टीवी खरीदते समय किन बातों का ध्यान रखें या अच्छा टीवी कैसे चुने- How to Choose Best TV

टीवी खरीदने से पहले किन बातो का ध्यान रखें-Keep in Mind That Thing before Buying Television

 %e0%a4%9f%e0%a5%80%e0%a4%b5%e0%a5%80-%e0%a4%96%e0%a4%b0%e0%a5%80%e0%a4%a6%e0%a4%a4%e0%a5%87-%e0%a4%b8%e0%a4%ae%e0%a4%af-%e0%a4%95%e0%a4%bf%e0%a4%a8-%e0%a4%ac%e0%a4%be%e0%a4%a4%e0%a5%8b%e0%a4%82आजकल मार्केट में तरह-तरह के टीवी आने लगे है। पहले के समय में एक ही तरह के टीवी थे जिनमे लोगो को टीवी सेलेक्ट करने में कोई दिक्कत नही होती थी पर अब समय के साथ-साथ कई तरह के टीवी ने मार्केट में अपनी जगह बना ली है। जैसे की एलसीडी टीवी, एलईडी टीवी, स्मार्ट टीवी, 4K टीवी, एचडी टीवी और प्लाज्मा टीवी आदि। लेकिन लोग जब टीवी खरीदने के लिए जाते है तो उन्हें समझ नही आता कि कौन सा टीवी लेना है। और बाद में वह सोचते है कि अगर थोड़ा सा पैसा और लगा लिया होता तो एक अच्छा टीवी आ जाता या वो वाला टीवी इससे ज्यादा अच्छा था। तो आइये आपके बताते है कि मार्केट में जाकर किस तरह टीवी सेलेक्ट करें।

टीवी खरीदने से पहले इन बातों का ध्यान रखें

टीवी का साइज देखें जब भी आप टीवी लेने जायें तो देखें कि आप जहाँ टीवी रखना चाहते है वहाँ आपकी टीवी फिट होगी या नही। अपनी टीवी रखने की जगह को देखकर ही सही साइज की टीवी को चुने।

बजट के हिसाब से टीवी खरीदेंजब भी आप टीवी खरीदने जायें तो अपना बजट ध्यान में रखें। सेल्समेन का काम टीवी बेचने का होता है। वह आपको अपने वहाँ के बेस्ट और ज्यादा कीमत के टीवी दिखायेगा लेकिन आप अपने बजट के हिसाब से ही अपना टीवी चुने।

अच्छे ब्रांड के टीवी को ही चुने अगर आप टीवी लेने जा ही रहे है तो एक अच्छे टीवी को ही चुने। कुछ पैसो के चक्कर में ख़राब टीवी न लाये जो कि कुछ ही दिन में चलना बंद हो जाए और आपको सोचने पर मजबूर कर दें कि अगर थोड़े पैसे और लगा लिए होते तो आज एक अच्छा टीवी मिलता।

एचडी और 4K टीवी में कौन सा लें एचडी और 4K दोनों ही टीवी अच्छे है। आप अपने बजट के हिसाब से दोनों में से एक चुन लें। लेकिन उससे पहले यह जान लें कि एचडी और 4K टीवी का मतलब क्या है। एचडी टीवी में दो तरह के टीवी आते है- फुल एचडी और एचडी रेडी 1080p दोनों में से बेहतर है आप फुल एचडी वाले टीवी का ही चुनाव करें। वही 4K टीवी का मतलब है अल्ट्रा एचडी टीवी। यह टीवी फुल एचडी के पिक्सेल को चार गुना बढ़ा देता है। 4K टीवी में फुल एचडी से भी अच्छी पिक्चर क्वालिटी आती है। अगर आपको दोनों में से एक चुनना है तो 4K टीवी बेस्ट है पर थोड़े मेहेंगे आते है। खरीदते वक़्त का बजट का ध्यान जरूर रखें।

कर्व्ड टीवीआजकल कर्व्ड टीवी ने मार्केट में अपनी जगह बना रखी है। इन टीवी की स्क्रीन कर्व्ड होती है। इन टीवी की कीमत बहुत ज्यादा होती है। अगर आप ज्यादा पैसे लगाकर टीवी खरीदना चाहते है तो यह टीवी आपके लिए बेस्ट है।

टीवी खरीदने से सम्बन्धित सवाल जवाब

प्रश्न 1- टीवी कितने प्रकार के होते है?

उत्तर टीवी कई प्रकार के होते है। जैसेएलसीडी टीवी, एलईडी टीवी, प्लाज्मा टीवी, कर्व्ड टीवी, स्मार्ट टीवी, एचडी टीवी, अल्ट्रा एचडी टीवी आदि।

प्रश्न 2- टीवी के ब्रांड कौनकौन से है?

उत्तर टीवी के कुछ अच्छे ब्रांड सैमसंग, पैनासोनिक, सोनी, एलजी आदि है।

प्रश्न 3- एचडी टीवी और 4K टीवी में क्या अंतर होता है?

उत्तर एचडी टीवी में बाकी नार्मल टीवी से साफ़ पिक्चर दिखाई देती है और 4K टीवी में एचडी टीवी की पिक्चर का पिक्सेल चार गुना बढ़ जाता है और एचडी टीवी से भी साफ़ पिक्चर दिखाई देती है।

प्रश्न 4- एलसीडी टीवी और एलईडी टीवी में क्या अंतर है?

उत्तरएलसीडी टीवी में छोटेछोटे लिक्विड सेल का प्रयोग किया जाता है जिनके बीच से लाइट गुजर कर एक पिक्चर बनाती है। एलसीडी टीवी में रेड, ग्रीन और ब्लू कलर का इस्तेमाल किया जाता हैं। एलसीडी की स्क्रीन हल्की होती है और एलईडी टीवी एक फ्लैट पैनल डिस्प्ले है। एलईडी डिस्प्ले कोल्ड कैथोड तकनीक पर काम करती है। यह एलसीडी से कई गुना अच्छी मानी जाती है। यह काम बिजली खर्च करती है और इसकी लाइफ भी ज्यादा होती है।

error: