फोटो Real है या Fake वॉट्सऐप, फेसबुक, गूगल पर पहचाने Fake-Real Photo

कैसे पहचाने फोटो रियल है या फेक Identify WhatsApp Facebook Fake Photo in Hindi

फोटो Real है या Fake इन 4 तरीको से पहचाने Identify Fake-Real Photoफोटो Real है या Fake कैसे पहचाने- अक्सर आप सोशल साइट्स में ऐसी अपलोड फोटो देखते होंगे जिनपे विश्वास करना छोडा मुश्किल होता है फोटो Real है या Fake. इसके अलावा आपके दोस्त किसी बडी सेलिब्रेटी के साथ फोटो डालकर पोस्ट करते हैं। इसके अलावा आप कुछ ऐसी फोटो भी देखते होंगे जो हैरान कर देने वाली होती हैं। अब हम यह कैसे पता लगा पाऐंगे कि यह सभी पोस्ट फोटो Real है या Fake. हम आपको बता दें आजकल बहुत सारे ऐसे टूल हैं जिनकी मदद से किसी भी फेक फोटो को तैयार किया जा सकता है, जिन्हें पहचानना बहुत मुश्किल होता है। अब हम आपको कुछ ऐसे तरीकों के बारे में बता रहे हैं जिनकी मदद से आप फोटो Real है या Fake फर्क समझ सकते है।

फेक और रियल फोटो कैसे पहचाने How to Identify Fake Photo or Rear Photo in Hindi 

फोटो Real है या Fake कैसे जानें आजकल आप देख रहे होंगे सोशल मीडिया में फेक फोटो खूब शेयर हो रहे हैं। यहां पर यह पहचानना बड़ा मुश्किल हो जाता है कि कौन-सी फोटो असली है और कौन-सी नकली फोटो है। यह फर्जी फोटो कई बार बडे बवाल का कारण भी बने हैं इस लिए किसी भी फोटो में तब तक विश्वास नहीं करना चाहिए जब तक उस फोटो का वायरल सच सामने न आ जाए आपको हम कुछ आसान तरीके बता रहे हैं जिनसे आप किसी भी फेक फोटो को पहचान सकते है कैसे जानें फोटो Real है या Fake?

ऑनलाइन टूल से पहचाने फेक फोटो और रियल फोटो को

ऑनलाइन बहुत से ऐसे टूल्स हैं जिनकी मदद से आप किसी भी फेक फोटो और रियल फोटो को पहचान सकते हैं।

Fotoforensic वेबसाइट

फोटो Real है या Fake ​इसको पहचानने के लिए आप Fotoforensic वेबसाइट की मदद भी ले सकते है यह फेक और ऑरिजिनल फोटो के बीच फर्क बताती है। इसमें फोटो की डिटेल पता करने के लिए फोटो का URL या डायरेक्ट फोटो को अपलोड करते हैं। इस साइट पर फोटो अपलोड करने पर यह फोटो की एक दूसरी स्क्रैच कॉपी तैयार करती है जिससे फेक फोटो का पता चलता है।

Tineye वेबसाइट

इसके अलावा आप ऑनलाइन टूल में Tineye वेबसाइट की मदद फोटो Real है या Fake यह जानने के लिए ले सकते है। इस साइट के पेज में आपको जिस फोटो की जानकारी लेनी है उस फोटो को अपलोड करने के लिए कहा जाता है। यहां फोटो को अपलोड करने पर यह साइट उस फोटो से जुडी कई जानकारी बताती है। जिससे आपको फोटो के फेक होने और रियल होने का फर्क पता चल जाता है। 

Google गूगल सर्च इंजन

गूगल भी किसी फेक फोटो को पहचानने के में मदद करता है आप गूगल सर्च इंजन के इमेज में जाकर उस फोटो को अपलोड करें जिसके बारे में आप जानकारी चाहते हैं। यहां सर्च करने पर आपको गूगल उस फोटो से जुडी जानकारी देगा।

फोटो को ध्यान से देखें

आप फोटो को ध्यान से देखने पर उसे पहचान सकते हैं कि फोटो रियल है या नकली। कभी लोग किसी अविश्वसनीय जगह में जाकर फोटो खीचते है। और हमें फोटो में विश्वास नहीं होता कि यह रियल फोटो है या फर्जी यहां हम उस फोटो को ध्यान से देखकर भी पहचान सकते है। आप सबसे पहले फोटो के बार्डर आउटलाइन को ध्यान से देखें। इस प्रकार की फोटो फोटोशॉप से कटिंग करके बनाई जा सकती है। अगर आपको फोटो के बार्डर या फोटो के कार्नर आदि पर सक हो रहा है तो फोटो फर्जी हो सकती है। इसके अलावा अगर आपको फोटो बिल्कुल साफ यानी चेहरे पर रिंकल दाग धब्बे नहीं दिखाई दे रहे हैं तो हो सकता है फोटो के साथ छेडछाड की गई हो। फोटो की लाइट और बैकग्राउंड लाइट में अगर फर्क है तो यह भी फेक फोटो हो सकती है।

error: