घर बैठे Wet Water Damaged Phone को ऐसे करें Fix 5 Steps Easy Guide

वाटर डैमेज फोन को कैसे करें ठीक How Fix Water damaged phone by Home in Hindi

घर बैठे Wet Water Damaged Phone को ऐसे करें Fix  5 Steps Easy Guide  Water damaged phone Kese kare theek- आजकल फोन हमारी लाइफ का एक जरूरी ​अंग बन गया है। अब फोन के बिना रहना बहुत मुश्किल हो गया है। मगर कभी कभी फोन यूज करने के दौरान वह पानी में गिर जाता है। या बारिस में भीग जाता है फोन में मोबाइल हीटिंग प्रॉब्लम और मोबाइल डेड होने जैसी समस्या हो जाती है। ऐसे में लोगों के मन में सवाल होते हैं How to Fix Water Damaged phone in Hindi, What to do if you drop your phone in water in Hindi, What to do if Your Phone gets wet in Hindi, What to Do When Dropped Phone in water in Hindi etc. हम आपको इस आर्टिकम में Wet phone को ठीक करने के आसान तरीकों को बताएंगे, मोबाइल बारिस में भीगने पर क्या करें How to Solve Water damaged phone in Hindi

वाटर डैमेज मोबाइल को ठीक करने के आसान तरीके What to do if you drop your phone in water 5 Easy Ways

यहां हम आपको उन आसान तरीकों के बारे में बताऐंगे जिनकी मदद से आप अपने किसी भी स्मार्टफोन को पानी में जाने पर Water Damaged Phone या डेड होने से बचा सकते है। जब कभी हमारा फोन पानी में गिर जाता है Dropped Phone in water तो इस दशा में फोन के पूरी तरह से डेड होने या फिर उसमें हीटिंग प्रॉब्लम जैसी समस्या होने के अधिक चांस हाते है। नीचे दिए गये तरीकों से हमें अपने फोन को Water Damaged Phone होने से बचा सकते हैं।

फोन स्विच ऑफ़ कर दें Switch off Mobile Phone

अब कभी आपके स्मार्टफोन में पानी चला जाता है या फिर वो बारिस में भीग जाता है तो आप सबसे पहले अपने Water damaged phone को स्विच ऑफ़ कर दें, और उसे ऑफ़ करने की कोशिश न करें। जब आप इसे ऑफ़ करने की कोशिश करते हैं तो आपके फोन के मदबोर्ड में बने सर्किट में पानी जाने से उसमें फुल शॉटिंग हो सकती है जिससे आपका मोबाइल पूरी तरह से बंद यानि डेड हो जाता है।

मोबाइल को ओपन कर सुखा दें Open and Dry your Phone

अगर आपका स्मार्टफोन बैटरी रिमूवबल वाला है तो आप फोन की बैटरी को बाहर निकाल दें। इसके अलावा सिमकार्ड, मैमोरी कार्ड को निकाल दें। इसके बाद फोन को कुछ समय के लिए धूप मे सुखाने रख दें और अगर आपका स्मार्टफोन नॉन रिमूवबल बैटरी वाला है तो अपने फोन का बैक कवर, सिमकार्ड और मैमोरी कार्ड को निकालकर धूप में सुखा दें।

फोन को चावल में दबा दें Put and Hide Mobile in Rice

अपने Water Damaged Phone को सुरक्षित तरीके से सुखाने का सबसे आसान तरीका है फोन को चावल में दबा कर सुखा दें। दरअसल चावल के अन्दर नमी सोखने की क्षमता होती है अगर आप फोन को और धूप में रखकर सीधे सुखा रहे हो तो इसके लिए भी आप चावल का सहारा ले सकते है। आप एक कटारी में चावल निकाल कर उसमें अपने Water Damaged Phone को चावल से दबा दें और धूप में रख दें चावल धूप से अंदर का तापमान बढ़ा देगा जो फोन के अंदर पानी को सुखा देगा।

चार्जिंग पोर्ट, हैडफोन जैक को साफ करें Clean Head Phone Jack and Charging Port

अब कभी आपके फोन में पानी पानी जाता है या वो बारिस से भीग जाता है तो मोबाइल के अन्दर पानी चार्जिंग पोर्ट या हैडफोन जैक से जाता है। फोन पानी में जाने पर Phone in Water सबसे पहले अपने फोन का चार्जिंग जैक और हैडफोन जैक को किसी नुकीली चीज पर कॉटन लगाकर साफ करें।

हेयर ड्रायर इस्तमाल करे Use Hair Dryer

मोबाइल फोन में पानी जाने पर आप घरों में यूज होने वाले हेयर ड्रायर को इस्तमाल भी कर सकते है। बस यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि हेयर ड्रायर से किसी एक ही जगह पर हवा न दें जबकि पूरे फोन में बराबर हवा देते रहें। इसके बाद अपने फोन को ठंडा होने दे और Power On करें।

उपरोक्त में हमने आसान 5 तरीकों को बताया है जिनसे आप घर बैठे ही अपने Water Damaged Phone को ठीक कर सकते है। अगर इन तरीकों से भी आपका स्मार्टफोन Water Damage Free नहीं होता है तो मोबाइल से पानी को निकालने के लिए (How to Remove Water from Mobile Phone) किसी अच्छे सर्विस सेंटर में ले जाऐं और अपने फोन की पीसीबी को क्लीन करवाऐं।

error: