जानिए कौन से ऐप्प फ़ोन की बैटरी खर्च कर रहे है Which apps drain mobile battery

कौन-सा ऐप्प आपके फ़ोन की बैटरी ड्रेन कर रहा है-

कौन-सा ऐप्प आपके फ़ोन की बैटरी ड्रेन कर रहा है mobileslatestहर व्यक्ति अपने फ़ोन की बैटरी से परेशान जरूर होता है. बैटरी कम होने के कई कारण है, इसका एक कारण ऐप्प भी है.

ऐसे बहुत से ऐप्प होते है जो हमारे फ़ोन की बैटरी को खत्म कर देते है. स्मार्टफोन में ऐसे कई ऐप्प होते है जो सबसे ज्यादा बैटरी खाते है. हमें इनके बारे में पता भी नहीं होता और ये हमारे फ़ोन के बैटरी को डिस्चार्ज करते रहते है. ऐसे कई ऐप्प है जो सिर्फ हमारी बैटरी को ख़त्म करते रहते है. इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए हमें इन ऐप्प को अनइंस्टॉल कर देना चाहिए,जिससे हमारी बैटरी ज्यादा चले.

कौन-सा ऐप्प ज्यादा बैटरी ख़त्म करता है-

सेटिंग ऐप्प – अगर आपको पता करना है की कौन-सा ऐप्प आपकी बैटरी को कम करता है तो उसके लिए आप सेटिंग में जाए.

बैटरी– सेटिंग में जाकर बैटरी को सेलेक्ट करे ताकि आपको पता चल सके कि किस ऐप्प के कारण आपकी बैटरी जल्दी खत्म हो रही है.

पावर– पावर को सेलेक्ट करे और सरे ऐप्प की सूची देखे.

बैटरी यूज़– बैटरी यूज़ को सेलेक्ट करे और सारे ऐप्प की लिस्ट देखे कि वो आपकी कितनी परसेंट बैटरी लेते है, हर ऐप्प के आगे परसेंटेज दिया होगा. इससे आपको ये पता चल जाएगा कि आपके सारे एप्लीकेशन मिलकर कितनी बैटरी लेते है.

स्क्रीन- स्क्रीन को सेलेक्ट करे और देखे कि आपकी स्क्रीन कितने परसेंट बैटरी लेती है. और आपको ये भी पता चल जाएगा कि आपकी स्क्रीन कितने समय तक ऑन रह सकती है.

डिस्प्ले सेटिंग को कैसे ठीक करे-

डिस्प्ले– डिस्प्ले ठीक करने के लिए सबसे पहले डिस्प्ले को सेलेक्ट करे.

एडजस्टेबल सेटिंग– उसके बाद आप एडजस्टेबल सेटिंग में जाए.

स्लीप- स्लीप को सेलेक्ट करे और अपनी डिस्प्ले एडजस्ट करे कि आपको कितने देर में स्क्रीन ऑफ करनी है. डिस्प्ले एडजस्ट करने पर आपका फ़ोन उतनी देर में अपने आप बंद हो जाएगा जितना टाइम अपने एडजस्ट डिस्प्ले में लगाया है.

ब्राइटनेस– ब्राइटनेस या आईडलनेस  को सेलेक्ट करे और आपको जितनी ब्राइट स्क्रीन चाहिए उतनी रखे. काम ब्राइटनेस रखने से बैटरी ज्यादा देर तक चलती है.

ऐसे ऐप्प जो बैटरी ड्रेन कर रहे है उनको अनइंस्टॉल कैसे करे-

अगर आपके मोबाइल में ऐसे ऐप्प है जिनका उपयोग आप नहीं करते और वो आपके फ़ोन कि बैटरी खाते है तो आप उन ऐप्प को अनइंस्टॉल कर ले.

सेटिंग- ऐप्प को अनइंस्टॉल करने के लिए सबसे पहले सेटिंग में जाए.

ऐप्प– उसके बाद ऐप्प को सेलेक्ट करे और हर एक ऐप्प को सेलेक्ट करने के बाद अनइंस्टॉल को सेलेक्ट करे ताकि आपके सारे ऐप्प जो बैटरी ज्यादा खाते है हट जाए.

अगर आपकी बैटरी तब भी ड्रेन होती है, तो आप वेक लॉक यूसेज स्टेटिस्टिक्स को चेक कर ले कि कही बैटरी जल्दी ड्रेन होने का कारण वाई-फाई तो नहीं अगर ऐसा है तो आप इसे ऑफ रखे और ज़रूरत पड़ने में ही ऑन करे. 

error: