डेड मोबाइल फोन घर बैठे कैसे करें रिपेयर How To Fix Dead Smartphone – Step By Step Easy Solution

Repair Dead Mobile डेड मोबाइल रिपेयर How to Fix Dead Mobile

Repair Dead Mobile डेड मोबाइल रिपेयर How to Fix Dead Mobileडेड मोबाइल फोन ऐसे करें ठीक How to Fix Dead Mobile Problem Full Solution How to fix Dead Mobile जैसा कि आप सभी जानते है जब हम किसी नये मोबाइल फोन को खरीद के लाते हैं धीरे धीरे कुछ समय के बाद उसमें प्राब्लम आनी शुरू हो जाती है चाहे वह मोबाइल से सम्बंधित किसी भी प्रकार की हो। कभी कभी हमारा मोबाइल फोन चलते चलते पूरी तरह से बंद भी हो जाता है या किसी प्रकार से गिरने या फिर दबने से भी मोबाइल के बंद होने की परेशानी आती है इसके अलावा जब हम मोबाइल को चार्जिंग में लगा कर छोड देते हैं और कुछ समय के बाद देखने पर मोबाइल पूरी तरह से बंद मिलता है यह सभी मोबाइल के डेड होने की समस्या और कारण हैं। तो आइए जानते हैं डेड मोबाइल को ठीक करने के आसान उपायों को (How to fix Dead Mobile Full shorting Solution in Hindi )

डेड मोबाइल फोन क्या है What is Dead Mobile Phone How to fix PCB Shorting in Hindi

किसी Smartphone के पूरी तरह से बन्द हो जाने को मोबाइल डेड (Mobile Dead) होना कहते है(How to fix Dead Mobile). इस अवस्था में हम अपने फोन को ऑन नहीं कर सकते यानि वह पूरी तरह से बन्द हो जाता है। अक्सर यह समस्या लोगों के साथ होती रहती है, कभी-कभी स्मार्टफोन चलते-चलते बन्द हो जाता है. और कभी कभी हम अपने फोन को चार्जिंग में लगा कर छोड देते है और बाद में जा कर देखते हैं तो वह हमको बंद अवस्था में मिलता है। या फिर अन्य कारणों से भी हमारा स्मार्टफोन पूरी तरह से बन्द हो जाता है। इस प्रकार की समस्या से लोग बहुत परेशान रहते है क्योंकि इसको ठीक करने के लिए उनके पास बस एक ही विकल्प बच जाता है स्मार्टफोन को किसी रिपेयरिंग सेंटर ले जाना। और वहां उनको इसके लिए बहुत अधिक खर्चा भी बता दिया जाता है। लेकिन हम आपको आज के इस पोस्ट के माध्यम से इस समस्या के बचने के लिए कुछ आसान से टिप्स देने वाले हैं जिनको फॉलो करके आप अपने स्मार्टफोन को डेड (Mobile not working Solution in Hindi) होने से भी बचा सकते हैं और हो जाने पर ठीक भी कर सकते है यह लेख आपको काफी हद तक मदद करने वाला है। 

मोबाइल डेड होने से कैसे बचाऐं How to Solve Dead Mobile Phone Problem-

मोबाइल मुख्यतः इन कारणों से डेड (Mobile not on off work solution in Hindi) होता है हाथ से गिर जाने पर, पानी में भीग जाने से, चार्जिंग में लगा कर छोड देने से और कभी-कभी चलते चलते। यह तो हमने आपको बता दिया कि मोबाइल फोन ज्यादातर कैसे डेड होते हैं(Reason) अब आपको बताते है हमें अपने स्मार्टफोन को डेड होने से बचाने के लिए क्या क्या सावधानियां बरतनी चाहिए। आइए जानते हैं इसके बारे में स्टेप टू स्टेप (Dead Mobile Solution Step to Step in Hindi)।  

मोबाइल को डेड होने से बचाने के लिए स्टेप टू स्टेप सावधानियां How to Fix Dead Mobile Problem Easy Step in Hindi

स्टेप1. हमें अपने स्मार्टफोन को किसी उंचे स्थान पर नहीं रखना चाहिए क्योंकि फोन आने के दौरान उसमें Vibration की बजह से वह गिर सकता है।

स्टेप2. किसी कार्य को करने के दौरान हमें अपना फोन इस्तमाल नहीं करना चाहिए।

स्टेप3. गाडी चलाते समय या कहीं दौडते हुए फोन का इस्तमाल न करें एसे स्मार्टफोन के गिरने का भय रहता है।

स्टेप4. किसी दबाब वाली जगह पर फोन न रखें जैसे पेंट की जेब आदि।

स्टेप5. बारिस में या पानी वाले स्थान पर मोबाइल का इस्तमाल न करें।

स्टेप6. मोबाइल को पानी से बचाऐं।

स्टेप7. खराब चार्जर से चार्ज करने में भी मोबाइल डेड हो सकता है।

स्टेप8. बहुत देर तक चार्जिंग न करें।

स्टेप9. बैटरी 20% बच जाने के बाद तुरंत चार्जिंग लगा दें उसे इस्तमाल न करें।

स्टेप10. बैटरी को नाखून या किसी नुकीली चीज से न दबाऐं।

कैसे करें डेड मोबाइल को ठीक स्टेप टू स्टेप गाइड How to Fix Dead Mobile Phone By Home Step to Step Guide 

उपरोक्त में हमने आपको आपके स्मार्टफोन को डेड How to fix Dead Mobile होने से बचाने के लिए कुछ सावधानियां बताई जिनको फॉलो कर करके आप अपने स्मार्टफोन को Mostly डेड होने से बचा सकते है।  

अब अगर आपको स्मार्टफोन डेड हो जाता है तो आप किसी सर्विस सेंटर ले जाने से पहले इन टिप्स को कर के देख लें हो सकता है इनको फॉलो करके आप अपने स्मार्टफोन को घर बैठे ही ऑन कर सकते है।

स्टेप1. आप अपने Smartphone को लगभग 1-2 घंटे तक किसी फास्टचार्जर से चार्जिंग में लगा कर छोड दें। ऐसा करने से उसकी बैटरी को तेजी से पावर मिलेगी फास्टचार्जर बैटरी को बूस्ट करने का काम करेगा।

स्टेप2. अपने बैटरी के कनेक्टर पाइंटो को चेक करें हो सकता है उनमें कार्बन लगा हो अगर कनेक्टर काले हुए हैं तो उन्हें किसी नुकीली चीज से सावधानी से साफ कर लें।

स्टेप3. मोबाइल के चार्जिंग जैक को अच्छी तरीके से साफ कर लें।

स्टेप4. पावर स्वीच को चैक करें।

स्टेप5. बैटरी में झटका लगा कर देखें।

स्टेप9. बैटरी बदल कर देखें।

स्टेप10. अगर आपका स्मार्टफोन चलते चलते बन्द हुआ है तो उसके लिए एक बार सॉफ्टवेयर करवा लें।

स्टेप11. अगर मोबाइल चार्जिंग में लगा कर बन्द हो गया है तो हो सकता है आपके चार्जर में फॉल्ट हो क्योंकि कभी कभी खराब चार्जर बैटरी को पावर देने की जगह बैटरी की पावर वापस खींच लेता है और बैटरी बडने की जगह धीरे-धीरे कम होने लगती है। इसके लिए अपने चार्जर बदल लें। 

हमारे द्वारा बताऐ गये यह कुछ बेसिक प्रॉब्लम और उपाय है जिनकी वजह से हमारा स्मार्टफोन अधिकतर डेड हो जाता है और होने पर ठीक भी हो जाता है इस प्रकार से हमने जाना How to fix Dead Mobile इसके अलावा अगर हमारे फोन की पीसीबी में प्रॉब्लम होती है तो इसके लिए हमें अपने फोन को सर्विस सेंटर ही ले जाना होता है। 

F.A.Q

प्रश्न1: कैसे ठीक होता है Dead Mobile kese theek karen?

उत्तर: Dead mobile kya hai? किसी भी मोबाइल फोन का पूरी तरह से बंद हो जाना मोबाइल डेड होना कहलाता है।

प्रश्न2: मोबाइल डेड होने से कैसे बचाऐं Mobile Dead Hone Se Kese Bachayen?

उत्तर: मोबाइल को डेड होने से बचाने के लिए उसे समय पर चार्ज करते रहें, गिरने से बचाऐं, पानी से बचाऐं, टाइट जेब में न रखें, बहुत देर तक चार्जिंग में भी न लगायें

प्रश्न3: बिना एडोप्टर के चार्जिंग होती है Kya Bina Adopter ke Mobile Charge Hota hai?

उत्तर: नहीं. अक्सर कुछ लोग चार्जर के एडोप्टर को खराब समझ कर उसे हटा कर डारेक्टर चार्जिंग के लिए सोचते हैं जो आपके मोबाइल की पीसीबी को पूरी तरह से खराब कर देता है ऐसा करने से आपके मोबाइल में पावर की पूरी सप्लाई चले जाती है और आपका मोबाइल पूरी तरह से डेड हो जाता है इस स्थिति में मोबाइल के बनने के चांस बहुत कम होते हैं।

प्रश्न4: क्या मोबाइल देर तक चार्ज करने से डेड होता है Kya Mobile ko Der tak Charging karne se wah Dead Hota Hai?

उत्तर: कुछ मोबाइल फोन चार्जिंग के दौरान बहुत ज्यादा गर्म हो जाते हैं जिससे उसके चार्जिंग सक्र्रिट के खराब होने का भय रहता है

प्रश्न5: मोबाइल चार्जिंग करते समय बैटरी कम होना कैसे ठीक करें Mobile Charging karne par Battery low hona kese theek karen?

उत्तर: कभी कभी हम अपने मोबाइल फोन को चार्जिंग में लगाते है और उसमें बैटरी बढती नहीं है बल्की कम हो जाती है ऐसे में सबसे पहले अपने चार्जर को बदलें, चार्जिंग जैक साफ करें, रिमूबल बैटरी है तो बदलकर देखें।

प्रश्न6: मोबाइल डेड होने के कारण क्या हैं Mobile Dead hone ke reason Kya hain?

उत्तर: Mobile Dead hone ke karan kya hain? मोबाइल डेड होने के विभिन्न कारण हैं जिनमें से प्रमुख मोबाइल पर पानी जाना, बैटरी खराब होना, गिर जाना, दब जाना, चार्जिंग के दौरान बंद हो जाना, या फिर इनके अलावा मोबाइल फोन सॉफ्टवेयर की वजह से भी डेड हो सकता है।

प्रश्न7: सॉफ्टवेयर से मोबाइल डेड कैसे होता है Software se Mobile Dead kese hota hai?

उत्तर: सॉफ्टवेयर से मोबाइल फोन डेड हो सकता है बार बार मोबाइल आनआफ करने से, मोबाइल हैंग करने से, इंटरनेट के अधिक इस्तमाल से इसके अलावा कभी कभी मोबाइल चलते चलते भी बंद हो जाता है जो एक सॉफ्टवेयर प्रॉब्लम भी हो सकती है।

प्रश्न8: डेड मोबाइल को कैसे ऑन करें Dead Mobile ko Kese On karen? How to fix Dead Android mobile  in Hindi

उत्तर: डेड मोबाइल को आन करने के लिए बैटरी को बूस्ट करें, फास्ट चार्जर से मोबाइल को चर्जिंग में लगाकर छोड दें, रिमूबल बैटरी बदलकर देखें, चार्जिंग जैक साफ करें, सॉफ्टवेयर करवाऐं. 

error: