इन तीन तरीकों से घर बैठे करें Link Mobile Number to Bank Account

फोन नंबर को बैंक खाते से ऐसे जोडें How to Link Mobile number with Bank AC Number  

इन तीन तरीकों से घर बैठे करें Link Mobile Number to Bank AccountHow to link Mobile Number to Bank Ac  बैंक अकाउंट से मोबाइल नम्बर को जोडना अब बहुत आसान हो गया है हमें अपने मोबाइल नम्बर को बैंक अकाउंट से जोडना बहुत जरूरी है क्योंकि हम बैंक खातों पर लेनदेन तो करते रहते हैं हमारे मोबाइल नम्बर पर मैसेज द्वारा इसकी नोटिफिकेशन मिल जाती है बैंक अकाउंट से मोबाइल नम्बर को लिंक करने के बहुत तरीके हैं हम आपको यहां सबसे आसान और सरल तरीकों के बारे में बताऐंगे बैंक अकाउंट किसी भी ब्रांच का हो मोबाइल नम्बर को रजिस्टर्ड करने की जरूरत तो पडती ही है साथ ही बैंक अकाउंट को मोबाइल नंबर से जोडने की सुविधा सभी बैंक अकाउंटों में मिलती है पहले हमें अपने बैंक अकाउंट सम्बन्धि सभी कार्यों के लिए बैंक जाना पढता था मगर अब बैंक अकाउंट से संम्बन्धी सभी कार्य बहुत आसान हो गये है Mobile number link with Bank Ac

एसबीआई अकाउंट से मोबाइल नम्बर कैसे लिंक करें How to Link Mobile Number with SBI Account Number in Hindi

Phone Number ko SBI Account se Add karna एसबीआई देश का सबसे बडा वाणिज्य बैंक है यह ग्राहकों को बहुत प्रकार की सर्विसें देता है। जैसे- नेटबैंकिंग,  मिस कॉल से बैंक बैलेंस चेक करना, एसएमएस द्वारा बैंक ट्रांजेक्सन की डिटेल मिलना, और इनमें से मुख्य हम जिसकी बात कर रह हैं वह है बैंक अकाउंट को मोबाइल नम्बर से जुडना इस सुविधा के द्वारा हम अपने बैंक में जब भी कोई लेनदेन करते हैं जैसे बैंक से पैसे निकालना, बैंक में पैसे जमा करना इन सभी ट्रांजेक्सन

के होने पर हमारे लिंक हुए मोबाइल नम्बर पर बैंक द्वारा एसएमएस आता है जिसमें हमारे लेनदेन की डिटेल होती है। यह सर्विस हमारे लिए बहुत जरूरी है इस सर्विस को सभी बैंको द्वारा अपने ग्राहकों को दिया जा रहा है।

बैंक अकाउंट में फोन नम्बर कैसे जोडें Registration Mobile Number with Bank Account in Hindi  

link Mobile number to Bank Account in Hindi  हमें लगभग सभी बैंक अकाउंट में अपने बैंक अकाउंट से जुडी जानकारी को जानने के लिए। मोबाइल नम्बर रजिस्टर करना होता है अब अगर कभी हमारा मोबाइल नम्बर खो जाता है या चोरी हो जाता है तो इस दशा में हमारे सामने मुश्किल खडी हो जाती है। मगर इसके लिए हमारे सामने एक विकल्प है हम अपने बैंक अकाउंट में मौजूदा नए मोबाइल नम्बर को जोड सकते हैं इसके लिए हमें कॉन्टेक्ट नंबर को बैंक अकाउंट से कैसे जोडते हैं (Contact Number ko Bank Account se kese jode) कि जानकारी होना जरूरी है। हम अपने इस पोस्ट के माध्यम से आपको बैंक अकाउंट से मोबाइल नम्बर को जोडने की जानकारी को बताऐंगे Mobile Number  Registration with Bank Account ।

 बैंक खाते को मोबाइल नम्बर से जोडने के आसान तरीके Easy Step for Link Mobile Number to Bank Account in Hindi

Bank Account se Mobile Number ko Registered karna यहां हम आपको बैंक खाते से मोबाइल नम्बर को जोडने या बैंक खाते में मोबाइल नम्बर कैसे बदलें के लिए दो आसान तरीकों के बारे में बता रहे है। जो आसान और सरल भी हैं इन तरीको को करने से आप आपने मोबाइल को बैंक अकाउंट से जोड सकते हैं जिसमें आपको बैंक जाने की जरूरत नहीं होगी. हम यहां जिन तरीकों की बात कर रहे है वह हैं-

  • नेट बैंकिंग (Net Banking/ mobile App)
  • एटीएम मशीन (ATM Machine)

यह दोनों तरीके आपके लिए बहुत आसान होंगे इनके द्वारा आप आसानी से बिना बैंक जाए अपने मोबाइल नम्बर को बैंक खाते से जोड सकते हैं या अपने बैंक अकाउंट से जुडे मोबाइल नम्बर को चेंज कर सकते हैं।

इसके लिए हम आपके निम्न में कुछ स्टेप्स बता रहे हैं आइए जानते हैं-

नेट बैंकिंग से मोबाइल नंबर कैसे जोडें How to Add Mobile number with Bank Account by Net Banking in Hindi

Link mobile number to Bank account number यहां हम आपको नेटबैंकिंग द्वारा एसबीआई अकाउंट पर फोन नम्बर जोडने की विधि बता रहे हैं

नेट बैंकिंग के द्वारा अपने मोबाइल नम्बर को बैंक अकाउंट से जोडने के लिए हमारे पास संबधित बैंक की साइट या ऐप पर रजिस्टे्रसन होना अनिवार्य है।

स्टेप1- सबसे पहले नेटबैंकिंग की Official Site पर जाऐं यूजर नेम और पासवर्ड से Log in करें.

स्टेप2- Log in करने के बाद प्रोफाइल विकल्प पर जाऐं.

स्टेप3- इस विकल्प पर जाने के बाद आपको आपके अकाउंट से संबन्धी सूचना मिलेगी आप इनमें दिए गये Personal Option Detail पर जाऐं.

स्टेप4- यहां आप अपना प्रोफाइल पासवर्ड Enter करें.   

स्टेप5- यहां आपको मोबाइल नम्बर चेंज करने के लिए 2 आप्शन मिलेंगे.

  • Change Mobile through branch
  • Change Mobile Number Domestic only (OTP/ATM/Contact Center)

स्टेप6- यहाँ आप दुसरे वाले Option पर जाये.

स्टेप7- अपना न्यूं मोबाइल नम्बर डालें और Submit करें.

स्टेप8- जैसे ही आप इसे Submit करेंगें यहां आपको 3 विकल्प मिलेंगे.

  • OTP
  • IRATA (ATM)
  • Contact Center)

स्टेप9- इसमें से आप IRATA (ATM विकल्प को चुनें और इसे Proceed करें.

स्टेप10- यहां आपको Bank Account Number और Account Type का विकल्प दिखेगा यहां आप इसे Proceed कर दें.

स्टेप11- इसके बाद आपके सामने ATM Card Number और नाम दिखेगा इस पुनः Proceed कर दें.

स्टेप12- इस पूरी प्रक्रिया के बाद यहां आपको इसके लिए 1 रू का चार्ज Pay करना होगा। इसके लिए आपसे कार्ड की डिटेल मांगी जाएगी जिसे दर्ज करें.

स्टेप13- इसके बाद आपकी रिक्वेस्ट Submit हो जाएगी.  

स्टेप14- दिए गये गाइड लाइन विकल्प पर जाऐं और प्रोसेस को कम्पलीट करे.

एटीएम मशीन द्वारा बैंक अकाउंट में मोबाइल नंबर कैसे जोडें How to Link Mobile Number to Bank Account by ATM in Hindi

ATM Machine se phone number ko Bank se kese link kare अगर आप नेट बैंकिंग का यूज नहीं करते हैं तो यह विकल्प आपके लिए बहुत सरल और सुरक्षित है बस इसके लिए हमें जरूरत होती है एक एटीएम की बस इसमें ध्यान देने योग्य बात यही है कि हम जिस अकाउंट से  अपना फोन नंबर लिंक करना चाहते हैं एटीएम भी उसी अकाउंट का होना चाहिए जैसे हमें एसबीआई अकाउंट से मोबाइल नम्बर लिंक करना है तो हम केवल एसबीआई का ही एटीएम यूज करेंगे इसके लिए हम अन्य किसी बैंक का एटीएम यूज नहीं करेंग इसके लिए हमें निम्न स्टेप्स को करना होता है-

यहां हम आपको एसबीआई अकाउंट से मोबाइल नम्बर को लिंक करने (SBI Account se mobile number link karna) के बारे में बता रहे है।

स्टेप1- Link Mobile Number to Bank Ac के लिए सबसे पहले एटीएम मशीन पर जाऐं.

स्टेप2- अपना ATM Card Swipe करें.  

अब आपके सामने बहुत सारे विकल्प खुल जाऐंगे जब हमें अपने अकाउंट से पैसे निकालने होते हैं तो हम इसके लिए Banking विकल्प को चुनते हैं मगर हमें यहां  “बैंकिंग विकल्प को नहीं चुनना हैं”।

स्टेप3- एटीएम डिसप्ले के बांयी तरफ दिए गये 4 विकल्पों में से तीसका विकल्प Registration को चुनें.

स्टेप4- अब आप यहां अपना एटीएम पिन नम्बर Enter करें और आगे बडें.

स्टेप5- अब एटीएम मशीन पर दिखाई दे रहे Mobile Number Registration विकल्प को चुनें.

स्टेप6- यहां आपके सामने New Registration और Change Mobile Number का विकल्प आएगा.

स्टेप7- अगर आपको पहला मोबाइल नम्बर रजिस्ट्रेशन करना है तो New Registration को चुनें अगर नम्बर बदलना है तो Change mobile number विकल्प को चुनें.

माना हमें यहां मोबाइल नम्बर चेंज करना है तो इसके दिए दूसरे विकल्प यानि चेंज मोबाइल नम्बर विकल्प को चुनना हैं।

स्टेप8- अब यहां आपको पुराने बदले जाने वाले नम्बर को Enter करने के लिए कहा जाएगा.

स्टेप9- अपना पुराना नम्बर डालें और Correct करें.

स्टेप10- अब आपको न्यूं मोबाइल नम्बर को डालने के लिए पूछा जाएगा.

स्टेप11- अपना न्यूं अकाउंट रजिस्ट्रेशन नम्बर डालें और Correct करें.

स्टेप12- आगे बढने के बाद आपकी प्रकिया कम्पलीट हो जाएगी अब अपके मोबाइल नम्बर में एक Reference Number भेजा जाएगा आपको वहां बताए गए फार्मेट में उस रिर्फेंस नम्बर को 567676 पर भेजना होगा.

स्टेप13- इसके बाद आपके बैंक अकाउंट से आपका नयां मोबाइल नम्बर लिंक हो जाएगा।

उपरोक्त बताऐ गये दो आसान तरीकों से हम अपने फोन नंबर को बैंक अकाउट से लिंक कर सकते हैं या अपने पुराने नंबर को बदलकर नए नंबर को रजिस्टर्ड कर सकते है। इनके अलावा हमारे सामने इसके लिए एक और तरीका है जो सबको पता है इसके लिए हमें अकाउंट से सम्बन्धी बैंक में जाना होता है जहां बैंक कर्मचारी मोबाइल नंबर रजिस्टे्रशन के लिए एक फार्म देता है जिसे हमें भर के बैंक में जमा करना होता है उसके बाद हमारे बैंक अकाउंट के साथ फोन नंबर लिंक हो जाता है इस पूरी प्रक्रिया में हमारा समय लगता है और हो शायद इसके लिए हमें बैंक की लाइन में भी खडा होना पड सकता है मगर हमारे द्वारा बताऐ गये उपरोक्त दो तरीकों से आप अपने मोबाइल नंबर को बैंक खाते से लिंक कर सकते हैं।

इसी प्रकार से हम अन्य बैंक पीएनबी (PNB Bank Account me mobile number kese link kare), बैंक आॅफ बडौदा (Bank of Baroda account me mobile number kese link kare), यूनियन बैंक (Union Bank account ko mobile number se kese jode), आदि बैंक अकाउंट में भी मोबाइल नंबर लिंक कर सकते हैं।

F.A.Qs

प्रश्न1- मोबाइल नंबर को बैंक अकाउंट से कैसे लिंक करें Mobile Number ko Bank Account se link kese kare?

उत्तर- फोन नंबर को बैंक अकाउंट से जोडने के लिए हम ऑनलाइन नेट बैंकिंग, एटीएम मशीन या सीधे बैंक में जाकर भी मोबाइल नम्बर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

प्रश्न2- बैंक खाता नंबर से फोन नंबर कैसे जोडें Bank Khata Number se Phone number kese jode?

उत्तर- इसके लिए हम नेटबैंकिंग या एटीएम मशीन का यूज कर सकते है।

प्रश्न3- बैंक अकाउंट में रजिस्टर मोबाइल नंबर को कैसे बदलें Bank Account me Old mobile number ko kese change kare?

उत्तर- Bank account me purane number ko kese badlen? पुराने बैंक अकाउंट से लिंक मोबाइल नंबर को बदलने के लिए नेटबैंकिंग का इस्ताल करें इसके अलावा एटीएम मशीन में हमें इसके लिए विकल्प मिलता है।

प्रश्न4- एटीएम से बैंक मोबाइल नम्बर कैसे रजिस्टर्ड करें ATM se Bank Mobile number registered kare?

उत्तर- एसबीआई एटीएम से मोबाइल नम्बर रजिस्टर्ड करने के लिए अपना एटीएम कार्ड स्वाइप करें रजिस्टे्रशन विकल्प को चुनें, पिन नंबर डालें और दिए गये मोबाइल नंबर रजिस्ट्रेशन विकल्प को चुनें और निर्देशों का पालन करें।

प्रश्न5- एसबीआई बैंक अकाउंट में मोबाइल नंबर कैसे रजिस्टर्ड करें SBI Bank Account me Mobile number kese registered kare?

उत्तर- एसबीआई बैंक अकाउंट में मोबाइल नंबर रजिस्टर करने के लिए या तो बैंक जाऐं इसके अलावा हमारे सामने इसके लिए सबसे सरल नेटबैकिंग और एटीएम से रजिस्टे्रशन करने का विकल्प मौजूद है।

प्रश्न6- बैंक खाते में कान्टेक्ट नंबर कैसे जोडें Bank Ac number me contact number kese jode?

उत्तर- बैंक खाते में कान्टेक्ट नंबर जोडने के लिए एटीएम मशीन का यूज करें या नेट बैंकिंग का।

प्रश्न7- घर बैठे बैंक अकाउंट से मोबाइल नंबर कैसे लिंक करें Ghar bethe bank Account se mobile number kese jode?

उत्तर- Link Mobile Number to Bank Account  के लिए हमें ऑनलाइन नेट बैंकिंग का इस्तमाल कर सकते हैं इसके अलावा एटीएम में भी यह सुविधा मिलती है। 

error: