जाने स्मार्टफोन के कैमरे के बारे में Things to Know About Smartphone Camera

स्मार्टफोन  कैमरा A Smartphone Camera

आज के समय में सबके पास स्मार्टफोन है , हर किसी को एक अच्छा  स्मार्टफोन चाहिए होता है हर कोई अपने स्मार्टफोन में बड़ी और अच्छी स्क्रीन चाहता है , अच्छी  वौइस् क्वालिटी ,गुड लुकिंग डिज़ाइन वाला  स्मार्टफोन और सबसे महत्वपूर्ण बात एक अच्छी  क्वालिटी वाला कैमरा चाहिए होता हे स्मार्टफोन चाहे कोई भी हो हर कोई सबसे पहले स्मार्टफोन के कैमरा के बारे पता करता है की कैमरा की मेघा पिक्सल कितनी हे आगे पीछे दोनों जगह कैमरा हे या नही। और सबसे बड़ी बात स्मार्टफोन में आगे का कैमरा कैसा है ,कैमरा में सुंदर करने वाला सेंसर हे या नहीं क्युकी हर कोई सेल्फी का आदि हो गया है।

बहुत से लोग यह समझते है  की अगर स्मार्टफोन के कैमरा का मेघा पिक्सल कम हे तो उसकी पिक्चर क्वालिटी व् उसकी पिक्चर लेने की क्षमता भी कम होगी पर ऐसा नहीं होता।  अगर सही मायने में देखा जाये तो , मोबाइल को सही तरीके से  प्रयोग किया जाये जैसे सही जगह जहां रोशनी अछि हो  जिसे पिक्चर अछि आ सकती हे और पिक्चर लेते समय मोबाइल को सही डंग से पकड़ कर फोटो ली लाये तो अछि फोटो ले सकते हे.

पेहले स्मार्टफोन की कैमरा सेटिंग के बारे में जान ले First Know About Smartphone Camera Setting

माना  अलग-अलग स्मार्टफोन में अलग-अलग सेटिंग  होती है ,पर आपको कैमरा इस्तेमाल करने से पहले फोकस , एक्सपोजर, व्हाईट बैलेंस और आईएसओ के बारे में बहुत अच्छी  तरह जान ले उनको सही से सेट करले और  नियंत्रित करने में सक्षम होने की कोशिश  करे तभी आप एक बेहतर फोटो ले पाएंगे। और इन्हीं सब चीजों से आप अपने स्मार्टफोन की क्वालिटी जान पाएंगे और अपने स्मार्टफोन की क्वालिटी बड़ा भी पाएंगे. यदि आप कैमरे में यह सभी चीजें अच्छे से सेट करना जानते है तो बेशक आप अपने स्मार्टफोन से पहले के मुकाबले एक बेहतर पिक्चर खींच पाएंगे। 

कैमरा कैसे काम करता है? How Does Camera Works?

सभी कैमरा एक ही जैसे काम करते है चाहे वो DSLR  हो SLR हो या स्मार्टफोन का कैमरा इनमे बस थोड़ा बहुत फर्क होता है और वो हे क्वालिटी, मेघा पिक्सल और फीचर्स का पर इन सब की सीटिंग एक जैसी ही होती है. चलिए देखते है स्मार्टफोन के कैमरे का काम करने का तरीका

  • स्मार्टफोन यूजर को लेंस पर फोकस करना चाहिए.
  • प्रकाश व् लाइट लेंस में प्रवेश करती है
  • एपर्चर सेंसर तक पहुंचने वाले रोशनी की मात्रा निर्धारित करता है.
  • शटर निर्धारित करता है कि सेंसर को प्रकाश में कितना समय तक उजागर किया जाएगा
  • सेंसर किसी भी प्रक्रिया को कैप्चर कर लेता है.
  • अंत में कैमरा द्वारे ली गए छवि प्रतिक्रिया आदि जो भी चीज कैप्चर करी  गए है वो कैमरे की हार्डवेयर प्रिक्रिया रिकॉर्ड और सेव कर लेती है
error: