कैसे बढ़ाएं लैपटॉप और पी.सी की स्पीड, गेम खेलने के लिए How to boost up P.C/laptop for gaming

कैसे बढ़ाएं लैपटॉप की स्पीड गेम खेलने के लिए(How to speed up the laptop for gaming)

अब लोग पी.सी और लैपटॉप में गेम खेलना ज्यादा पसंद करते है , लेकिन कभी-कभी लैपटॉप में गेम खेलते समय गेम रुक-रुक के चलता है या बंद ही हो जाता है और अच्छे से नहीं चलता जिसकी वजह से आपको समस्या होती है.

अगर आपका कंप्यूटर स्लो चल रहा है तो कुछ तरीके है जिनसे यह समस्या सही हो सकती है अगर आप अपने पी.सी या लैपटॉप की स्पीड को सही करना चाहते है तो दिए गए टिप्स का इस्तेमाल आप कर सकते है ।

अपग्रेड करें ग्राफ़िक ड्राइवर को(upgrade graphics driver)

अगर आप अपने अपने कंप्यूटर की स्पीड को बढ़ाना चाहते है ताकि आप उसमे में बिना किसी समस्या के गेम खेल पाये तो आप को सबसे पहले ग्राफ़िक ड्राइवर को अपग्रेड या अपडेट करना होगा इससे आपके कंप्यूटर की स्पीड में सुधार आ जाएगा जिससे आपको गेम खेलने में कोई समस्या नहीं होगी ।

क्लीन अप करें हार्ड डिस्क को(Clean up hard disk)-

और दूसरी ऍप्लिकेशन्स की तरह कंप्यूटर की स्पीड को बढ़ाने  के लिए अपनी हार्ड डिस्क को क्लीन करना होगा जिसकी मदद से आप अपने कंप्यूटर में आसानी से गेम खेल सकते है हार्ड डिस्क की कुछ सिस्टम फाइल्स को डिलीट करे जो आपके कोई काम की नहीं है इस वजह से भी गेम का रुक-रुक के चलने की समस्या होती है ।

पावर सेटिंग को चेक करें(check power settings)

जब आप कंप्यूटर या लैपटॉप में गेम खेलते है तोह गेम खेलने से पहले चेक कर ले पावर सेटिंग कंप्यूटर में उसके लिए आप कंट्रोल पैनल में जाए और एडवांस सेटिंग्स को चेक करें जिसमे हाई परफॉरमेंस कंप्यूटर की एक्टिव है या नहीं अगर नहीं है तो उसे एक्टिव करें ।

टर्न ऑफ और अनइंस्टॉल करें प्रोग्राम्स को जिसकी जरूरत आपको नहीं है (Turn off programs or uninstall old programs you don’t need)

टर्न ऑफ करें ऐसे प्रोग्राम्स जिनका यूज़ आप नहीं कर रहे है या फिर अनइंस्टॉल कर दे प्रोग्राम्स को जिनकी जरूरत आपको नहीं है इससे आपके कंप्यूटर की स्पीड बढ़ेगी जिससे आपको गेम खेलने में कोई समस्या नहीं होगी ।

कम से कम प्रोग्राम को सेम टाइम पर चलाये(Run fewer programs at the same time)

कंप्यूटर या लैपटॉप में गेम की स्पीड को बड़ाने के लिए स्टार्ट आप  मेनू में कम से कम प्रोग्राम्स को खोले जिनकी जरूरत नहीं है उन्हें बंद कर दे अगर आप गेम खेलना चाहते है तो उस टाइम आप सिर्फ गेम खोले और बाकी प्रोग्राम्स को स्टार्ट अप मेनू से हटा दे इससे आपके गेम की स्पीड में कोई समस्या नहीं आएगी ।  

वायरस चेक कर ले अपने कंप्यूटर में (check for viruses)

अगर आपका पी.सी और लैपटॉप स्लो चल रहा है जब आप गेम खेल रहे है तो इसका मतलब यह भी हो सकता है की आपके कंप्यूटर में वायरस है इसका सलूशन यही है की डेली अपने कंप्यूटर में एंटीवायरस को स्कैन करते रहे इससे आपको गेम खलने में कोई समस्या नहीं होगी।

error: