पेनड्राइव से विंडो को इनस्टॉल कैसे करें (How to install window from pendrive)

कैसे डालें बूटेबल पेनड्राइव से विंडो( How to upgrade window through bootable pendrive)

  • कैसे डालें बूटेबल पेनड्राइव से विंडो mobileslatestजब भी माइक्रोसॉफ्ट नई विंडो लांच (launch) करता है तो हर कोई अपने लैपटॉप और कंप्यूटर में नई विंडो को डलवाना चाहता है और उसका इस्तेमाल करना चाहता है

क्योंकि नई विंडो पुरानी विंडो के मुकाबले अच्छी और बहुत आसान होती है नए विंडो में पुरानी विंडो के मुकाबले काफी अच्छे फीचर (features) होते है इसलिए हर कोई अपने कंप्यूटर और लैपटॉप में नए विंडो डलवाना चाहता है। विंडो को हम डिस्क और पेन ड्राइव (pen drive) के जरिये अपने लैपटॉप और कंप्यूटर में डाल सकते है।

  • कभी कभी हमारे लैपटॉप और कंप्यूटर की सीडी रौम (cd rom) ख़राब हो जाती है और हम डिस्क के ज़रिये विंडो नहीं पाते है। आज कल हर कोई पेन ड्राइव से विंडो डालता है क्योंकि पेन ड्राइव से विंडो डालना बहुत आसान है। सीडी रौम से विंडो डालने में काफी समय लगता है और सीडी रौम खराब होने की वजह से विंडो अच्छे से भी नही डल पाती है, इसलिए अगर आपको विंडो डालनी है तो पेन ड्राइव का इस्तेमाल करें और विंडो डालने से पहले पेन ड्राइव को बूट कर लें और पेन ड्राइव को बूटेबल (bootable) बना ले ताकि आप आसानी से अपने लैपटॉप या कंप्यूटर में विंडो डाल सकें।

बूटेबल पेनड्राइव से विंडो डालने के तरीके (Ways to install window from bootable pendrive)

स्टेप 1

रिमूवेबल डिस्क (Removable Disk) अपने लैपटॉप या कंप्यूटर में जिस में भी आपको विंडो डालनी है उसमे पेनड्राइव लगाए। पेन ड्राइव 4 जीबी तक की होनी चाहिए।

स्टेप 2

विंडो इनस्टॉल करें (Install the window)- विंडो 10 मीडिया क्रिएशन टूल (Media Creation Tool) को इनस्टॉल करें। विंडो 10 इनस्टॉल करने के लिए माइक्रोसॉफ्ट.कॉम/इएन-यूएस/सॉफ्टवेयर-डाउनलोड/विंडो10 (microsoft.com/en-us/software-download/windows10) में जाए।

स्टेप 3

मीडिया क्रिएशन टूल (Media Creation Tool)- मीडिया क्रिएशन टूल में जाए और क्रिएट इंस्टालेशन मीडिया फोर ऐनेदर पीसी (create installation media for another pc) को सेलेक्ट करें और नेक्स्ट बटन को दबाए।

स्टेप 4

मीडिया को सेलेक्ट करें (Select Media) मीडिया में से यूएसबी फ़्लैश ड्राइव (USB flash drive) को सेलेक्ट कर लें और नेक्स्ट बटन दबाए।

स्टेप 5

विंडो 10 को इनस्टॉल करें (Install Window 10) उसके बाद विंडो 10 अपने आप इनस्टॉल हो जाएगी। विंडो इनस्टॉल होने के बाद फिनिश (finish) बटन को सेलेक्ट करें।

स्टेप 6

पीसी को अपग्रेड करें (Upgrade PC) अपग्रेड दिस पी सी नाओ (upgrade this pc now) को सेलेक्ट करें।

स्टेप 7

पेन ड्राइव को सेलेक्ट करें (Select Pen Drive) अब पेन ड्राइव को सेलेक्ट करें। ओपन फोल्डर टू व्यू फाइल्स फाइल एक्स्प्लोरर (open folder to view files file explorer) को सेलेक्ट करें। 

स्टेप 8

कंप्यूटर या लैपटॉप को बूट करें (Boot Laptop or computer) बूट मेन्यू में जाए और रिमूवेबल डिवाइस में जाकर अपने बूट आर्डर (boot order) को चेंज कर लें। उसके  बाद कोई  भी बटन को दबाए इसके बाद आपका कंप्यूटर और लैपटॉप बूट हो जाएगा।

स्टेप 9

लैंग्वेज और इनपुट डिवाइस को सेलेक्ट करें (Select Language and Input Device) उसके बाद आप अपनी सेटिंग और लैंग्वेज को सेलेक्ट कर लें और नेक्स्ट (next) बटन को सेलेक्ट करें।

स्टेप 10

इनस्टॉल नाओ को सेलेक्ट करें(Select Install now) उसके बाद इनस्टॉल नाओ के बटन को सेलेक्ट करें।

स्टेप 11

प्रोडक्ट की (Product Key) उसके बाद प्रोडक्ट की (product key) को स्किप कर दें।

स्टेप 12

कस्टम को सेलेक्ट करें (Select Custom) उसके बाद कस्टम इनस्टॉल विंडो ओनली एडवांस्ड (custom install windows only advanced) को सेलेक्ट कर लें।

स्टेप 13

इनस्टॉल विंडो (Install Window) जिस ड्राइव में आपको विंडो इनस्टॉल करनी है उसको सेलेक्ट करें और नेक्स्ट बटन को दबाए। 

स्टेप 14

प्राइवेसी ऑप्शन (Privacy Option) प्राइवेसी ऑप्शन को भरे और नेक्स्ट बटन को दबाए।

स्टेप 15

विंडो 10 का इस्तेमाल करें (Use Window 10)- प्राइवेसी ऑप्शन को भरने के बाद आपकी नई विंडो आ जाएगी और आप विंडो 10 का इस्तेमाल कर सकते है।

error: