कॉन्टेक्ट को एसडी कार्ड में कैसे करें सेव Export Contact to SD Card

कॉन्टेक्ट को एसडी कार्ड में ऐसे करे सेव How to Transfer Contact to SD Card in Hindi

कॉन्टेक्ट को एसडी कार्ड में export contact to sd cardकॉन्टेक्ट को एसडी कार्ड में कैसे करें सेव मोबाइल फोन नम्बर को मैमोरी कार्ड में सेव करने (Contact Number ko Memory Card me kese save kare) के लिए हमारे सभी मोबाइल फोन में फीचर दिया गया होता है।

नया फोन खरीदने पर न सही लेकिन किसी न किसी दिन हमें अपने मोबाइल फोन के कॉन्टेक्ट को एसडी कार्ड में सेव करना ही पढता है इसके कई कारण हैं जैसे हमारे स्मार्टफोन कॉन्टेक्ट का फुल हो जाना, समय समय पर मोबाइल फोन बदलना, या कभी-कभी हमारे मोबाइल फोन में सेव कॉन्टेक्ट मोबाइल फार्मेट करने की स्थिति डिलीट हो जाते हैं तो हमें यहां पर बहुत परेशानी का सामना करना पढता है इस प्रकार की परेशानी से बचने के लिए हमारे सामने बस एक ही उपाय होता है समय-समय पर अपने मोबाइल नम्बर को एसडी कार्ड में सेव करना (Contact Number ka Backup kese Banaye) कॉन्टेक्ट को एसडी कार्ड में सेव करने के आसान उपाय-  

मोबाइल कॉन्टेक्ट नम्बर को एसडी कार्ड में सेव कैसे करें How to Save Contact Number to SD Card in Hindi

कॉन्टेक्ट नम्बर को एसडी कार्ड में कैसे सेव करें (Contact Number ko SD Card me kese save kare) आइए जानते है मोबाइल फोन के इस महत्वपूर्ण विषय के बारे में कॉन्टेक्ट को एसडी कार्ड में सेव करने के लिए क्या करें? महत्वपूर्ण इस लिए क्योंकि हमारे मोबाइल फोन का मुख्य कार्य होता है संपर्क करने का यानि कॉलिंग का इसके लिए जरूरी होते फोन नंबर की हमें मोबाइल के साथ साथ उसमें सेव मोबाइल नंबरों को भी सुरक्षित रखना पढता है इसके लिए हमारे मोबाइल फोन में फीचर दिया गया है। जिससे हम अपने मोबाइल नंबरों को एसडी कार्ड में मूव कर सकते हैं (Contact number ko SD card me move kese kare) इसके साथ ही हम मोबाइल नंबर को गूगल अकाउंट में भी सेव कर सकते हैं (Contact number ka Google Account me backup kese le) आइए जानते हैं फोन नंबर को मैमोरी कार्ड में ट्रांसफर कैसे करें (Phone number ko memory card me transfer kese kare) How to Export Mobile contact number to SD Card Step by Step in Hindi कॉन्टेक्ट को एसडी कार्ड में ऐसे करे सेव-

स्टेप1- सबसे पहले आप अपने मोबाइल कॉन्टेक्ट के मेन मेन्यु पर जाऐं. 

स्टेप2- यहां आपको राइट साइट पर तीन डाट वाला आइकन दिखाई देगा इसे ओपन करें.

स्टेप3- अब आपके सामने मोबाइल कॉन्टेक्ट की पूरी सेटिंग ओपन हो जाएगी.

स्टेप4- यहां आपको Import/Export के दो विकल्प दिखाई देंगे.

स्टेप5- आप इनमें से Export वाले विकल्प को ओपन करें.

स्टेप6- ऐसा करने से आपके सामने विकल्प खुलेंगे.

Export to-

Sim Card

Internal Storage

SD Card 

USB Storage

स्टेप7- अब हमें अपने कॉन्टेक्ट लिस्ट को एसडी कार्ड में ट्रांसफर करना है तो एक्सपोर्ट टू एसडी कार्ड (Export to SD Card) पर जाऐं.

स्टेप8- अपने एक्सपोर्ट (Export) किए जाने वाले कॉन्टेक्ट नम्बरों को Select करें अगर सभी मोबाइल नम्बर मैमोरी कार्ड में सेव करने हैं तो इसके लिए All Select करें.

सलेक्ट करने का विकल्प किसी स्मार्टफोन में पहले भी दिया जाता है.

स्टेप9- एक्सपोर्ट टू एसडी कार्ड (Contact number Export to SD Card) करने पर आपके सामने एक नोटिफिकेशन आएगा इसे ओके कर दें.

स्टेप10- मोबाइल नोटिफिकेशन बार में इसकी Process Start हो जाएगी.

स्टेप11- जब यह Process End हो जाएगी तो Notification Bar में Finished Exporting का नोटिफिकेशन आएगा.

इस प्रकार से आपके सिम कार्ड में सेव कॉन्टेक्ट नम्बर, फोन में सेव कॉन्टेक्ट नम्बर मैमोरी कार्ड में सेव हो जाएंगे।

एसडी मैमोरी कार्ड में सेव कॉन्टेक्ट नंबर को फोन में कैसे सेव करें How to Save Contact Number from SD Card to Mobile

इसके बाद हमारे सामने एक और स्टेप बचता है जब हम अपने फोन नंबर को फोन से एसडी कार्ड में कॉपी करते हैं तो उसके बाद मैमोरी कार्ड में सेव कॉन्टेक्ट नंबर को सिम कार्ड, फोन में सेव करने की भी जरूरत पढती है।

एसडी कार्ड में कॉपी किए गये नंबरों को फोन सिम में सेव करने के लिए निम्न स्टेप्स को करें-

स्टेप1- सबसे पहले मोबाइल के कॉन्टेक्ट लिस्ट को ओपन करें.

स्टेप2- कॉन्टेक्ट सेटिंग मेन्यु को ओपन करें.

स्टेप3- दिए गये Import विकल्प पर जाऐं.

स्टेप4- अब आपके सामने लिस्ट खुलेगी.

Import From-

Sim Card

Internal Storage 

SD Card

USB Storage

स्टेप5- हमें कॉन्टेक्ट लिस्ट को SD Card से Import करना है तो एसडी कार्ड वाले विकल्प को चुनें.

इसके बाद आपके मैमोरी कार्ड में सेव कॉन्टेक्ट नंबर फोन बुक में आ जाएंगे।

कॉन्टेक्ट नंबर को मैमोरी कार्ड में सेव करने के फायदे Contact ko SD Card me Kese Kare Save-

मोबाइल कॉन्टेक्ट नंबरों को मैमोरी कार्ड में सेव करने के बहुत फायदे हैं जैसा कि आप जानते है। कॉन्टेक्ट नम्बर की जरूरत तो हमें हमेशा पढती है अगर गलती से हमारे कॉन्टेक्ट नंबर डिलीट हो जाते हैं तो उन्हें वापस पाना बहुत मुश्किल काम होता है इसके लिए हमारे सामने बस एक ही तरीका बचता है मोबाइल कॉन्टेक्ट नंबरों को मैमोरी कार्ड गूगल अकाउंट में कॉपी कैसे करें जैसा कि उपरोक्त में हमने आपको इसके लिए बताया था। जब हम अपने सभी कॉन्टेक्ट नंबरों को मैमोरी कार्ड में कॉपी कर लेते हैं तो उसके बाद हम आसानी से अपने स्मार्टफोन को हार्ड रिसेट कर सकते हैं। मैमोरी कार्ड में कॉन्टेक्ट नंबर सेव होने के बाद हमारे सभी नंबर सुरक्षित रहते हैं।  

FA.Qs

प्रश्न- कॉन्टेक्ट को एसडी कार्ड में कैसे करें सेव Contact ko SD Card me kese save kare?

उत्तर- कॉन्टेक्ट नंबर को मैमोरी कार्ड में सेव करने के लिए कॉन्टेक्ट सेटिंग में जाकर नंबरों को एसडी कार्ड में एक्सपोर्ट करें

प्रश्न- कॉन्टेक्ट नंबर को एसडी कार्ड में एक्सपोर्ट कैसे करें Contact Number ko SD Card me Export kese kare?

उत्तर- मोबाइल नंबर को एसडी कार्ड में एक्सपोर्ट करने के लिए फोन बुक सेटिंग में जाकर कॉन्टेक्ट को एसडी कार्ड में एक्सपोर्ट करें।

प्रश्न- सिम में सेव नंबर को मैमोरी कार्ड में कैसे सेव करें Sim Card me save number ko memory card me kese save kare?

उत्तर- सिम कार्ड में सेव मोबाइल नंबर को एसडी कार्ड में सेव करने के लिए सर्वप्रथम कॉन्टेक्ट बुक को ओपन करें सेटिंग में जाऐं सिमकार्ड नंबरों को मैमोरी में एक्सपोर्ट करें।

प्रश्न- फोन में सेव कॉन्टेक्ट नंबर को एसडी कार्ड में कैसे सेव करें Phone Contact ko SD Card me kese save kare?

उत्तर- फोन में सेव मोबाइल नंबर को एसडी कार्ड में सेव करने के लिए कांटेक्ट सेटिंग में जाऐं फोन में सेव नंबरों को एसडी कार्ड में सेव करें।

प्रश्न- मोबाइल नंबर इम्पोर्ट एक्सपोर्ट क्या है Mobile Number Import Export kya hai?  

उत्तर- साधारण सी भाषा में इम्पोर्ट का अर्थ है मंगाना और एक्सपोर्ट का अर्थ है भेजना अगर हम अपने कॉन्टेक्ट नंबर  को एसडी कार्ड में सेव करना चाहते हैं तो इसके लिए हमें एक्सपोर्ट चुनना होगा और अगर एसडी कार्ड से मोबाइल में नंबर लेकर आने हैं तो इसके लिए इंपोट विकल्प को चुनना होगा।

प्रश्न- कॉन्टेक्ट नंबर को गूगल अकाउंट में कैसे सेव करें Contact Number ko Google Account me kese save kare?

उत्तर- कॉन्टेक्ट नंबर को गूगल अकाउंट में सेव करने के लिए उपरोक्त की तरह कॉन्टेक्ट सेटिंग में जाऐं कॉन्टेक्ट नंबर गूगल अकाउंट में एक्सपोर्ट करें। 

error: