टॉप 10 क्लाउड स्टोरेज प्रोवाइडर फॉर स्मार्टफ़ोन Ten cloud storage provider for smartphones

क्लाउड स्टोरेज क्या है?

टॉप 10 क्लाउड स्टोरेज प्रोवाइडर फॉर स्मार्टफ़ोन mobilesphoneक्लाउड स्टोरेज वह स्टोर है जिसमे हम  अपना डेटा ऑनलाइन अपडेट कर सकते है. कभी- कभी हमारी हार्ड डिस्क ख़राब हो जाती है या हमारा डिवाइस किसी वायरस के कारण ख़राब हो जाता है.

तो हमारी सारी फाइल्स करप्ट हो जाती है जिससे हमें कोई भी डेटा नहीं मिल पता. सारे डेटा को सेव रखने के लिए क्लाउड स्टोरेज की ज़रूरत पड़ती है. क्लाउड स्टोरेज किसी सर्विस होस्टिंग द्वारा उपलब्ध कराया गया एक स्पेस है. इसमें हम अपनी फ़ोटो, वीडियो, फाइल्स और सॉफ्टवेयर का बैकअप ले सकते है.स्पेस को लाइफटाइम के लिए ख़रीदा जा सकता है या हर महीनो में और हर  साल भी इस प्लान को खरीद सकते है.

क्लाउड स्टोरेज प्रोवाइडर कौन-कौन से है

बैकब्लेज़– बैकब्लेज़ में असीमित ऑनलाइन बैकअप मिलता है और इसमें 15 दिन के लिए फ्री में परीक्षण( ट्रायल )दिया जाता है.बस आप इस सॉफ्टवेयर को इनस्टॉल कर लें और आपके फाइल्स और फोल्डर अपने आप इसमें आ जाएंगे. आपको कोई भी डेटा सेलेक्ट कर के इसमें डालने की ज़रूरत नहीं है ये अपने आप आपका सारा डेटा अपने में ले लेगा. अगर आप बैकब्लेज़ को हर महीने ख़रीदे तो इसकी कीमत 336.70 रुपए के आस-पास है और अगर आप इसे साल भर के लिए ख़रीदे तो इसकी कीमत  3367.00 रुपए के आस-पास होगी.

बॉक्स( पर्सनल)- बॉक्स पर्सनल में 10 जीबी स्पेस मिलती है. इसमें आपके सारे डेटा अपने आप सेव हो जाते है. इसकी हर महीने की कीमत 336.93 के आस-पास है और इसमें आपको हर महीने 100 जीबी स्टोरेज स्पेस मिलेगी.   

कर्बोनाईट– अगर आप कर्बोनाईट को इनस्टॉल करते है तो ये आपकी 7 दिन तक सहायता करते है. इसमें 15 दिन तक फ्री में परीक्षण दिया जाता है और 30 दिन की गारंटी दी जाती है. अगर आपका सॉफ्टवेयर सही से काम नहीं करता तो ये आपको आपके पैसे भी वापस कर देते है. इसके हर महीने की कीमत 331.51 रूपए के आस-पास है और साल भर की कीमत 4042.15 रूपए के आस-पास है.

सर्टेनसेफ- इसका उपयोग ज्यादातर बिज़नेस वाले लोग करते है. ये आपका सारा डेटा सेफ रखता है. इसमें आपको हर महीने 5 जीबी तक स्टोरेज मिलती है जिसे आप अपने दोस्तों के साथ भी बाट सकते है. इसकी हर महीने की कीमत  590.97 रूपए के आस पास है. 

क्रैशप्लान- इस सॉफ्टवेयर को इनस्टॉल करने के बाद आपका सारा डेटा इसमें अपने आप सेव हो जाएगा. इसमें बैकअप रखने के लिए  तीन लेवल होते है आप एक्सटर्नल हार्ड ड्राइव को सेलेक्ट कर ले जिससे आपकी फाइल्स सेपरेट डिस्क में सेव रहे. इसमें आपको 30 दिन का फ्री में परीक्षण दिया जाएगा,इसकी हर महीने की कीमत 403.49 रूपए के आस पास है और साल भर की कीमत 4040.47 रूपए के आस-पास है.

ड्रापबॉक्स– ड्रापबॉक्स सबसे बड़ा और सबसे प्रसिद्ध क्लाउड स्टोरेज है. इसमें आपको 1000 जीबी तक की स्पेस मिलती है और 2 जीबी स्पेस मुफ्त में मिलती है. हर महीने की इसकी कीमत 673.18 के आस-पास है और साल भर की कीमत 6737.37 रूपए के आस-पास है.

गूगल ड्राइव– गूगल ड्राइव में आप अपने डॉक्यूमेंट,स्प्रेडशीट और प्रेजेंटेशन को एडिट कर सकते है और दूसरा डॉक्यूमेंट भी बना सकते है. इसमें आपको 15 जीबी फ्री स्टोरेज मिलती है. इसकी हर महीने की कीमत 134.10 के आस-पास है और इसमें आपको 100 जीबी भी मिलेंगे और साल भर की कीमत 1609.33 रूपए के आस- पास है.

आईड्राइव आईड्राइव पुराने 10 फाइल्स को सेव रखता है. इसलिए अगर आपको अपने पुराने डाक्यूमेंट्स जो डिलीट कर दिए हो उन्हें देखना हो तो आप रिवर्ट बैक का ऑप्शन सेलेक्ट कर सकते है. ये आपको 5 जीबी तक स्टोरेज देता है. इसमें आपको फ्री में परीक्षण नहीं दिया जाता है. इसकी हर महीने की कीमत 333.41 के आस- पास है और इसमें आपको 150 जीबी भी मिलेंगे और साल भर की कीमत 3335.33 रूपए के आस- पास है.

जस्टक्लाउड.कॉम– जस्टक्लाउड.कॉम में अनलिमिटेड स्टोरेज मिलती है. इस एप्प को आप अपने दोस्तों के साथ आसानी से शेयर कर सकते है इसमें आपको 14 दिन का फ्री में परीक्षण दिया जाएगा,इसकी हर महीने की कीमत 302.36 रूपए के आस पास है और साल भर की कीमत 3628.28 रूपए के आस- पास है.

शुगरसिंक- शुगरसिंक में आप अपनी फाइल को एडिट कर सकते है. इसमें आपको 30 दिन का फ्री में परीक्षण दिया जाएगा,इसकी हर महीने की कीमत 672.84 रूपए के आस पास है और इसमें आपको 100 जीबी भी मिलेंगे और साल भर की कीमत 5051.36 रूपए के आस- पास है.

error: