टॉप 5 बैस्ट मोबाइल फास्ट चार्जर Top 5 Fast Chargers

Mobile Fast Charger मोबाइल फास्ट चार्जर Top 5 Mobile Fast Charger

फास्ट चार्जर क्या होता है Fast Charging Technology- Mobile Fast Charger क्यों है जरूरी जैसा कि हम सब जानते हैं. स्मार्टफोन हमारी जीवन शैली का अभिन्न अंग बन गया है। हममे से लगभग आज के समय में अधिकांश

लोग Web browsing, मित्रों के साथ चैटिंग, संगीत सुनना, गेम्स आदि का उपयोग दैनिक रूप से करते है।

Mobile Fast Charger मोबाइल फास्ट चार्जर Top 5 Mobile Fast Chargerइसके साथ ही कम्पनी अपने स्मार्टफोन्स में शक्तिशाली प्रोससर भी देती है। जिसको चलाने के लिए हमारे फोन में प्रयाप्त बैटरी का होना भी जरूरी है। जल्दी जल्दी बैटरी खतम हो जाती है तो आपको उसे थोडी से देर में चार्ज करना होता है क्योंकि आप अपने स्मार्टफोन में जो कुछ भी करते हो तो उसके लिए आपकी बैटरी का चार्ज होना अतिआवश्यक है। अब आज के समय में लोगों को मोबाइल फोन की जरूरत तो हर समय रहती है मगर उसे बार बार चार्ज करने के लिए लोगों के पास समय की कमी रहती है। इन समस्याओं से निपटने के लिए आपको जरूरत होती है एक बेहतरीन तकनीकि की जिसमें हम मोबाइल चार्ज करने के लिए Best Mobile Fast Charger Adopter का इस्तमाल कर सकते है। इसके लिए हमरे पास होना चाहिए एक अच्छी गुणवत्ता का Mobile Fast Charger।

फास्ट चार्जिंग टेक्नोलॉजी क्या है What is Fast Charging Technology how It work

Fast Charging को Quick Charging या Turbo Charging के नाम से भी जाना जाता है जो Qualcomm द्वारा विकसित की गई एक तकनीक है जो Snapdragon Processor द्वारा संचालित स्मार्टफोन के लिए है। जैसा कि नाम इंगित करता है कि तेजी से चार्ज करने की तकनीक. इस चार्जर के द्वारा आप आपके फोन को पारंपरिक चार्जर (Traditional Charger) से अधिक तेज़ स्पीड पर चार्ज कर सकते हैं।

Fast charging के लिए आपके पास एक Fast charger sport smartphone और एक Mobile Fast Charger होना चाहिए। जब हमारे फोन की बैटरी समाप्त होती है तो यह चार्जर उसे तत्काल बैटरी पावर प्रदान करता है और जब बैटरी पूरी तरह से भर जाती है तो यह अपनी चार्जिंग स्पीड को धीमा कर देता है चूंकि जिससे बैटरी की ओवर चार्जिंग न हो यह बैटरी की लाइफ क्षमता, रक्षा के लिए और नुकसान से इसे सुरक्षित रखने के लिए चार्जिंग धीमी कर देता है।

फास्ट चार्जर कैसे काम करता है How to Work Mobile Fast Charger

अपने प्रयोगशालाओं में क्वालकॉम के Speed charging टेस्ट के अनुसार एक 3300 एमएएच mAh बैटरी एक त्वरित चार्ज 2.0Amp सक्षम डिवाइस 30 मिनट में 0% से 60% चार्ज हो गया था. जबकि एक पारंपरिक 5 वोल्ट,1Amp चार्जर ने Fast Charger 2.0 Amp के बिना एक डिवाइस ने एक ही समय में 30 मिनट मे केवल 12% बैटरी क्षमता हो बढाया था।

फास्ट चार्जर और नार्मल चार्जर में अन्तर Fast Charger Vs Normal Charger-

जब आप अपने फोन में एक सामान्य Normal Charger इस्तमाल करते हैं तो उसमें लगे हुए Adapter से पावर आपके फोन में जाता है। प्रत्येक फोन व चार्जर में बिजली के स्तर की निगरानी करने के लिए एक अंतर्निर्मित सर्किट होता है और इसे बहुत ज्यादा बिजली या अधिक चार्जिंग में पंप करने से रोकता है जो बैटरी को नुकसान पहुंचा सकता है। इन चार्जरों में फास्टचार्जिंग के लिए बैटरी को पावर देने कि क्षमता ज्यादा होती है. जो ज्यादा तो होती है

मगर बैटरी को नुकशान नहीं पहुचाती है। जब आप Fast Charger Spot Device और Fast Charger का इस्तमाल करते है तो उसमें इस्तमाल पावर रेगुलेटर एक सामान्य चार्जर की तुलना में ज्यादा बैटरी क्षमता को प्रदान करता है। जो सामान्य रूप से बैटरी को और तेजी से चार्ज करता है।

क्या फास्ट चार्जर बैटरी को नुकसान पहुंचाता है Can Fast Charger Damage the Battery

प्रत्येक लाभ के साथ एक अतिरिक्त नुकसान आता भी होता है। यह कहा जा रहा है कि कुछ चारजर्स सामान्य से अधिक गर्मी उत्पन्न करते हैं। हालांकि फास्ट चार्ज सक्षम डिवाइस सुरक्षित होने के लिए बनाए गए हैं लेकिन फिर भी उत्पन्न गर्मी आपके फोन की बैटरी के दीर्घकालिक लाइफ के लिए अच्छा नहीं है। इनका इस्तमाल करें मगर बहुत अधिक नहीं।

टॉप 5 फ़ास्ट चार्जर Top 5 Mobile Fast Charger in India

लंबे समय तक मोबाइल को चार्जिंग में लगाने की समस्या से बचने के लिए फास्ट चार्जिंग टेक्नालाजी का इस्तमाल शुरू हो चुका है। Fast Charging ने जीवन को बहुत आसान बना दिया है आपको पूरी रात चार्ज करने के लिए अपने फोन को छोड़ने की आवश्यकता नहीं है।  हमने यहां भारत के टाप 5 फास्ट चार्जरों की सूचि बनाई है।

सोनी सीपीएडी 2 यूएसबी एसी एडाप्टर Sony CP-AD2 USB AC Adapter

सोनी का यह हल्का यूएसबी एसी चार्जर छोटे साइज में बना है। यह उन्नत सर्किटरी के साथ आता है जो बिजली की आपूर्ति में कटौती करता है। और कम बिजली की सप्लाई में भी उसे बडाता है। और बिजली के लो बोल्टेज और हाई बोल्टेज से होने वाले नुकसान से बचाता है। 

Name:             Sony CP-AD2 USB AC Adapter.

Brand:            Sony.

Weight:           91 grams.

Price:              500 (Approx.)

नोकिया एसी – 60 यूनिवर्सल फास्ट यूएसबी चार्जर Nokia AC-60 Universal Fast USB Charger

नोकिया के दावे के अनुसार से यह यूएसबी चार्जर खाली बैटरी पर पहले 30 मिनट के लिए 35% तेज़ी से अपने फोन को चार्ज करने का दावा करता है। यह 1.5amp चार्जर सभी ब्रांडों के फोन के साथ संगत है। एक अच्छी बिल्ड गुणवत्ता के साथ बना यह चार्जर आपके लिए एक स्मार्ट पसंद होगी।

Name:             Nokia AC-60 Universal USB Fast Charger.

Brand:            Nokia.

Weight:           109 g.

Price:              600 (Approx.) 

[क्यूएलकॉम प्रमाणित] ऑके क्विक चार्ज 2.0 18W यूएसबी चार्जर [Qualcomm Certified] Aukey Quick Charge 2.0 18W USB Charger

जैसा कि नाम पहले ही बताता है कि यह क्विक चार्जर आधिकारिक तौर पर लाइसेंस प्राप्त है और क्वालकॉम की त्वरित चार्जिंग तकनीक का उपयोग करने के लिए प्रमाणित है। यह लगभग सभी स्मार्टफोन्स पर इस्तमाल होता है। और उन्हें अधिक से अधिक चार्ज, ओवरलीटिंग  से अधिक बचाता है।

Name:             Aukey Quick Charge 2.0 18 W USB Charger.

Brand:            Aukey.

Weight:           Lightweight.

Price:              1,000 (Approx.)

सैमसंग ट्रैवल एडाप्टर 2 फास्ट चार्जर Samsung Travel Adapter 2A Fast Charger

यह सैमसंग की पेशकश है इसकी मानक क्षमता 2amp फास्ट चार्जर है और यह एक बहुत कॉम्पैक्ट डिज़ाइन पेश करता है। इसका इस्तेमाल किसी भी पावर आउटलेट के साथ किया जा सकता है।

Name:             Samsung Travel Adapter 2A Fast Charger.

Brand:            Samsung.

Weight:           50 g.

Price:              1,000 (Approx.)

नोकिया एसी -20 एन माइक्रो यूएसबी चार्जर Nokia AC-20 N Micro USB Charger

यह चार्जर नोकिया कि स्मार्ट पेशकस है। यह हल्का और तेज चार्जर स्मार्टफोन में चार्जिंग समय को काफी कम करता है। यह लगभग सभी स्मार्टफ़ोन पर सपोर्ट करता है।

Name:             Nokia AC-20 N Micro USB Charger.

Brand:            Nokia.

Weight:           100 g.

Price:               500 (Approx.)

F.A.Q

प्रश्न1: फास्ट चार्जिंग क्या है Fast Charging kya hai?

उत्तर: फास्ट चार्जिंग क्वालकाम द्वारा विकसित एक चर्जिंग टेक्नोलाजी जो बैटरी को जल्दी से चार्ज करने में मदद करती है। 

प्रश्न2: फास्ट चार्जर का साइज कितना होता है  Fast Charger ka size kitna hota hai?

उत्तर: फास्ट चार्जर किसी भी सामान्य चार्जर के आकार का होता है. 

प्रश्न3: फास्ट चार्जर कितने एम्पीयर का होता है Fast Charger kitne Amp ka hota hai?

उत्तर: फास्ट चार्जर सामान्यतः 2.0 एम्पीयर, 2.1 एम्पीयर , 3.1 एम्पीयर की आउटपुट वोल्टेज देता है। 

प्रश्न4: फास्ट चार्जिंग कितने एम्पीयर चार्जर से होती है Fast Charging kitne Amp ke charger se hoti hai?

उत्तर: फास्ट चार्जिंग सामान्यतः 2.0 एम्पीयर 2.1 एम्पीयर और 3.1 एम्पीयर से होती है। 

प्रश्न5: मोबाइल चार्जर कितने एम्पीयर के होते हैं Mobile Charger kitne Amp ke hote hai?

उत्तर: सामान्यतः मोबाइल चार्जर 1.5 एम्पीयर से लेकर 3.1 एम्पीयर आउटपुट वोल्टेज के होते है। 

प्रश्न6: फास्ट चार्जर कैसे काम करती है Fast Charger kese Work karta hai?

उत्तर: फास्ट चार्जिंग में एडोप्टर से 2.1 या 3.1 वोल्टेज की आउटपुट पावर निकलती है जो तेजी से बैटरी को पावर देती हैं। 

प्रश्न7: क्या फास्ट चार्जर बैटरी को नुकसान पहुचाता है Kya Fast Charger Battery Problem karta hai?

उत्तर: फास्टचार्जिंग स्पोर्ट स्मार्टफोन फास्ट चार्जर का पूरी तरह से समर्थन करते हैं। इसके अलावा अन्य मोबाइल फोन में भी फास्ट चार्जर का अधिक उपयोग करना हानिकारक हो सकता है।

error: