बारकोड क्या है इसे कैसे बनाऐं Barcode Number QR code -Online Generate

बारकोड क्या होता है यह कैसे काम करता है What is Barcode Number QR Code how many Type it –

Barcode Number Barcode Number क्या है आज हम आपको अपने इस पोस्ट के माध्यम से बताएंगे जब आप किसी प्रोडेक्ट चाहे वह हमारे खाने का सामान हो या हमारे दैनिक जीवन में काम आने वाली कोई भी वस्तु खरीदते हैं तो हमें उसके बाहर से लगाये गये स्टीकर पर एक छोटा बाक्स दिखाई देता है।

इस बाक्स में हमें कुछ नम्बर और कुछ ब्लैक कलर की लाइनिंग दिखाई देती है या कभी आप किसी मॉल या दुकान से सामान खरीदते हैं जब आप  अपने सामान का बिल बनवाते हैं तो उस दौरान बिल बनाने वाला व्यक्ति किसी इलेक्ट्रानिक मशीन को किसी  नम्बर के उपर कुछ समय के लिए रखता है उसके बाद वह इसे हटा देता है और ऐसा करने पर आपके सामान का बिल आपको मिल जाता है आप समझ नहीं पाते कि यह हो क्या रहा है अगर आपके सामने ये सब पहली बार हो रहा है तो आप उलझन में पड जाते हैं। आपकी इस उलझन का हल हम आपको बताते हैं यह इलैक्ट्रानिक Barcode Scanner Machine होती है जिसके द्वारा आपके सामन में दिए गये बारकोड को स्कैन किया जाता है और सामान के बारकोड सर्ज बाक्स में दिए गये नम्बर कोड या लाइनिंग कोड को बारकोड नम्बर या सीधे भाषा में Barcode Number कहते हैं। अब आपको हम अपने इस पोस्ट के माध्यम से समझाएगें कि यह  Barcode kya hai, Barcode Number kese banate hai,बारकोड के क्या फायदे होते हैं। 

बारकोड क्या है What is Barcode Number in Hindi –

अगर हम बारकोड नम्बर (Barcode Number) के एक्चुअल डेफिनेशन की बात करें तो इसके बारे में हम यही कह सकते है। यह एक प्रकार का मशीन के द्वारा पढे जाने वाला कोड होता है। जो नम्बर और लाइन के फार्मेट में होता है इस कोड के अन्दर Product Detail, Price आदि को डाला जाता है। बारकोड का इस्तमाल किसी बिजनेस के बिल को आसान बनाने के लिए किया जाता है. बारकोड की मदद से बडी कम्पनी अपने बिजनेस को आसानी से Track करती है। साथ ही प्रोडेक्ट के स्टाक प्राइस आदि को पता करने के लिए भी कम्पनी के द्वारा इसका प्रयोग किया जाता है। बारकोड में दिखये गये काले और सफेद लाइनों के कोड प्रोडेक्ट के डाटा को दर्शाता है उस डाटा को बारकोड स्कैनर के द्वारा आसानी से कम्प्यूटर सिस्टम में सेव किया जा सकता है।  

बारकोड के फायदे How to use Barcode in Hindi –

बारकोड के द्वारा किसी कम्पनी या दुकान को बहुत फायदा होता है इसको स्कैन करने के बाद इस प्रोडेक्ट के बारे में सारी जानकारी कम्प्यूटर डिवाइस में दिखाई देने लगती है। इसको स्कैन करके बहुत तेजी से बिलिंग का काम होता है और समय की बजत होती है।

QR और बारकोड क्या है What is QR Code and Bar Code –

जब बारकोड Market में आया था तब Dimensional Design ही था मगर आज इसके Pattern पर काफी बदलाव आ गये है। आजकल यह बहुत से Shape और Size पर दिखाई देते है। जिसे अब आसानी से हमारे स्मार्टफोन डिवाइस के द्वारा भी पढ सकते है।

Real Also-

बारकोड कितने प्रकार के होते हैं How Many type of Barcode –

अगर हम बारकोड के विभिन्न प्रकार की बात करें तो यह मुख्यतः दो प्रकार के है 1D और 2D इनमें से 1D जो सबसे ज्यादा पहचाने जाने वाला बारकोड है। इसमें 6 डिजिट UPC Number होते हैं और 2D में 12 डिजिट UPC Number होते है। 1D Barcode सिर्फ टैक्स इंफार्मेशन ही स्टोर करता है यदि हम 2D Barcode की बात करें तो यह टैक्य इन्फारर्मेशन के अलावा प्राइस क्वांटिटी वेब एड्रैस को स्टोर कर सकता है। एक Liner Barcode Scanner 2D बारकोड को नहीं पढ सकता है। इसके लिए आपको इमेज स्कैनर की जरूरत पडेगी। हम अपने स्मार्टफोन डिवाइस से 2D Barcode पढ सकते है. 2D Barcode का इस्तमाल स्मार्टफोन के आने से तेजी से बढ रहा है।

बारकोड का प्रयोग कैसे होता है How to use QR Code Barcode in Any Company –

Barcode Number को Barcode Scanner के द्वारा स्कैन किया जाता है और स्कैन किए गये Code का डाटा आपकी डिवाइस पर पहुच जाता है जिसे आप अपने डिवाइस पर Save भी कर सकते हैं इसके अलावा किसी माल या दुकान पर भी Billing के लिए इसका इस्तमाल होता है स्कैनर से इस कोड को स्कैन कर के किसी प्रोडक्ट की Actual Price हमारे डिवाइ पर आ जाती है।

बारकोड कैसे बनायें How to Generate Barcode Online In Hindi –

अब हम आसानी से अपना बारकोड खुद भी बनवा सकते है। इसके लिए हमारे आप एक आनलाइन विकल्प मौजूद है जिसके द्वारा हम इसे घर बैठे आसानी से भी बना सकते है। जैसा कि हमने आपको आपको अपने उपरोक्त लेख के माध्यम से समझाया था कि Barcode kya hota hai इसका इस्तमाल क्यूं होता है तो इसके बाद आपके मन में एक सवाल जरूर उठ रहा होगा कि कैसे बारकोड नम्बर कोड (Barcode kese banayen in hindi) बनाऐं तो आइए इसके लिए भी हम आपको बताते है कि बारकोड कैसे बनाते हैं। इसको आप Online वेबसाइट के द्वारा बना सकते है। वेबसाइट पर जाऐं.

error: