कैसे बदले एंड्राइड फ़ोन में फॉन्ट स्टाइल How to change font style

मोबाइल में फोंट्स कैसे बदले-

mobile phone me font style change kare mobileslatestकई बार हम अपने मोबाइल में जो फॉन्ट स्टाइल इस्तेमाल करते है उसको पसंद नहीं करते.और कई सालो से उसी फॉन्ट स्टाइल को इस्तेमाल करते करते हम बोर हो जाते है.

एंड्राइड फ़ोन में फॉन्ट चेंज करने से ये हमारे फ़ोन को नया लुक देता है और हमें फ़ोन नया जैसा लगता है. फॉन्ट स्टाइल हम अपनी पसंद का लगा सकते है जो भी फॉन्ट पसंद हो बस उसे सेलेक्ट करे और अपने फॉन्ट स्टाइल को चेंज कर ले. अच्छे फॉन्ट स्टाइल ढूंढने के लिए आप इसे इनस्टॉल कर सकते है. 

फॉन्ट स्टाइल बदलने के तरीके-

1- सिस्टम सेटिंग

एंड्राइड फ़ोन में फॉन्ट बदलने के लिए कोई भी तरीका नहीं है लेकिन  सैमसंग मोबाइल में फॉन्ट चेंज करने के ऑप्शन दिए होते है क्योंकि सैमसंग में इनबिल्ट फॉन्ट चार्जर है लेकिन दूसरे एंड्राइड फ़ोन में हम फॉन्ट नहीं बदल सकते, बाकि एंड्राइड फ़ोन में फॉन्ट बदलने का कोई ऑप्शन नहीं दिया होता है. अगर आप सैमसंग यूजर है तो आप फॉन्ट बदलने के लिए निचे दिए हुए स्टेप्स अपनाए. 

  • सेटिंग में जाए 
  • डिवाइस या डिस्प्ले को सेलेक्ट करे
  • फॉन्ट को सेलेक्ट करे और
  • फॉन्ट स्टाइल सेलेक्ट करे

2- ऐप्प

अगर आप सैमसंग यूजर नहीं है और आपको अपने मोबाइल की फॉन्ट स्टाइल चेंज करनी है तो आप ऐप्प को इनस्टॉल कर के अपनी फॉन्ट स्टाइल बदल सकते है. गूगल प्ले स्टोर में बहुत सारे ऐप्प है जिन्हे आप इनस्टॉल कर सकते है. कई सारे ऐप्प तो ऐसे है जो आपको इनस्टॉल करने से पहले फॉन्ट दिखाते है.

  • आईफॉन्ट– आईफॉन्ट फ्री ऐप्प है इसे आप प्ले स्टोर से फ्री में इनस्टॉल कर सकते है. इसमें सौ से ज्यादा आपको फॉन्ट मिलेंगे जो आपके डिफ़ॉल्ट सिस्टम फॉन्ट को बदल देगा, जो फॉन्ट आपके फ़ोन में पहले से है उन फॉन्ट को बदल कर आप नए फॉन्ट का इस्तेमाल कर सकते है.ये इस्तेमाल करने में बहुत आसान है.
  • फॉन्ट इंस्टालर– फॉन्ट इंस्टालर भी एक फ्री ऐप्प है, जो आपको प्ले स्टोर में आसानी से मिल जाएगा. इसमें भी आपको सौ से ज्यादा फॉन्ट मिलेंगे. कस्टम फ़ॉन्ट्स आपके मेमोरी कार्ड में अपने आप इंस्टॉल हो जाएंगे और आप इन फ़ॉन्ट्स को दूसरों को भी आसानी से भेज सकते है. ये एक ऐसा ऐप्प है जो रोम टूलबॉक्स प्रो में आपको आसानी से मिल जाएगा जिससे आपको इस ऐप्प की क्वालिटी के बारे में पता चल जाएगा.
  • परऐप्पफ़ॉन्ट्स– इस ऐप्प में हर फॉन्ट अलग अलग तरह के है. लेकिन इस ऐप्प में आपको सिर्फ 8 फॉन्ट ही मिलेंगे मोनो स्पेस, सेरिफ, सेन्स, रोबोटों कंडेंस्ड, स्टोरोपिया, रोज़मैरी, रोबोटों स्लैब, और डिफ़ॉल्ट सिस्टम फॉन्ट. लेकिन आप इसमें और फॉन्ट जोड़ सकते है बस आपको सारे ऐप्प अपने मेमोरी कार्ड में अपलोड करने पड़ेंगे और पर ऐप्पफ़ॉन्ट्स की सेटिंग में जाकर इन ऐप्प को सेलेक्ट करना पड़ेगा.
  • गो लांचर एक्स– गो लांचर एक्स एंड्राइड फ़ोन के लिए बहुत प्रचलित ऐप्प में से एक है. ये आपके सिस्टम फॉन्ट को बदल देगा और आपका एंड्राइड फ़ोन को एक नया लुक मिल जाएगा.इस एप्प में बहुत सारे कलर और फॉन्ट स्टाइल है. इसमें आपको अलग अलग प्रकार के वॉलपेपर्स भी मिलेंगे जिससे आपके मोबाइल  की स्क्रीन और आकर्षक लगेगी. ये ऐप्प आपको गूगल प्ले स्टोर में आसानी से मिल जाएगा. इससे आप अपने  ऐप्प लॉक भी कर सकते है. इसमें पैटर्न और पिन लॉक का ऑप्शन भी आपको आसानी  से मिल जाएगा.
error: