नोकिया एक्स में एप्प कैसे इनस्टॉल करें-Install apps in Nokia X

नोकिया एक्स  में एप्प इनस्टॉल करने के आसान तरीके-

nokia x me app install kare mobileslatestनोकिया एक्स में एप्प इनस्टॉल करना एंड्राइड फोन के मुकाबले काफी कठिन है क्योंकि नोकिया एक्स में गूगल प्लेस्टोर नहीं होता और एंड्रॉयड फ़ोन की तरह एपीके फाइल वाले एप्प इनस्टॉल नहीं होते है।

लेकिन फिर भी हम नोकिया एक्स  में एपीके फाइल वाले एप्प इनस्टॉल कर सकते है। यहाँ हम आपको ये बताएंगे कि नोकिया एक्स में कैसे एपीके फाइल वाले ऐप को भी इनस्टॉल कर सकते है।

नोकिया एक्स  में एपीके फाइल वाले एप्प इनस्टॉल करने के तरीके-

हम सब जानते है कि नोकिया एक्स  फ़ोन में गूगल प्लेस्टोर की जगह नोकिया स्टोर नाम का ब्राउज़र होता है जिससे सारे एप्प को इनस्टॉल करते है। लेकिन इसका एक नुकसान यह है कि इसमें हम एपीके फाइल वाले ऐप इनस्टॉल नहीं कर पाते है। इसका मतलब है कि दुनिया में सबसे प्रसिद्ध एप्प यानी की व्हाट्सप्प को हम इनस्टॉल नहीं कर सकते है। पर अब अगर आपको नोकिया स्टोर में में एप्प इनस्टॉल करने के ऑप्शन नहीं मिल रहे है तो आप और चार एंड्राइड एप्प स्टोर का इस्तेमाल कर सकते है -1मोबाइल  मार्केट, स्लाइडमी मार्केट, एपटॉइड और  यांडेक्स  स्टोर।

लेकिन इससे पहले आपको अपने फ़ोन को रुट करना होगा, ये आपको ऐपीके फाइल इनस्टॉल करने की अनुमति देता है। रुट करने के लिए सेटिंग में जाये फिर डेवलपर ऑप्शन में जाये और यूएसबी डिबगिंग पैर टिक करें। फिर अपने फ़ोन में फार्मारूट.एपीके नोकिया एक्स में इनस्टॉल करें या विंडो पी सी से ट्रांसफर करें। फिर रुट टूल को इनस्टॉल करने के लिए ऑटोमेटिक सेटअप का इस्तेमाल करें। ऑटोमेटिक सेटअप शुरू करने के लिए सबसे पहले फर्मारूटएपीके फोल्डर में जाए फिर।एपीके फाइल पर टच करें आपके फ़ोन में एप्प इनस्टॉल करने लिए ऑटोमेटिक इंस्टालेशन शुरू हो जाएगी। एक बार फार्मारूट इनस्टॉल हो गया तो एप्प ड्रावर में एप्प आइकॉन से सुपरएसयू को इनस्टॉल करें। इसे इनस्टॉल करने के लिए सुपरएसयू फाइल को खोले और गण्डाल्फ एक्सप्लॉइट को सेलेक्ट करें। फिर आपको बस नोकिया एक को रिबूट करने की जरूरत होगी रूटिंग प्रक्रिया को पूरा करने के लिए। फर्मारूट भी अनरुट करने के लिए ऑप्शन देता है अपने फ़ोन को नार्मल करने के लिए।

ऐप इनस्टॉल करने के लिए जो चार एंड्राइड एप्प स्टोर है वो आपको नोकिया स्टोर के होमपेज पर ही मिल जायेंगे और सर्च करके भी मिल जायेंगे। इन्हे अपने फ़ोन में इनस्टॉल करें और इनसे और एप्प को इनस्टॉल करें। एंड्राइड फ़ोन के सभी ऐप एपीके फाइल में होते है जो कि फ़ोन में वायरस लाते है। कुछ साइट व्हाट्सप्प को इनस्टॉल करने के लिए केवल एपीके फाइल का ही ऑप्शन देती है। आप इन फाइल को यूएसबी केबल से या ब्राउज़र से इनस्टॉल कर सकते हो।

अगर आप उन चार ऐप्स में से किसी एक का भी इस्तेमाल करते है तो आप अपने नोकिया एक्स में एप्प इनस्टॉल कर सकते हो। किसी एक स्टोर में जो ऐप इंस्टॉल करना है उसका नाम डाले और और इनस्टॉल करने का ऑप्शन सेलेक्ट करें। इनस्टॉल के ऑप्शन को सेलेक्ट करने पर आपके फ़ोन में वार्निंग आएगी कि इस फ़ोन में केवल नोकिया स्टोर से इनस्टॉल होने वाले एप्प ही चलेंगे। इसे इनस्टॉल करने के लिए अननोन सोर्स की सेटिंग बदले। जैसे ही वार्निंग आये सेटिंग के ऑप्शन  को सलेक्ट करें और अननोन सोर्स के ऑप्शन पर टच कर दे। इसके बाद आपके फ़ोन में फिर से एक वार्निंग आएगी की अगर ऐसा करने से आपके फ़ोन में कोई हानि होती है तो उसके जिम्मेदार आप होंगे। ओके के ऑप्शन को सेलेक्ट करें। इसके बाद आप अपने नोकिया एक्स में ऐप को इनस्टॉल कर पाएंगे बिना किसी रुकावट के। लेकिन कुछ सर्विस गूगल की होती है जैसे गूगल मैप, शेयरिंग गेम स्कोर ,आप इन ऐप का फायदा नोकिया एक्स  में नहीं उठा पाएंगे।

इस तरीके से आप अपने नोकिया एक्स  में उन ऐप्स को भी इनस्टॉल कर पाएंगे जो पहले नहीं होते थे।

error: