दुनिया की टॉप 10 महँगी व सुन्दर घड़ियाँ-Top 10 Luxury Wrist Watches of the world

दुनिया की सबसे महँगी टॉप 10 घड़ियाँ कौन सी है-Most Expensive Wrist Watches in the World

%e0%a4%a6%e0%a5%81%e0%a4%a8%e0%a4%bf%e0%a4%af%e0%a4%be-%e0%a4%95%e0%a5%80-%e0%a4%9f%e0%a5%89%e0%a4%aa-10-%e0%a4%ae%e0%a4%b9%e0%a4%81%e0%a4%97%e0%a5%80-%e0%a4%b5-%e0%a4%b8%e0%a5%81%e0%a4%a8%e0%a5%8dघड़ियाँ पहनने का शौक किसे नही होता और अगर घड़ियाँ दिखने में सुन्दर हो तो किसे मन नही होता पहनने का। लेकिन दुनिया की महँगी घड़ी पहनने का सपना हर कोई देखता है।

लड़के और लड़कियाँ दोनों को ही दुनिया की सबसे सुन्दर और मेहेंगी घड़ी पहनी का शौक है। इन घड़ियों को देखने के बाद हर कोई इसे खरीदने के सपने देखता है। दुनिया की सबसे महँगी घड़ी कौन-सी है यह आपको यहाँ बताया गया है। तो आइये जानते है दुनिया की टॉप 10 महँगी घड़ी कौन सी है।

दुनिया की दस महँगी घड़ियाँ के नाम-Name of 10 most Expensive Wrist Watches of the world

1- पैटेक फिलिप हेनरी ग्रेव्स सुपरकॉमप्लीकेशन (Patek Philippe Henry Graves Supercomplication)

यह घड़ी दुनिया की सबसे महँगी घड़ी है। हालांकि यह एक पॉकेट वाच है। इसको पैटेक फिलिप कंपनी ने बनाया है। इसको सुपरकॉमप्लीकेशन वाच भी कहा जाता है। यह 500 ग्राम की होती है। इस वाच की डिजाईन बनाने में तीन साल व पूरी तरह बनाने में पांच साल लगे। यह घड़ी समय दिखाने के साथ-साथ कैलेंडर, स्टॉपवॉच, अलार्म का भी काम करती है। इस घड़ी में 18 कैरेट सोना है। इस घड़ी की कीमत लगभग 68 करोड़ रूपए है।

2- हबलोट (The Hublot)

यह वॉच दिखने में जितनी सुन्दर है उतनी कीमत में भारी भी है। इस वॉच को दुनिया की सबसे महँगी घड़ी में शामिल किया गया है। इस घड़ी में 1200 डायमंड लगे हुए और यह डायमंड 140 कैरेट के है। इस घड़ी की कीमत लगभग 31 करोड़ रूपए है।

3- रिचर्ड मिल कैलिबर आरएम 019 केल्टिक नॉट टूरबिलन (Richard Mille Caliber RM 019 Celtic Knot Tourbillon)

यह एक लेडीज घड़ी है। इसमें 18K के रेड और वाइट गोल्ड केस लगा है और जेम-सेट केस भी है। यह घड़ी हानि पहुँचाने वाली एनर्जी को दूर भी रखती है। इस घड़ी की कीमत लगभग 2 करोड़ 90 लाख रूपए है।

4- लुइस मोइनेट मेटेओरिस (Louis Moinet Meteoris)

यह घड़ी बहुत ही अलग है और दुनिया की सबसे महँगी घड़ी में शामिल है। इस घड़ी के कुछ पार्ट्स धरती पर नही मिलते है। कहा जाता है कि इस घड़ी के कुछ पार्ट्स को अंतरिक्ष से लाया जाता है। इस घड़ी पर गुरुत्वाकर्षण का कोई प्रभाव नही पड़ता है इसलिए इस घड़ी भी इस्तेमाल कर सकते हो यहाँ तक कि चाँद  पर भी। इस घड़ी में आप सोलर सिस्टम देख सकते है। इस घड़ी की कीमत लगभग 28 करोड़ 71 लाख रूपए है।

5- पीजेट एम्परेडर टेम्पल (Piaget Emperador Temple)

यह घड़ी पिरामिड शेप की है। इस घड़ी में हजारो डायमंड और जेम्स लगे है। इस घड़ी की ख़ास बात यह है कि इसमें एक नही दो घड़ियाँ है जिसे दो बार खोल कर देखा जा सकता है। पहली बार खोलने पर आपको स्क्वायर शेप की घड़ी दिखेगी फिर दूसरी बार खोलने पर चारो तरफ डायमंड से जड़ा हुआ दुनिया का सबसे पतला टूरबिलन दिखेगा। इस घड़ी की कीमत लगभग साढ़े 20 करोड़ रूपए है।

6- पर्मीजिआनी फ्लयूरिएर टोंडा1950 स्क्वेलेट (Parmigiani Fleurier Tonda 1950 Squelette)

यह घड़ी पतलोट डायल की है। यह काफी स्टाइलिश घड़ी है। यह घड़ी केवल पुरुषो के लिए ही नही लेडीज के लिए भी है और यह लेडीज और जेंट्स दोनों के ही बीच काफी लोकप्रिय है। जेंट्स के लिए यह घड़ी वाइट गोल्ड और रोज गोल्ड में ब्लैक और टैन हर्मस स्ट्राप में आती है और लेडीज के लिए यह वाइट गोल्ड और रोज गोल्ड में रेड या फ़िसेल हर्मस स्ट्राप में आती है। इस घड़ी की कीमत लगभग 25 लाख रूपए है।

7- मोंटब्लैन्क हेरिटेज स्पिरिट ओर्बिस टेरेरम (Montblanc Heritage Spirit Orbis Terrarum)

यह घड़ी दिखने में बहुत सुन्दर है। इस घड़ी में 24 शहरो के समय दिखाए जाते है। इसका मतलब है कि आप इस घड़ी में एक ही समय पर 24 शहरो के समय देख सकते है। इसमें 18K रेड गोल्ड और स्टेनलेस स्टील है। इस घड़ी की कीमत 4 लाख  से 12 लाख रूपए है।

8- लेन्ज एंड सोहने सेक्सोनिया ड्यूल टाइम (Lange and Sohne Saxonia Dual Time)

यह घड़ी बहुत सुन्दर होती है। इस घड़ी में 18K का वाइट गोल्ड केस होता है, फ्लैट मैटेलिक सिल्वर का डायल होता है,ऑवर मार्कर्स वाइट गोल्ड से पोलिश होते है। ऑवर, मिनट और सेकंड के हैंड्स वाइट गोल्ड से पोलिश होते है। इसमें 24 घंटे की डायल जो की 12 बजे के पोजीशन में रहती है वह दिन और सुबह के बारे में बताती है। इस घड़ी की शुरुवाती कीमत 13 लाख 75 हजार रूपए है।

9- वैन क्लीफ & अर्पेल्स कैडेन्स (Van Cleef & Arpels Cadenas)

यह घड़ी लेडीज के हाथो में बहुत सुन्दर लगती है। इस घड़ी को पहनने से हाथो की सुंदरता और बढ़ जाती है।  इस घड़ी को पहनने के बाद किसी और जेवेलरी की जरूरत नही पड़ती है। इसके डायल्स में पर्ल्स लगे होते है। इस घड़ी को आप अपनी कलाई में अच्छी तरह बांधकर लॉक कर सकते है। इस घड़ी की कीमत लगभग 12 लाख रूपए है।

10- आईडब्ल्यूसी पोर्टयुगीज़र एनुअल कैलेंडर (IWC Portugieser Annual Calendar)

यह घड़ी आईडब्ल्यूसी कंपनी ने अभी जल्दी में लांच की है। इस घड़ी में 18K गोल्ड मेडलिन है। इस घड़ी में एनुअल कैलेंडर भी है और तारीख, दिन और महीना  भी है। इसकी घड़ी की कीमत 11 लाख रूपए है।

error: