दुनियां में मोबाइल से पहली कॉल कब कहां की गई जानें World First Mobile Call

दुनियां और भारत में मोबाइल से पहली कॉल कब की गई About First Mobile Call in India -World Full Detail

दुनियां में मोबाइल से पहली कॉल कब कहां की गई जानें World First Mobile Callहम आपको दुनियां में मोबाइल से पहली कॉल के बारे में वो जानकारी देने वाले है। जिसके बारे में शायद ही आपको जानकारी होगी। मौजूदा समय स्मार्टफोन का युग है आज कल बच्चे बच्चे के हाथों में स्मार्टफोन है। इस भागदौड भरी जिंदगी में इंसान का बिना इंटरनेट और बिना मोबाइल के रहना मुश्किल हो गया है। अब हमें समय समय मे मोबाइल फोन की ज रूरत होती है। मोबाइल फोन की शुरूआत से लेकर अभी तक की कहानी बहुत रोचक है क्या आप जानते है मोबाइल से पहली कॉल कब की गई थी? दुनियां में मोबाइल से पहली कॉल किस मोबाइल फोन से की गई थी? तो आइए जानते हैं दुनियां में मोबाइल से पहली कॉल बारे में रोचक जानकारी विस्तार से। 

पहले मोबाइल सर्विस कैसे होती थी Mobile Services on World First Mobile Phone

आज हम अपने मोबाइल फोन से देश के एक कोने से दूसरे कोने पर फ्री कॉलिंग कर रहे हैं। आप जानते है पहले मोबाइल फोन में कॉल सुनने के लिए भी पैसे देने पडते थे, यानि हमें इनकमिंग कॉल के लिए भी पैसे देने पडते थे।

दुनियां में पहली बार मोबाइल कॉलिंग कब की गई First Mobile Call in World Detail in Hindi

अब आप यह भी सोच रहे होगें कि दुनियां में मोबाइल से पहली कॉल कब हुई थी। हम आपको बता दें दुनियां में मोबाइल से पहली कॉल 3 अप्रैल 1973 में की गई थी। दुनियां मे मोबाइल से पहली कॉल करने का सौभाग्य फोन निर्माता कंपनी मोटोरोला के कर्मचारी मार्टीन कूपर नाम के एक शख्स को मिला था। इतिहास में पहली मोबाइल कॉल मोटोरोला डायनाटैक नामक फ़ोन से की गई थी।

दुनियां के पहले फोन की विशेषताऐं क्या थी World First Phone Specification Detail in Hindi

मोटोरोला डायनाटैक फोन की विशेषताऐं— मोटोरोला का यह फोन आज के स्मार्टफोन की तुलना मे काफी वजनीय था इसका वजन 1.1 किलोग्राम था जो आज के स्मार्टफोन से 10 गुना ज्यादा वजनी था। इसकी मोटाई 13 सेमी और चौडाई 4.45 सेमी थी जिसकी तुलना ईंट या जूते से की जाती थी। बैटरी की बात करें तो जहां आज के मोबाइल चार्ज होने पर 15 से 20 मिनट का समय लेता है और 1 से 2 दिन तक चल जाता है, वहीं दुनिया के पहले मोबाइल को 10 घंटे चार्ज करने के बाद के बाद भी वह सिर्फ 20 मिनट तक ही चल पाता था।

भारत में मोबाइल से पहली कॉल कब की गई First Mobile Call in India Detail in Hindi

अब बात करें भारत में मोबाइल से पहली कॉल की तो करीब ढाई दशक पहले 31 जुलाई 1995 को भारत में मोबाइल से पहली कॉल हुई थी। देश में मोबाइल से पहली कॉल करने का सौभाग्य तब के पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री ज्योति बसु और केंद्रीय दूरसंचार मंत्री सुखराम को मिला था। इस कॉल को कोलकाता की राइटर्स बिल्डिंग से दिल्ली के संचार भवन में  कनेक्ट किया गया था। इस कॉल के साथ ही कोलकाता में मोबाइल फोन सेवा की शुरुआत की गई थी।  यह कॉल करने के लिए नोकिया के हैंडसेट (2110) का इस्तेमाल किया गया था। भारत में पहली मोबाइल कॉल मोदी टेल्सट्रा मोबाइलनेट सर्विस के जरिए की गई थी।

मोदी टेल्स्ट्रा ने शुरू की थी सर्विस What is Modi Telstra  

मोबाइल सेवा देने वाली कंपनी मोदी टेल्स्ट्रा (Modi Telstra) भारत में इस सर्विस को शुरू करने वाली पहली कंपनी थी। उसने इस सर्विस का नाम मोबाइलनेट(MobileNet) रखा था। इस सर्विस को लोगों तक पहुंचाने में नोकिया के हैंडसेट की मदद ली गई थी। मोदी टेल्स्ट्रा बाद में स्पाइस टेलीकॉम के नाम से सेवाएं देने लगी। भारत में मोबाइल फोन सेवा का लाइसेंस पाने वाली शुरुआती 8 कंपनियों में मोदी टेल्स्ट्रा भी शामिल थी।

F.A.Q

प्रश्न1- दुनियां में मोबाइल से पहली कॉल कब की गई  World me Mobile Se First Call kab ki Gayi?

उत्तर दुनियां मे पहली कॉल 3 अप्रैल 1973 में की गई थी।

प्रश्न2- भारत में मोबाइल से पहली कॉल कब की गई India me Mobile se First Call Kab Ki Gai?

उत्तर 31 जुलाई 1995 को भारत में मोबाइल से पहली कॉल हुई थी।

प्रश्न3- दुनियां में पहली मोबाइल कॉल किसने की World me First Mobile Call Kisne Ki?

उत्तर दुनियां मे मोबाइल से पहली कॉल करने का श्रेय फोन निर्माता कंपनी मोटोरोला के कर्मचारी मार्टीन कूपर नाम के एक शख्स को जाता है।

प्रश्न4- भारत में पहली मोबाइल कॉल किसने की India me First Mobile Calling Kisne Ki?

उत्तर भारत में मोबाइल से पहली कॉल करने का सौभाग्य तब के पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री ज्योति बसु और केंद्रीय दूरसंचार मंत्री सुखराम को मिला था। इस कॉल को कोलकाता की राइटर्स बिल्डिंग से दिल्ली के संचार भवन में  कनेक्ट किया गया था।

प्रश्न5- दुनियां में पहली कॉलिंग करने वाला मोबाइल फोन World me First Mobile Calling Wala Phone?

उत्तर इतिहास में पहली मोबाइल कॉल मोटोरोला डायनाटैक नामक फ़ोन से की गई थी।

प्रश्न6- भारत में पहला मोबाइल कॉलिंग नेटवर्क India me Pahla Mobile Calling Network Company

उत्तर मोबाइल सेवा देने वाली कंपनी मोदी टेल्स्ट्रा (Modi Telstra) भारत में इस सर्विस को शुरू करने वाली पहली कंपनी थी। 

error: