डीटीएच सर्विस खरीदते समय किन किन बातों का ध्यान रखें-How to choose best DTH service

डीटीएच सर्विस खरीदने से पहले किन बातो का ध्यान रखें-Keep in Mind That Things before Buying DTH service

%e0%a4%a1%e0%a5%80%e0%a4%9f%e0%a5%80%e0%a4%8f%e0%a4%9a-%e0%a4%b8%e0%a4%b0%e0%a5%8d%e0%a4%b5%e0%a4%bf%e0%a4%b8-%e0%a4%96%e0%a4%b0%e0%a5%80%e0%a4%a6%e0%a4%a4%e0%a5%87-%e0%a4%b8%e0%a4%ae%e0%a4%af पुराने समय में लोगो के पास एक जैसे टीवी होते थे लेकिन समय के साथ लोगो की पसंद में बदलाव आया और मार्केट में टीवी के भी नए-नए फीचर्स आ गए। अब लोगो के पास टीवी खरीदने के भी बहुत सारे ऑप्शन है।

एलईडी टीवी, एलसीडी टीवी, फ्लैट टीवी, कर्व्ड टीवी आदि। लेकिन सभी टीवी का एक ही काम होता है और वो है आपका मनोरंजन करना। मनोरंजन के लिए आप टीवी में बहुत से सीरियल, कार्टून, मूवी देखते है। लेकिन ये चैनल भी आपके टीवी में एक सर्विस द्वारा आते है। कुछ लोग केबल लगते है तो कुछ डीटीएच सर्विस का फायदा लेते है। डीटीएच सर्विस का फायदा यह है कि आपको सभी चैनल साफ़ दिखाई देते है। उनमे कोई भी दिक्कत नही होती। लेकिन एक अच्छी डीटीएच सर्विस कैसे सेलेक्ट करें यह बहुत कम लोगो को पता होता है जिसकी वजह से लोगो को बाद में दिक्कत होती है। अगर आपको नही पता कि एक अच्छी डीटीएच सर्विस कैसे सेलेक्ट करें तो घबराइये नही। यहाँ पर आपको एक अच्छी डीटीएच सर्विस कैसे लें यह बताया गया है।

डीटीएच सर्विस खरीदने से पहले इन बातों का ध्यान रखें

चैनल्स के बारे में पता करें आप जब भी डीटीएच सर्विस लेने जायें तो सबसे पहले अपने डीटीएच सर्विस के चैनल के बारे में पता करें कि आपके डीटीएच सर्विस में कितने चैनल आयेंगे।

बेसिक पैक में कौन से चैनल है। कितने रीजनल चैनल आएंगे।

पैकेज प्लान के बारे में पता करें कुछ डीटीएच सर्विस ऑपरेटर आपको पैकेज प्लान में बहुत से चैनल ऑफर करते है। लेकिन इनके बारे में पहले पता कर लें की यह पैकेज प्लान कितने का है। आपको पैकेज प्लान में स्पोर्ट्स पैकेज या लाइफस्टाइल पैकेज के लिए कितना चार्ज करना पड़ेगा। ध्यान रहे कि आपको हर पैकेज के लिए चार्ज करना पड़ेगा ये आपके बेसिक पैक में ऐड नही होते है।

डीटीएच सर्विस इनस्टॉल करने में कितना समय लगेगा यह पता करें जब भी आप डीटीएच सर्विस लगवाने जायें तो पहले से पता कर लेना चाहिए कि इंस्टालेशन चार्जेज कितने लगेंगे। यह भी पता करें कि इनस्टॉल होने के बाद कितने समय में आपकी सर्विस शुरू होगी। एक जगह से दूसरी जगह कनेक्शन लगाने में कितना खर्च होगा। यह सारी चीजे पहले से ही पता कर लें।

टीवी के हिसाब से सेटअप बॉक्स लें यदि आप एचडी सेटअप बॉक्स लेने की सोच रहे है तो यह ध्यान रखे कि इसके लिए आपके टीवी को भी एचडी होना पड़ेगा वरना आपके टीवी में एचडी चैनल्स नही आएंगे। और आपका सेटअप बॉक्स लेना बेकार हो जायेगा।

डीटीएच सर्विस खरीदने से सम्बन्धित सवाल जवाब

प्रश्न 1- क्या बेसिक पैक के साथ स्पोर्ट्स और लाइफस्टाइल जैसे पैकेज फ्री में मिलते है?

उत्तर नहीं, बेसिक पैक के साथ स्पोर्ट्स और लाइफस्टाइल जैसे पैकेज फ्री में नही मिलते है। इसके लिए आपको अलग से चार्ज देना पड़ता है।

प्रश्न 2- क्या डीटीएच सर्विस की इंस्टालेशन फ्री में होती है?

उत्तरनहीं, डीटीएच सर्विस की इंस्टालेशन फ्री में नही होती है। लेकिन सर्विस इनस्टॉल करवाने से पहले ही इसकी पूरी जानकारी सर्विस प्रोवाइडर से लें लें।

प्रश्न 3- क्या एचडी सेटअप बॉक्स लेने पर टीवी पर एचडी चैनल आते है?

उत्तर हाँ, यदि आपका टीवी एचडी चैनल को सपोर्ट करता है तो एचडी सेटअप बॉक्स लेने पर एचडी चैनल आयेंगे।

error: