जांज लें, अगर आपको इसके बारे में जानकारी नहीं है तो आप किसी टीवी रिपेयर सर्विस सेंटर में जा सकते है।

प्रश्न6- घर बैठे टीवी कैसे रिपेयर करें How To Repair LED TV by Home in Hindi?

उत्तर ItechIcare TV Repair Door Step Service  साइट आपको घर बैठे टीवी रिपेयरिंग करने के लिए टेक्नीशियन की डिटेल बताऐंगी।

प्रश्न7- कलर टीवी रिपेयर कैसे करें Color TV Kese Repair Kare?

उत्तर अगर आपकी टीवी में नार्मल सप्लाई संबन्धी फाल्ट है तो इसके लिए आप सप्लाई को चेंज कर दे इसके अलावा टीवी आन है मगर ठीक से नहीं चल पा रही है तो रिमोट से सेंटिंग्स को चेंज करें। प्रॉब्लम फिर भी ठीक नहीं हुई तो बेस्ट LED टीवी रिपेयर टेक्नीनिशन (Best LED TV Repair Technician) को दिखाऐं।  

प्रश्न8- बेस्ट कलर टीवी कैसे चुनें Best Color Television Kese Select Kare?

उत्तर बेस्ट कलर टीवी चुनने से पहले उपरोक्त लेख को ध्यानपूर्वक पढें।

प्रश्न9- बेस्ट टेलीविजन कैसे सलेक्ट करें Best Television Select Kare?

उत्तर मौजूदा समय में बेस्ट LED टीवी को सलेक्ट करना मुश्किल है विभिन्न प्रकार की टेलीविजन कंपनीयां मार्केट में मौजूद हैं ऐसे में बेस्ट टेलीविजन चुनने के लिए आप उपरोक्त आर्टिकल को ध्यान से पढें यहां आपको इसके लिए बेहतरीन तरीकों के बारे में बताया गया हैं

प्रश्न10- एलईडी का फुल फार्म LED Ka Full Form?

उत्तर एलईडी का फुल फार्म है लाइट ​इमीटिंग डायोड।

प्रश्न11- एलसीडी का फुल फार्म LED Ka Full Form?

उत्तर लिक्विड क्रिस्टल डिस्प्ले